वर्ल्ड स्माइल डे मुस्कुराना है सेहत के लिए जरुरी

cover-image
वर्ल्ड स्माइल डे मुस्कुराना है सेहत के लिए जरुरी

किसी ने बहुत सही कहा एक छोटी सी मुस्कान जिंदगी बदल सकती है। मुस्कुराना दिल और दिमाग दोनों को खुश रखता है। वैसे मुस्कुराने का कोई दिन नहीं होता है।

 

वर्ल्ड स्माइल डे की शुरुआत कब हुई

लेकिन सन् 1999 में अमेरिका के आर्टिस्ट हार्वे बॅाल ने वर्ल्ड स्माइल डे की शुरुआत की। सन् 1999 में अक्टूबर के पहले शुक्रवार को स्माइल डे सेलिब्रेट किये जाने लगा। हार्वे बॅाल वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स के लिए काम करने वाला एक कलाकार था। सोशल मीडिया पर हम सब एक दूसरे को स्माइली भेजते है। इसी स्माइली को हार्वे बॅाल ने ही डिजाइन किया था। इस स्माइली का मकसद लोगों को मुस्कुराने की महत्व बताना है।

क्योंकि स्माइल हम सभी की सेहत के लिए बहुत जरुरी होती है। बच्चे हो या बडे एक छोटी स्माइल से दिन की शुरुआत की जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं होता है। कहते है कि प्रेगनेंसी के दौरान आप जितना खुश रहेगी आपका शिशु भी उतना खुश रहेगा। क्योंकि इस दौरान आप जो भी करती है उसका सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता है।

किसी बच्चे की स्माइल देखकर मन खुश हो जाता है। बच्चों को तो हंसने की वजह पता नहीं होती। लेकिन फिर भी बच्चे मुस्कुराते है। मुस्कुराने से आप कुछ समय के लिए सारी परेशानी भूल जाते है।

 

क्या आप जानते है स्माइल के कई ऐसे फायदे है जो हेल्थ से जुडे है

  • तो आप भी इस वर्ल्ड स्माइल डे पर आप भी दूसरे के चेहरे पर स्माइल लाए और खुद भी खुश रहे।
  • सुबह की शुरुआत स्माइल से करे क्योंकि सुबह-सुबह मुस्कुराने से मन में पॉजिटिविटी आती है। शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होने की वजह से आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करते है।
  • एक छोटी सी स्माइल आपके स्ट्रेस लेवल को काफी कम कर देती है।
  • मुस्कुराने से काफी हद तक ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है। क्योंकि अगर आप स्माइल करते है तो काफी हद तक तनाव कम होता है।
  • मां बनने से बेहतर सुखद एहसास कोई नहीं है। इसलिए अगर आप भी जल्द मां बनने वाली है तो सारा स्ट्रेस भूलकर अपने चेहरे पर स्माइल बनाकर रखे। आपकी स्माइल का असर आपके गर्भस्थ शिशु पर पड़ेगा इसलिए डॅाक्टर प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा खुश रहने की सलाह देती है।
  • मुस्कुराने से आपका मन हल्का हो जाता है।
  • आपकी एक स्माइल किसी की जिंदगी में खुशियां ला सकती है। आज के समय में हर कोई अपनी लाइफ में बहुत बिजी है। ऐसे बहुत से लोग होते है जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते है।
  • इसलिए आज से इस बात का ध्यान रखें कि आपके आस-पास के वो लोग जो किसी ना किसी तरह से आपके काम आते है उनसे मिलते ही स्माइल जरुर करे।
  • एक छोटे से बच्चे की हंसी पूरी फैमिली को खुश कर देती है। तो हमे उन बच्चों से भी सीखना चाहिए। कि एक जरा सी स्माइल कैसे असर दिखाती है।

आज के समय मे एक स्माइली इमोजी भेजना ही मैजिक की तरह काम करता है। आफिस हो या घर स्ट्रेस हर किसी की जिंदगी में है। लेकिन जरूरी नहीं कि उस स्ट्रेस को लेकर हम सोचते ही रहे। कुछ समय के लिए सारे स्ट्रेस को भूलकर मुस्कुराए और सोचे जो होगा अच्छा होगा। तो आज इस वर्ल्ड स्माइल डे पर हल्की सी मुस्कुराहट अपने चेहरे पर लाए। हैप्पी वर्ल्ड स्माइल डे

#swasthajeevan
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!