Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

पोस्ट डिलीवरी मालिश के दौरान कौन सी हैं 12 ज़रूरी चीजें?

cover-image
पोस्ट डिलीवरी मालिश के दौरान कौन सी हैं 12 ज़रूरी चीजें?

12 चीजें याद रखें जब मालिश पोस्ट डिलीवरी हो रही है

 

प्रसवोत्तर मालिश प्राप्त करने की हमारी भारतीय परंपरा कई लाभ के साथ आती है। यह केवल एक नई माँ को आराम करने में मदद करता है, बल्कि उसे फिर से ताकत पाने में मदद करता है, उसके शरीर को मजबूत करता है और उपचार को गति देता है, खासकर एक सीजेरियन जन्म में।

 

जबकि ये मालिश एक अच्छा विचार है, यहाँ कुछ चीजें हैं जिन्हें आप शुरू करने से पहले याद रखना चाहते हैं।

 

याद रखें :

 

  • अपने चिकित्सक से जाँच करें कि आप कितनी जल्दी मालिश शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक सिजेरियन जन्म हुआ है, तो दो हफ्ते तक इंतजार करना सबसे अच्छा है जब तक आपका निशान ठीक नहीं हो जाता है और आपके डॉक्टर आपको आगे बढ़ने को कहते हैं।
  • मौसम के आधार पर नारियल, सरसों, बादाम, तिल, जैतून के तेल या आयुर्वेदिक हर्बल तेल जैसे ठंडे तेल से बने ऑर्गेनिक ऑयल का उपयोग करें। आप लैवेंडर जैसे कुछ आवश्यक तेलों को भी जोड़ सकते हैं क्योंकि यह आराम, सफाई और अवसाद के उपचार में सहायक है। विटामिन तेल, शीया मक्खन और अंगूर के बीज का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने और इसकी लोच में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • किसी भी मालिश तेल का उपयोग करने से पहले एक पैच परीक्षण करें। यह आपको सूट करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी मलिष्वाली समझती है कि किस पर ध्यान केंद्रित करना है और किससे बचना है। उन्हें मालिश करने के दबाव का पता होना चाहिए और साथ ही विशेष रूप से स्तनों को बहुत अधिक रगड़ना नहीं चाहिए।
  • जब आपका बच्चा सो रहा हो या परिवार के किसी सदस्य द्वारा देखभाल की जा रही हो, तो मालिश करने की कोशिश करें। इससे आपको पूरी तरह से आराम करने और आराम महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपके पास कोई चिकित्सीय जटिलताएं या एक्जिमा, चकत्ते या फोड़े हैं तो मालिश करने से बचें।
  • यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है, तो हल्की मालिश उचित है।
  • इससे मालिश करने से आपका पेट की चर्बी कम नहीं होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप स्नान करें या अपने बच्चे को स्तनपान कराने से पहले एक नरम रुमाल के साथ अपने स्तनों को धीरे से पोंछ लें। जैसा कि कभी-कभी तेल आपके बच्चे के लिए एक अड़चन साबित हो सकता है।
  • यदि आप बहुत अधिक रक्तस्राव कर रहे हैं तो मालिश बंद कर दें और अपने चिकित्सक की हाँ मिलने  के बाद ही फिर से शुरू करें।
  • आपको मालिश करते समय आराम से रहना चाहिए। यदि आपके स्तन सूजे  हैं, तो अपने पेट के बजाय करवट करके लेटें। 

 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने नवजात शिशु की देखभाल करने में सक्षम होने के लिए आपको खुद की देखभाल करने की आवश्यकता है। आराम करने के लिए समय निकालें। एक अच्छी मालिश आपको मातृत्व के कई दबावों से निपटने में मदद करेगी।

 

सूचना: सूचना: बेबीचक्रा  अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

#babychakrahindi