जानिए बच्चों को हेल्दी डाइट देना का सही तरीका

cover-image
जानिए बच्चों को हेल्दी डाइट देना का सही तरीका

पैरेंटस बनने के बाद आपके लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है बच्चों को सही डाइट देना क्योंकि आजकल बच्चे जंक फूड खाना ज्यादा पंसद करते है। जन्म से लेकर 6 महीने तक बच्चा दूध पर ही निर्भर रहता है। लेकिन 6 महीने बाद बच्चे को दाल का पानी, केला, जूस, चावल की खीर देने की शुरुआत की जाती है। 1 साल तक बच्चा सभी तरह के स्वाद को पहचाने लगते है। अक्सर बच्चे चिप्स, चॅाकलेट खाने की जिद्द इसी उम्र में करने लगते है इसी समय अगर बच्चों की आदत में सुधार किया जाए तो बच्चा हेल्दी खाना ही पसंद करेगा।

आइये जानते है किस तरह की डाइट को शामिल करके आपने बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते है। यहां पर हम बात करेगें 1 से 5 साल के बच्चों की हेल्दी डाइट के बारे में-

1 साल में बच्चा मीठा, तीखा, नमकीन ऐसे स्वादों का अनुभव करने लगता है। तो यही से शुरुआत करिए अपने बच्चों को हेल्दी खिलाने की, बच्चे सबसे ज्यादा मीठा खाना पसंद करते है। आप चॅाकलेट या टॅाफी देने के बजाए बच्चों को मीठे फल खिलाना शुरु करे जैसे कि आम की छोटी सी स्लाइस, कीवी, या फिर कोई भी मौसमी फल लेकिन कम मात्रा में।

 

2 साल में बच्चे बहुत कुछ खाने लगते है जैसे कि आलू का पराठा, दाल-चावल, रोटी सब्जी या फिर जो भी बच्चे को पसंद हो। बच्चों को खाने में वैराइटी पंसद आती है इसलिए आप बच्चों की प्लेट को कलरफुल रखिए जिसमे बच्चे रुचि ले। ध्यान रहे बच्चों के ब्रेकफास्ट में कार्ब, फाइबर सही मात्रा हो सुबह नाश्ते में आप ब्रेड आमलेट, पोहा, उपमा, नमकीन सेवइंया किसी भी मौसमी फल को अवश्य शामिल करे।

 

 

बच्चों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन भी भरपूर मात्रा में होनी चाहिए। बच्चों को जंक स्नैक्स देने की जगह आप तले हुए मखाने, काजू, ड्राई फ्रूट भी दे सकते है।

3 साल तक बच्चे काफी एक्टिव हो जाते है इसलिए आप बच्चों के ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक के लिए डाइट प्लान अपनी सुविधानुसार बना ले।

बच्चों को खाना खिलाना आसान नहीं है क्योंकि बच्चे बहुत ही नखरे दिखाते हैं। जैसे कि खाना खाने के लिए अपनी बात मनवाना या फिर टीवी देखकर ही खाना। ऐसे में बच्चे से गुस्से से काम ना ले बल्कि सही तरीके से समझाएं। बच्चो के विकास में 1 से 3 साल की उम्र में हेल्दी डाइट लेना आवश्यक होता है। हेल्दी डाइट लेने के लिए बच्चों पर गुस्सा ना करे बल्कि उन्हे प्रोत्साहित करे ।

#babynutrition #balvikas
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!