दादी - नानी की कुछ ऐसी सलाहें जो हर नई माॅंओं के लिए है

cover-image
दादी - नानी की कुछ ऐसी सलाहें जो हर नई माॅंओं के लिए है

नवजात शिशु के आते ही घर में खुशियां और लोगों की सलाह एक साथ आने लगती है। बच्चे को ऐसे फीड कराओं, ये मत खाओ। ऐसे मत चलो, आराम करो और ना जाने कितनी सलाह। यही सलाह एक नवजात शिशु के साथ उसकी माॅं के लिए भी बहुत काम की होती है।

आइये जानते है दादी और नानी की दी गई यह सलाह कौन-कौन सी है-

  • नवजात शिशु के सिर पर जन्म के दौरान जो दबाब पड़ता है। उससे शिशु के सिर का शेप असामान्य हो सकता है। इसलिए राई के तकिया का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि सोते समय शिशु अपने सिर को एक तरफ मोड़कर सोते है। शिशु की हड्डी काफी मुलायम होती है, राई का तकिया लगाने से बच्चे के सिर का आकार सही होने लगता है।
  • हींग का पानी पेट में लगाना शायद यह आपने अपनी माॅं या सास से सुना होगा। जी हां अगर आपका शिशु बहुत ज्यादा रो रहा है तो आप पेट में हींग का घोल लगा सकती है। आधा छोटा चम्मच हींग ले उसे गर्म पानी में घोल कर शिशु के पेट में बहुत जरा सा लेप लगा दे। ऐसा करने से शिशु को पेट दर्द से राहत मिलती है। क्योंकि अक्सर नवजात पेट में गैस की वजह से ज्यादा रोते है। ध्यान रहे पानी एकदम गुनगने से भी कम गर्म हो।
  • नजर उतरना यह शायद हर माॅं जानती होगी। कहते है कि बच्चा जब भी बहुत ज्यादा रोता है उसे नजर लग जाती है। ऐसे में अक्सर नानी या दादी लौंग के पानी से नजर उतार देती है।
  • नवजात शिशु को अकेला नहीं सुलाना यह ऐसी सलाह है जो हर माॅं को सुनने को मिलती है। छोटे बच्चे को अकेले सुलाना ठीक नहीं क्योंकि बच्चा डर जाता है।

ऐसी बहुत सी सलाह हर नई माॅं को मिलती है। क्योंकि यह सलाह आज से नहीं सदियों से चली आ रही है। इसके पीछे की बहुत सारी मान्यतायें भी है। लेकिन अगर नवजात शिशु को ज्यादा परेशानी है तो अपने डॅाक्टर से अवश्य सलाह ले।

#shishukidekhbhal #babycare
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!