नेशनल चाइल्ड हेल्थ डे

cover-image
नेशनल चाइल्ड हेल्थ डे

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य दिवस हर वर्ष अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है। नेशनल चाइल्ड हेल्थ डे को मनाने के पीछे का उद्देश्य बच्चों की हेल्थ के प्रति जागरूक करना है। उन लोगों को समर्थन करना है जो बच्चों के स्वास्थ्य, परिवार के लिए कड़ी मेहनत करते है।

 

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है

परिवार की आय बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए मुख्य कारक है। अगर हम अपने ही देश के आंकड़ों पर गौर करे तो बच्चों में कहीं ना कहीं कुपोषण और अन्य बीमारियां देखने को मिलती है। कोविड के समय बच्चों को अच्छी तरह से पोषण की आवश्यकता है। आज हमारे देश में बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई तरह की योजनाएं चलायी जा रही है। बच्चों के माता-पिता को हर तरह से जागरूक किया जा रहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरते। एक समय था जब बच्चों के लिए टीकाकरण को लेकर कुछ कमियां थी, लेकिन आज के समय में बच्चों को हर बीमारी से बचने के लिए वैक्सीनेशन मौजूद है।

 

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

अगर 1860 के दशक की बात करे तो, उस समय तक बच्चों के लिए अस्पताल जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं थे। बच्चे अनेक बीमारियों से ग्रस्त थे, उसकी वजह लोगों का जागरूक नहीं होना था। लोगों को अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए सन् 1928 में नेशनल चाइल्ड डे की घोषणा की गई। शुरुआत में नेशनल चाइल्ड डे को 1 मई को मनाया जाता था। लेकिन 1960 में अक्टूबर के पहले सोमवार को नेशनल चाइल्ड डे मनाने की घोषणा की गई।

  • नेशनल चाइल्ड हेल्थ डे एक और मकसद है, वह यह है कि जो लोग हमारे स्वास्थ्य के लिए कुछ कर रहे हैं। उनको धन्यवाद भी देना है, आज के समय में बहुत से ऐसे हेल्थ वर्कर हैं जो हर तरह से लोगों को उनके बच्चों की अच्छी हेल्थ के लिए प्रयत्न कर रहे।
  • आज पल्स पोलियो अभियान की वजह से इस बीमारी पर बहुत हद तक काबू पाया जा चुका है। अपने बच्चों की अच्छी हेल्थ के लिए माता-पिता को भी सजग रहने की जरूरत है।

इसलिए अपने बच्चों की अच्छे स्वास्थ्य के लिए निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखे।

 

  • बच्चों को अच्छी मात्रा में पर्याप्त पोषण मिले।
  • प्रत्येक बच्चों के लिए जो भी सरकारी योजनाएं बनाई गई हैं उनका पूरा लाभ उठाएं।
  • बच्चों की डाइट में फल, फाइबर, विटामिन को अच्छी मात्रा में शामिल करे।
  • यह निश्तिच करें कि आपके बच्चों के सभी टीके सही समय पर लगे हो।
  • गर्भावस्था के दौरान शिशु के अच्छे स्वास्थ्य के लिए खूब अच्छी मात्रा में डाइट ले। आज के समय ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती मां और बच्चे के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। उन योजनाओं का लाभ उठाएं, इसलिए इस नेशनल चाइल्ड हेल्थ डे पर अपने स्वास्थ्य के साथ अपने बच्चों की हेल्थ पर ध्यान दे। साथ ही उन लोगों का धन्यवाद करे जो इन सब में आपका साथ दे रहे है। बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य उनकी शारीरिक और मानसिक दोनों के अच्छे विकास के लिए आवश्यक है। इसलिए इस नेशनल चाइल्ड डे के अवसर पर और भी लोगों को बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करे।
#kidshealth #babyhealth #shishukidekhbhal
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!