नई मॅाम की लिए ये टिप्स हैं बड़े काम की

नई मॅाम की लिए ये टिप्स हैं बड़े काम की

6 Sep 2021 | 1 min Read

अगर आप जल्द ही मां बन चुकी है या फिर आपकी प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही चल रही है तो आपके लिए यह टिप्स बहुत काम आने वाली है। यह समय ऐसा होता है जब अपने लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है।
स्वंय के लिए समय ना निकाल पाना डिप्रेशन का कारण बन जाता है। तो चलिए आपके इसी डिप्रेशन को दूर करते हैं हमारी इन टिप्स के जरिए-

  • अगर आपकी डिलावरी जल्द ही होने वाली है तो आप सबसे पहले स्वंय को खुश रखे। डिलावरी से पहले अपनी स्किन का पूरा ध्यान रखे जैसे आप ऐलोवीरा जेल से रोजाना अपने चेहरे पर मसाज करे। इससे आपको काफी फ्रेश फील होगा आप चाहे तो अपने चेहरे पर दही बेसन भी लगा सकती हैं।
  • अपना मैटरनिटी कार्नर जरुर बनाएं अपने बेड की कार्नर टेबल की जगह कुछ यूनिक सी टेबल सेट कर ले। लेकिन खुद सा ना सेट करे अपने हस्बैंड को बोलें, उसमें आप अपना सारा जरुरी सामान रखे। क्योंकि बेबी के होने के बाद आपको टाइम मैनेज करना मुश्किल हो जाएगा।
  • अपना एक बैग भी तैयार करें जिसमें हल्के गाउन, पायजामा टीशर्ट, नाइटसूट रखे साथ ही टॅावेल, नैपकिन, स्किन केयर की किट भी साथ रखें।
  • प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर भूख लगती है अगर आपका खाना बनाने का मन नहीं है तो आप भुने हुए मखाने, लड्डू, बिस्किट, घर की बनी नमकीन साथ में रखे।
  • नवजात बच्चे अक्सर पूरे दिन सोते हैं और रात में जगते है। ऐसे में इस मौका का फायदा उठाए और दिन में आप भी सोने की आदत डालें।
  • डिलावरी के बाद सबसे ज्यादा साफ सफाई की जरुरत होती है। इसलिए कमरे की सफाई का पूरा ध्यान रखे खासतौर से कोविड के समय। अपने आस-पास सैनेटाइजर हमेशा रखे, साथ ही कमरे में रुम फ्रेशनर हल्की खूशबू वाला ही इस्तेमाल करे। अपने कमरे में लाइट धीमी ही रखे ताकि नवजात भरपूर नींद ले सकें।

ये छोटी-छोटी टिप्स आपके लिए बेहद काम आयेगी। स्वंय का ध्यान रखे और खुश रहे इंजाए करे अपने नए सफर को।

#swasthajeevan

like

4

Like

bookmark

9

Saves

whatsapp-logo

1

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop