Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

प्रसव से पहले अपनी बिकनी लाइन को साफ करने के ३ तरीके कौन से हैं ?

cover-image
प्रसव से पहले अपनी बिकनी लाइन को साफ करने के ३ तरीके कौन से हैं ?

प्रसव से पहले अपनी बिकनी लाइन को साफ करने के तरीके जिनके बारे में आपको अवश्य सोचना चाहिए

 

जब तक मेरा पहला गाइनोकोलॉजिकल चेक-अप नहीं हुआ, मुझे पता नहीं था कि कितने लोग मुझे नीचे देख रहे होंगे।उस दिन जब डॉक्टर और नर्सों ने मेरी ओर इशारा किया, मुझे होश आया और उह, घबराहट महसूस हुई। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो नियमित रूप से बिकनी वैक्स करवाने के बारे में बहुत विशेष था, मैंने इसे नहीं करवाया था। खैर, इसे मतली, गहरी नींद और प्रारंभिक गर्भावस्था के अन्य सभी दुष्प्रभावों पर दोष दें।

 

बेशक, यह मेरे स्त्री रोग विशेषज्ञ या नर्सों के लिए मायने नहीं रखता था। उन्होंने सभी प्रकार देखे थे इसलिए उन्हें वास्तव में परवाह नहीं थी। लेकिन किसी तरह यह मेरे लिए मायने रखता है। इसलिए मैंने तुरंत सफाई और उस एरिया की देखभाल करने का फैसला किया। यह  तब तक चलता रहा जब तक मैं प्रसव के लिए  तैयार नहीं हो गई



बहुत से लोग इसे अनावश्यक कहेंगे

 

और मैं पूरी तरह से विचार का सम्मान करती  हूं। लेकिन विभिन्न चिकित्सीय कारणों से, भारत में बहुत सारे डॉक्टर डिलीवरी के लिए जाने से पहले आपको निश्चित रूप सेडाउन क्लीनकर देंगे। यह संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए किसी भी तरह की डिलीवरी से पहले किया जाता है। हालांकि, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है। लेकिन अगर यह आपको क्लीनर और कम शर्मिंदा महसूस कराता है, तो आप डी-दिन से पहले अपने उन्  हिस्सों को साफ रख सकते हैं।



यहां  कुछ सफाई विधियां दी गई हैं, जिन्हें आप नियोजित कर सकते हैं

 

 

छवि स्रोत: newbeauty

 

बिकनी वैक्स: गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं के लिए बिकनी वैक्स दर्दनाक हो सकता है क्योंकि एस्ट्रोजन के उच्च स्तर के कारण शरीर अतिरिक्त संवेदनशील होता है। यदि ठीक से किया जाए , तो यह खुले छिद्रों को छोड़ सकता है या एलर्जी प्रतिक्रियाओं और संक्रमण का कारण बन सकता है। इसलिए कई गयनेकोलॉजिस्ट्स नियत तारीख के करीब वैक्स नहीं करने की सलाह देते हैं।

 

ये मान्य कारण हैं और इस पद्धति को चुनने में प्रमुख बाधाएं हो सकती हैं। हालांकि, बिकनी लाइन को वैक्स करना एक बहुत प्रभावी है और त्वचा को एक शेव के विपरीत या बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग करके चिकनी महसूस कर सकता है।

 

 

 

छवि स्रोत:  shemazing

 

आपको क्या पता होना चाहिए

 

जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, तब तक बिकनी वैक्स गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अपनी नियत तारीख के करीब इस से बचने की कोशिश करें और एक प्रतिष्ठित सैलून और एक अच्छे सौंदर्य विशेषज्ञ की सेवाओं को संलग्न करें। इसके अलावा, घर पर वैक्सिंग की कोई भी प्रक्रिया करें।

 

सामयिक क्रीम / डेपिलाटोरिएस : डेपिलाटोरिएस  महिलाओं के एक बड़े स्पेक्ट्रम के साथ बहुत लोकप्रिय हैं। कोई दर्द  नहीं  होता है और वे निश्चित रूप से सस्ते हैं। अपने साथी की सहायता से इन्हें घर पर आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

 

 

 

छवि स्रोत f.tqn

 

आपको क्या पता होना चाहिए

 

