नवजात के टीकाकरण संबधी कुछ आवश्यक बातें

cover-image
नवजात के टीकाकरण संबधी कुछ आवश्यक बातें

शिशु के जन्म के तुरंत बाद सबसे महत्वपूर्ण होता है टीकाकरण यानी कि वैक्सीनेशन। जन्म के शुरुआत में बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित हो रही होती है। जन्म लेने के बाद नवजात शिशु बेहद ही संवेदनशील होता है इसलिए वैक्सीनेशन को लेकर बहुत से पैरेंटस चितिंत रहते है। किसी भी तरह का वैक्सीन लगवाते समय आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • सबसे पहले प्राथामिक टीकाकरण होता है जो बच्चे के जन्म के तुरंत बाद ही किया जाता है। उसके बाद बूस्टर टीकाकरण और सार्वजनिक टीकाकरण होता है। इस तरह से नवजात के जन्म के बाद कई तरह से टीकाकरण को बांटा गया है। सार्वजनिक टीकाकरण यानी कि हमारे देश में चलायी जानी वाली स्वास्थ्य कल्याण योजना जैसे कि पोलियो अभियान।


किसी भी तरह का टीकाकरण करवाने से पहले आप अपने डॅाक्टर से सलाह अवश्य ले।

  • कोई भी टीका लगवाने से पहले बच्चे का टीकाकरण कार्ड अवश्य साथ ले जाएं। टीके लगवाने से पहले डॅाक्टर आपको विकल्प भी देते है।

 

  • अगर नवजात को सर्दी और जुकाम है तो घबराएं नहीं क्योंकि कुछ वैक्सीनेशन में डॅाक्टर स्वंय अपनी निगरानी में रखकर सही सलाह देते है।
  • अक्सर देखा गया है कि वैक्सीनेशन के बाद शिशुओं को बुखार या फिर टीके वाली जगह पर सूजन होने लगती है। ऐसे में घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह आम समस्या है। हां अगर सूजन 2 दिन से ज्यादा है तो डॅाक्टर से परामर्श लें।
  • इसके अलावा कुछ टीके ऐसे होते हैं जिनको लगाने से बच्चों को बुखार भी आ जाता है। इसलिए बच्चों को डॅाक्टर के निर्देशानुसार दवाई दें।
  • टीकाकरण के बाद नवजात को ब्रेस्टफीड करवाना बंद नहीं करे। अगर बच्चा 6 महीने या एक साल का है तो बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान रखें। बच्चों को हेल्दी डाइट दें जैसे कि मखाने की खीर, सेब, दलिया, दाल का पानी आदि।
  • किसी अस्पताल या क्लीनिक में नवजात को टीका लगवाने से पहले टीके बारे में स्वंय भी जानकारी हासिल करे। जैसे कि टीके की डोज में लिखी डेट, नाम और सीरिंज आदि, डॅाक्टर स्वंय भी इसकी अनुमति देते हैं।
  • टीका लगने के बाद बच्चा तेजी से रोता है ऐसे में घबराने की जरुरत नहीं है। बच्चों को थपकी दें और बहलाने की कोशिश करे।


टीकाकरण बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है इसलिए जन्म से लेकर शुरुआत के 5 साल तक वैक्सीनेशन करवाने में देरी ना करे। जो तारीख डॅाक्टर ने वैक्सीनेशन कार्ड में लिखी है उसी तारीख पर ही वैक्सीन करवाएं।

#shishukidekhbhal #vaccination
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!