• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या है अपने बच्चे को जन्म देने के बाद योनि संक्रमण से बचने के 4 तरीके?
क्या है अपने बच्चे को जन्म देने के बाद योनि संक्रमण से बचने के 4 तरीके?

क्या है अपने बच्चे को जन्म देने के बाद योनि संक्रमण से बचने के 4 तरीके?

10 Oct 2019 | 1 min Read

Medically reviewed by

Author | Articles

 

अपने बच्चे को जन्म देने के बाद योनि संक्रमण से बचने के 4 तरीके

 

हार्मोनल परिवर्तन और प्रसव की प्रक्रिया के कारण प्रसव के तुरंत बाद आपका शरीर संक्रमण की चपेट में जाता है।  योनि की व्यथा से मूत्र पथ के संक्रमण तक, स्वच्छता आपकी योनि को ठीक करने के लिए महत्वपूर्ण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका योनि वितरण था या सीसेक्शन!

 

 

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको अवश्य करनी चाहिए –

 

अपने हाथों को कीटाणुरहित करेंअपने निजी अंगों को छूने से पहले और बाद में जब भी आप वॉशरूम जाते हैं, तो हर बार अपने हाथों को धोएं। जबकि यह सरल लगता है, यह कई संक्रमणों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

 

 

सेनेटरी पैड का उपयोग करेंप्रसव के बाद महिलाओं में पोस्टपार्टम मूत्र असंयम आम है। यदि आप खांसते या हंसते समय मूत्र रिसाव करते हैं और जब तक आप बाथरूम तक नहीं पहुँचते हैं, तब तक मूत्र पर नियंत्रण नहीं हो सकता है, मूत्र को घावों पर रिसने से रोकने के लिए सैनिटरी पैड का उपयोग करें। सैनिटरी नैपकिन को दिन में कम से कम चार बार और हर मल त्याग के बाद बदलें। प्रसव के बाद पहले 6 हफ्तों के लिए केवल सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करें। टैम्पोन के उपयोग से बचें

 

स्रोत: thehealthsite.com

 

योनि क्षेत्र को अक्सर धोएं – मल त्याग करने और पेशाब करने के बाद, क्षेत्र को डुबोने के लिए योनि क्षेत्र को एक धार के साथ पानी फेकने वाली  बोतल से धोएं। नमी में पनपने वाले अवांछित फंगल संक्रमण को रोकने के लिए सूखा तौलिए थपथपाना याद रखें। आप सामने से पीछे तक गर्म पानी को निचोड़ सकते हैं और क्षेत्र को सूखा कर सकते हैं। 

 

 

संक्रमण के लिए नज़र रखें- संक्रमण के किसी भी लक्षण के लिए देखें। प्रसव के बाद की अवधि में एक सामान्य संकेत खून बहना है जो बहुत अधिक थक्के और दुर्गंध के साथ सामान्य से अधिक भारी है। ऐसे असामान्य लक्षणों को स्त्री रोग विशेषज्ञ को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए। एपिसीओटॉमी घाव पर लालिमा, दर्द या हरे-पीले मवाद के गठन के लिए बाहर देखें क्योंकि वे संक्रमण के शुरुआती लक्षण हैं। गर्म पानी के टब में बैठना और भिगोना योनि प्रसव के बाद घाव भरने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

 

 

 

आपकी योनि ने आपके बच्चे को जन्म देने में बहुत काम किया है! जैसे  ही आप अपने बच्चे की देखभाल करेंगे उसका ख्याल रखें !!

 

संदर्भ

1.AWHONN (2006) पोस्टपार्टम केयर का संकलन, द्वितीय संस्करण। फिलाडेल्फिया, PA: मेडिकल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी।

2. रिले, एल। (2006) आप और आपका बच्चा: गर्भावस्था। डेस मोइनेस, आईए: मेरेडिथ कॉर्पोरेशन

अस्वीकरण: बेबीचक्र स्वनिदान या स्वचिकित्सा को बढ़ावा नहीं देता है। व्यक्त किए गए विचार एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के हैं और विशुद्ध रूप से जानकारीपूर्ण उद्देश्यों के लिए हैं।

 

सूचना: सूचना: बेबीचक्रा  अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

#babychakrahindi #babychakrahindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you