Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

क्या हैं प्राकृतिक जन्म के लिए आपके शरीर को तैयार करने के 10 तरीके?

cover-image
क्या हैं प्राकृतिक जन्म के लिए आपके शरीर को तैयार करने के 10 तरीके?

 

प्राकृतिक जन्म के लिए आपके शरीर को तैयार करने के 10 तरीके

  1. जल्दी शुरू करो। गर्भाधान से 3-6 महीने  पहले दोनों पति-पत्नी के लिए स्वस्थ भोजन की आदतें सुनिश्चित करें। सभी पोषक तत्वों का स्तर सामान्य है यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी जांच करवाएं। गर्भाधान से तीन महीने पहले महिलाएं एक मल्टीविटामिन और एक फोलिक एसिड पूरक ले सकती हैं। पुरुषों को एक मल्टीविटामिन पूरक भी लेना चाहिए जिसमें जस्ता की मात्रा अधिक होती है। 

 

  1. सुनिश्चित करें कि आप अपनी सभी जन्मपूर्व यात्राओं और परीक्षणों को निर्धारित अनुसार पूरा करें। 

 

  1. गर्भावस्था के दौरान भी स्वस्थ आहार का पालन करें। एक फिट बॉडी श्रम की कठोरता को बहुत आसानी से संभाल पाएगी। 

 

  1. नियमित व्यायाम करें। आप शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जाँच करें। एक चलने का कार्यक्रम का पालन करना आसान है और यदि संभव हो तो प्रसवपूर्व व्यायाम वर्ग के लिए रजिस्टर करें। 

 

  1. आराम और ध्यान केवल गर्भावस्था के दौरान आपको शांत रहने में मदद करेगा बल्कि श्रम के दौरान एक महान दर्द प्रबंधन उपकरण भी हो सकता है। अपने पति या पत्नी के साथ गर्भावस्था के दौरान विभिन्न विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

 

  1. बर्थिंग प्रक्रिया के लिए भ्रूण की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। यदि बच्चा कुपोषित है, तो एक योनि जन्म मुश्किल या असंभव हो सकता है। अपने बच्चे की स्थिति के बारे में सतर्क और जागरूक रहें। आपका बच्चा लगभग 32 वें सप्ताह तक सिर के नीचे की स्थिति में होना चाहिए। यदि बच्चा सही स्थिति में नहीं है, तो आपको कुछ इष्टतम भ्रूण स्थिति सत्र करने की आवश्यकता हो सकती है। 

 

  1. सकारात्मक रहें। यह एक बहुत महत्वपूर्ण है। नकारात्मक विचार केवल योनि जन्म के लिए आपकी योजनाओं में बाधा डालेंगे। अपने आप को सकारात्मक रखने और अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ रखने से मदद मिलेगी। 

 

  1. सूचना अधिभार से बचें। आपको सही जानकारी होना आवश्यक है लेकिन जानकारी का अधिभार नहीं। अपने डॉक्टर या आप प्रसव पूर्व कोच के साथ अपने प्रश्नों पर चर्चा करें। एक अच्छा जन्मपूर्व वर्ग आपको अनुकूलित जानकारी और क्वेरी रिज़ॉल्यूशन के साथ मदद करेगा। 

 

  1. प्रसव के दौरान निष्क्रिय रहें। टहलें और चारों ओर घूमें और यथासंभव लंबे समय तक बैठे रहने का प्रयास करें। 

 

  1. यदि आप सहज हैं, तो दर्द की दवाओं से बचें। ये आपको बिस्तर तक सीमित कर सकते हैं और आपको गतिशीलता खो सकते हैं। इसके बजाय दर्द प्रबंधन के लिए अपने जन्मपूर्व वर्गों में सीखी गई विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए। 

 

#babychakrahindi