7 gharelu saman se art and craft

7 gharelu saman se art and craft

20 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

अगर आपके घर में भी बड़ा बच्चा है, तो इस बात की पूरी संभावना है की वह आपको यह कह कर परेशान कर रहे होंगे की उनके पास करने के लिए कुछ भी नहीं है। खुद को उनकी जगह रखकर सोचिए! क्या पता आपको उनका दृष्टिकोण समझ आ जाए। पूरे दिन टेलीविजन देखने और विडियो गेम खेलने से ना ही कोई फायदा है और साथ ही यह आपके बच्चों को दिमागी तौर पर थकाता है और उनकी आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है। तो इन सब से उनका ध्यान बंटाने के लिए आप इन क्रियाकलापों को आज़मा सकते हैं।

1. हैंडमैड क्राफ्ट में उन्हें व्यस्त कीजिए

अपने बच्चे को आर्ट एंड क्राफ्ट में व्यस्त करने से निश्चित रूप से उनकी रचनात्मकता बढ़ती है और उन्हें भी अपनी कल्पनाशीलता के दायरे को बढ़ाने का मौका मिलता है। साथ ही वह चीजों की रिसाइक्लिंग के द्वारा 3R’s (reuse, recycle,reduce) के महत्त्व को भी समझते हैं। वह समाज, विशेषकर की वातावरण के प्रति उनकी समझ बढ़ती है। तो आगे बढिए और अपने बच्चों को व्यस्त रखिए।

2. प्लास्टिक की बोतलें 

हमारे पास प्लास्टिक की अधिकता है। क्या आप जानते हैं हम प्लास्टिक की बोतलों और थोड़े रंग के साथ कई कमाल की चीजें बना सकते हैं? एल्यूमिनियम के डिब्बों को भी रंग कर उनका इस्तेमाल सजावट के सामान के तौर पर किया जा सकता है। अगर आपका बच्चा विशेष रूप से रचनात्मक है। तो आप इन सब चीजों को कार्डबोर्ड पर जोड़कर एक छोटी सी चिड़िया और घोंसला भी बना सकते हैं।

3. शैडो बाक्स  अपने पुराने जूतों के डब्बों को ना फेंके और अपने बच्चे से उसे रंगीन कागज़ में लपेटने को कहें या जैसा उन्हें पसंद हो वैसा सजाने को कहें। वह चाहे तो इसे रंग भी सकते हैं और उन्हें इस डब्बे को अंदर से भी सजाने को कहें। इसमें उनकी कुछ यादगार तस्वीरें या कोई और सामान रख दें क्योंकि यह सब सामान बच्चे के लिए बहुत होगा। वह इसे अपने छोटे खज़ाने के बक्से के तौर पर संजोकर रखेंगे।

4. रॉकेट

एक प्लास्टिक बोतल लें और दो कैन को उसके दोनों तरफ टेप से चिपका दें और फिर इसे एल्यूमिनियम फौइल या किसी रंगीन कागज़ से लपेट दें। अपने बच्चे को एक रॉकेट की तस्वीर दें और इसे अपने घर पर बने रॉकेट पर कॉपी करने को कहें। और अपना खुद का रॉकेट लांच करें।

5. हैंडमैड कार्ड 

पूरे साल कई सारे त्योहार होते हैं। तो घर पर बने कार्ड से बेहतर और क्या हो सकता है। अपने बच्चे को रंग, (giliter) और कागज़ दें, जिसका इस्तेमाल करके वह अपने प्रियजनों के लिए ग्रिटिंग कार्ड बनाने के लिए कर सकते हैं।

6. नेमकार्ड

क्या आपके बच्चे के पास अपना खुद का कमरा है? अगर हां, तो एक कार्डबोर्ड लें और उसपर उनके नाम के अक्षरों को काटें और इसे किसी रंगीन कागज़ पर चिपका दें और इसे उसके कमरे की दीवार पर लटका दें। उन्हें आपके साथ यह करने में बहुत मज़ा आएगा।

7. होममेड लाइट

क्या आपका बच्चा चमकिले रंगों से बखूबी कांच की बोतलों को रंग लेता है? तो आप इन बोतलों के अंदर (fairy lights) या (LED lights) लगा सकते हैं। घर पर बने होममेड लैम्पस की सजावट का इस्तेमाल करके, आप अपने घर की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। यह ना सिर्फ आपके बच्चे को व्यस्त रखेगा बल्कि उसे इस प्रकार की गतिविधियों में मजा भी आएगा और यह उनकी रचनात्मकता भी बढ़ाएगा।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop