प्रेगनेंसी के माइल्स्टोन से जुड़ी कुछ खास जानकारियां

cover-image
प्रेगनेंसी के माइल्स्टोन से जुड़ी कुछ खास जानकारियां

गर्भावस्था वह समय होता है जब आप एक नए सफर की शुरुआत करने जा रही होती है। इस दौरान आपको कई तरह के अच्छे और बुरे अनुभवों से गुजरना पड़ता है। यह अनुभव प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते से लेकर 40 हफ्ते तक आपको महसूस होगें।

  • गर्भावस्था का यह माइलस्टोन 40 हफ्तों यानी कि 280 दिनों का होता है। जिसकी शुरुआत आपके पीरियड की आखिरी cycle से होती है।
  • प्रेगनेंसी की शुरुआत आप आव्युलेशन से मान सकते है क्योंकि इस समय 2 हफ्ते की प्रेगनेंसी की शुरु हो चुकी होती है। इस समय डॅाक्टर आपका टेस्ट करेगी, फिर अल्ट्रासाउंड होने पर भ्रूण की सही स्थिति का पता लगाया जाता है।
  • गर्भावस्था के माइस्टोन में 4 से 12 हफ्ते बहुत ही महत्वपूर्ण होते है शुरुआती हफ्तें में सिर्फ आपके पीरियड मिस होना पहला संकेत है। इस दौरान आपको अनुभव ही नहीं होगा कि आप गर्भवती है।
  • 4 हफ्ते बाद आपके मूड स्विंग होना, जी मचलाना, सरदर्द, वजन घटना या फिर शरीर में सूजन आना। यह लक्षण सामान्य है।
  • प्रेगनेंसी के 8 से 12 हफ्ते में आपके शरीर में परिवर्तन आने लगेगा। आपके ब्रेस्ट का आकार बदलने लगता है, किसी भी प्रकार के सुगंध से एलर्जी होने लगती है। 12 हफ्ते में आपके गर्भवस्थ शिशु का सिर विकसित होने लगता है। लगभग आपके शिशु के अंगो का विकास होना शुरु हो जाता है। इस समय आपके शिशु का वजन 14 ग्राम तक है।
  • 13 वें से 16 सप्ताह में आपको कई नए तरह के अनुभव महसूस होना शुरु होगे। 13 वें सप्ताह में आपको जी मचलाना, सिरदर्द जैसे और लक्षणों में कमी देखने को मिलेगी। 14 वें सप्ताह में आपका पेट निकलना शुरु होगा। क्योंकि इस दौरान क्रेविंग की शुरुआत होने लगती है। 15 से 16 वें सप्ताह में आपको आयरन, कैल्शियम और अच्छी डाइट लेना बेहद जरुरी होता है।
  • 17 से 21 वें सप्ताह यह समय ऐसा होता है जब आपका गर्भस्थ शिशु पूरी तरह से विकसित होने लगता है। इस दौरान आपको पेट में हलचल महसूस होगी। 18 से 20 सप्ताह के बीच आपको एनॉमली स्कैन करवाने की सलाह डॅाक्टर देती है।
  • यह प्रेगनेंसी के सबसे महत्वपूर्ण माइलस्टोन होते है, 22 वें से 30 सप्ताह के दौरान मां बनने का अनुभव पूरी तरह से होने लगता है। इस दौरान आपके शिशु की आंखे विकसित होने लगती है। इस दौरान शिशु रोशनी का अनुभव करना शुरु करेगा। 22 से 30 वीक आने तक आपके शिशु की त्वचा विकसित होने लगेगी।

#pregnancymilestones #garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!