Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

घरेलू उपायों से दूर भगाएं डैंड्रफ

cover-image
घरेलू उपायों से दूर भगाएं डैंड्रफ

कई बार अच्छी तरह नहाने और साफ-सफाई के बावजूद बालों में डैंड्रफ हो जाते हैं। डैंड्रफ होने के कई और कारण हो सकते हैं। अगर इसे लंबे समय तक नजरअंदाज़ किया जाए तो इसे खत्म करना मुश्किल हो जाता है। कई लोग ऐसे भी होते है जो ड्रैंडफ से बहुत अधिक प्रभावित होते हैं। ड्रैंडफ केवल शारीरिक नहीं बल्कि कई लोगों को इमोशनल प्रॉब्लम जैसे सोशल एंजाइटी का कारण भी बन जाता है। 

 

जानें, कैसा होता है डैंड्रफ

  • पहला सूखा डैंड्रफ जो बहुत ही कॉमन होता है। इसमें स्कैल्प में खुजली या फिर ड्राईनेस हो जाती है। इसमें डैंड्रफ झड़ते हुए आपके कंधों में भी गिरता होगा। ऐसे में आप समझ सकते है कि यह तब काफी शर्मनाक साबित होता है जब आपको कोई डार्क कलर का कपड़ा पहनते होगे। 
  • दूसरे टाइप के डैंड्रफ की बात करें तो उसे चिकना डैंड्रफ (Greasy Dandruff) कहते है। इसमें  आपको मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। इसे जब आप स्कैल्प से निकालते हैं तो पपड़ी की तरह निकलता है और इसे निकालने के बाद खून निकलता है। 

 

आइए जानते हैं डैंड्रफ किस कारण होता है-

  • गर्भवती स्त्रियों में डैंड्रफ हार्मोन के परिवर्तन के कारण होता है। 
  • साफ-सफाई न रखने के कारण सिर में बैक्टीरिया या फिर फंगस हो जाते हैं।
  • तनाव या स्ट्रेस लेने के कारण भी डैंड्रफ हो जाते हैं।

 

ज्यादातर महिलाओं को अपने बाल खोलकर बाहर जाने या स्टाइलिश हेयरस्टाइल बनाने से भी डर लगता है कि कहीं उनका डैंड्रफ दिखाई न दे। और वे खूबसूरत दिखने के बजाए कही लोग उन पर हंसे नहीं। इसलिए डैंड्रफ को ठीक करना जरूरी है। इसके अलावा घर में एक से दूसरे को भी डैंड्रफ हो सकता है। 

 

आइए जानते हैं कि घर बैठै ही नेचुरल तरीके से हम कैसे डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं-

 

विनेगर से धोएं बाल

डैंड्रफ को दूर करने विनेगर सबसे अच्छा घरेलू इलाज है। विनेगर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प का पीएच बैलेंस करता है। इसके साथ ही ये फंगस में लड़ने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए 2 कप एप्पल विनेगर में 3 कप पानी मिलाए। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धोने के बाद इससे धो लें। कम से कम 2 मिनट लगा रहने के बाद फिर साफ पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें। 

 

नारियल तेल और नींबू

Coconut Oil, Glass Dish, Organic, Bowl, Ayurveda

डैंड्रफ में नींबू काफी कारगार साबित होता है क्योंकि इसमें एंटीफंगल गुण पाए जाते है। वहीं नारियल का तेल आपकी स्किन से खुलती और ड्राईनेस खत्म करती हैं। एक बाउल में नींबू का रस और नारियल का तेल बराबर मात्रा में लेँ। इससे अपने स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

 

ऑलिव ऑयल और विनेगर

ऑलिव ऑयल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके आपको बालों को ठीक रखने में मदद करता है। वहीं विनेगर फंगस से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच व्हाइट विनेगर एक बाउल पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगाकर मसाज कर लें। फिर कोई एंटी डैंड्रफ शैंपू से बालों को धो लें और कंडीशनर लगा लें। 

 

दही से भागे डैंड्रफ

आप चाहें तो रूसी यानी डैंड्रफ से निजात पाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ को जड़ से निकालने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इसे अपने बालों को ढक लें। कुछ देर बात इसे हटाकर दही को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाए और कम से कम 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

 

इस तरह आपको जो घरेलू इलाज सही लगे उससे आप अपने बालों का डैंड्रफ दूर कर सकती हैं। इसके अलावा आपको अपने सिर और बालों की सफाई भी रखना चाहिए। 

#haircare