बहुत से लोग मानते हैं कि क्रीम से त्वचा में रसायनों का अवशोषण बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है (ठीक उसी तरह जैसे बालों का रंग या अन्य ओवर--काउंटर क्रीम) लेकिन इन दावों को साबित करने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया गया है।

 

वास्तव में, नए अध्ययन यह साबित करने के लिए जाते हैं कि यह रसायन नहीं है जो एक चिंता का विषय है, बल्कि उनसे होने वाली तेज बदबू का इनहेलेशन भी है जो चिड़चिड़ा हो सकता है। इससे पहले कि आप नीचे के बालों को पूरी तरह हटाने के लिए एक पैच परीक्षण करने के लिए हमेशा सलाह देते हैं। यदि आप इस पद्धति का उपयोग कर रहे हैं, तो दोगुना सुरक्षित होने के लिए, अपने डॉक्टर से ओके प्राप्त करें।

 

जब आपका  संतुलन ठीक हों और आपका पेट नीचे देखने में अवरुद्ध करता हो , तो वैक्सिंग क्रीम का उपयोग करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। अपने पति से आपकी मदद करने के लिए कहें। यह शर्मनाक हो सकता है, लेकिन यह सुरक्षित और कुशल तरीका है।



शेविंग: यह एक महिला को प्रसव के लिए तैयार करने से पहले डॉक्टरों और दाइयों का पसंदीदा तरीका है। इसलिए यदि आपको प्रसव से पहले अपने बालों पर पूरी तरह से बाल उग आए हैं, तो आपका डॉक्टर ज्यादातर इसे सुझाएगा। यदि आप घर पर करते  हैं, तो अस्पताल जाने से 48 घंटे पहले इसे करें (सामान्य प्रसव के मामले में योजना बनाना मुश्किल हो सकता है) ताकि कोई भी जलन समय रहते ठीक हो सके।



आपको क्या पता होना चाहिए

 

शेविंग पूरी तरह से दर्द मुक्त है। यह सुरक्षित है जब तक कि करने वाला अनाड़ी हो। कभी-कभी, शेविंग से जलन या चकत्ते हो सकते हैं। इसलिए बड़े दिन से पहले एक या दो बार यह कोशिश करें। रिग्रोथ हालांकि, खुजली और असहज हो सकती  है।

 

 ट्रिमिंग: ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्हें मैं जानती  हूं कि प्राकृतिक चीजें पसंद हैं। यदि आप पूरे बाल निकालना पसंद नहीं करते हैं, तो आप ट्रिमिंग पर विचार कर सकते हैं। यह ख़ुशी को महसूस करने में मदद करता है और किसी भी अंतर्वृष्टि या खुले छिद्रों का जोखिम शून्य होता है।



आपको क्या पता होना चाहिए

 

ट्रिमिंग कैंची की एक सुरक्षित और साफ जोड़ी का उपयोग जघन बालों पर किया जाना चाहिए। गहरी कट से बचने के लिए इसे वल्वाल क्षेत्र के करीब उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। कुछ महिलाएं दावा करती हैं कि ट्रिमिंग से बालों का विकास मोटा होता है, लेकिन यह सभी तरीकों में सबसे सुरक्षित है।

 

 

छवि स्रोत Youqueen



जिन चीजों को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

 

कुछ सिर्फ यह पसंद करेंगे कि दाई या नर्स अस्पताल में ऐसा करें। अपने डॉक्टर से बात करें और अपनी चिंताओं पर चर्चा करें, यदि कोई हो।



प्रसव पूर्व बाल साफ़ करने  से पहले निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखें

 

  • सुनिश्चित करें कि रेजर आपके सामने नया, बिना इस्तेमाल किया हुआ और खोला गया  है
  • सवाल में आपके क्षेत्र को नौकरी से पहले एक एंटीसेप्टिक समाधान के साथ साफ किया जाना चाहिए
  • एक चिकनी और आरामदायक दाढ़ी सुनिश्चित करने के लिए शेविंग क्रीम या जेल के लिए अनुरोध करें

 

मेरे ब्लॉग पर इस तरह के और लेख पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें

 

सूचना: सूचना: बेबीचक्रा  अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

#babychakrahindi

#babychakrahindi