• Home  /  
  • Learn  /  
  • डिलीवरी से पहले के इन लक्षणों को अनदेखा नहीं करे
डिलीवरी से पहले के इन लक्षणों को अनदेखा नहीं करे

डिलीवरी से पहले के इन लक्षणों को अनदेखा नहीं करे

20 Sep 2021 | 1 min Read

प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक बदलाव बहुत तेजी से होते है। गर्भावस्था की पहली तिमाही में सिर-दर्द, चक्कर आना, उल्टी होना ऐसे लक्षण सामान्य है। लेकिन इस दौरान कुछ ऐसे लक्षण होते है जिन्हें नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है।

आइये जानते हैं ऐसे कौन से लक्षण है जिन्हें अनदेखा मत करे।

ब्लीडिंग होना- प्रेगनेंसी के शुरुआती हफ्तों में ब्लीडिंग होना सामान्य नहीं है। ब्लीडिंग होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि इस दौरान सेक्स करना या फिर वजानइल अल्ट्रासाउंड करवाने के बाद ब्लड आना। अगर यह समस्या 2 दिन से ज्यादा हो तो फौरन डॅाक्टर से सपंर्क करे।

शरीर में सूजन आना- गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में हाथ- पैरो में सूजन आना सामान्य है। लेकिन चेहरे में सूजन और सिरदर्द होना हाई ब्लड प्रेशर का कारण हो सकता है। अगर ऐसा है तो फौरन सचेत हो जाए।

बुखार होना- बदलते मौसम में अक्सर बुखार हो ही जाता है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान बुखार होना ठीक नहीं है। अगर आपको 1 दिन से ज्यादा फीवर है, तो आपको डॅाक्टर के पास अवश्य जाना चाहिए।

गर्भस्थ शिशु का मूवमेंट- 6 महीने में बच्चे के मूवमेंट होने की शुरुआत होने लगती है। आपको महसूस होगा कि पेट में कुछ चल रहा है। गर्भस्थ शिशु कई तरह की प्रतिक्रिया देते हैं। जैसे कि आप ज्यादा रोशनी में जाएं या फिर अंधेरे में आपको शिशु की हलचल महसूस होगी। लेकिन कभी-कभी यह मूवमेंट कम हो जाता है मतलब आपका शिशु सो रहा है। लेकिन कुछ समय बाद शिशु जरा सी प्रतिक्रिया होने पर जाग भी जाते है। अगर शिशु का यह मूवमेंट लंबे समय तक नहीं हो तो फौरन डॅाक्टर को दिखाए।

सिर दर्द- प्रेगनेंसी में बहुत ज्याद सिरदर्द होना ठीक नहीं है। अगर आपको लंबे समय तक सिरदर्द या चक्कर आते हैं तो डॅाक्टर को दिखाने में देरी नहीं करे।

प्रेगनेंसी के दौरान आपको किसी भी तरह की परेशानी हो तो उसे कदापि नजरअंदाज नहीं करे। इस समय स्ट्रेस फ्री रहे, अच्छी डाइट ले, और नियमित रुप से टहले। डॅाक्टर को दिखाने मे जरा भी देरी नहीं करे।

#pregnancymustknows #pregnancymilestones #delivery

like

29

Like

bookmark

40

Saves

whatsapp-logo

7

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop