न्यू बॅार्न बेबी की ब्रेन पॅावर को बूस्ट करने के लिए 5 चीजें

cover-image
न्यू बॅार्न बेबी की ब्रेन पॅावर को बूस्ट करने के लिए 5 चीजें

नवजात शिशु के जन्म के बाद एक मां को सबसे ज्यादा चिंता रहती है। कि 6 महीने बाद बच्चे को ऐसा क्या खिलाया जाए जिससे कि बच्चे का दिमाग तेज हो। क्योंकि जन्म के 0 से 2 वर्ष में बच्चों के मस्तिष्क का विकास बहुत तेजी से होता है। जब बच्चे को ठोस आहार देना शुरू किया जाता है अगर तभी से यह ध्यान दिया जाए कि बच्चों को किस तरह की डाइट देनी है। यहां पर हम आपको न्यू बॉर्न बेबी की ब्रेन पावर बूस्ट करने के लिए ऐसी है पांच सुपरफूड बता रहे है जिनको आप शिशु की डाइट में शामिल करे।

 

ड्राई फ्रूट्स

नवजात शिशु के लिए ड्राई फ्रूट्स ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए बेहद फायदे मंद होते है। नवजात शिशु को ड्राई फ्रूट खिलाने के लिए आप ड्राई फ्रूट खीर बना सकती है। जैसे कि सूजी की खीर में बहुत ही बारीक काजू, मखाने बादाम पीस कर पाउडर बना ले। इसको खीर में मिलाकर शिशु को खिलाएं।

 

दालें और ओट्स

नवजात शिशु को दाल का पानी दिया जाता है। 1 साल के अंदर बच्चा कई तरह के स्वाद का अनुभव लेना शुरू करता है। दाल के अलावा आप बच्चों को ओट्स, दलिया, को खिलाना शुरू करे। आप चाहे तो ओट्स का चीला डोसा, बनाकर दे सकती है। इसके अलावा दलिया की खिचड़ी, दलिया की खीर को भी बच्चों को खिलाना शुरू करे।

 

फ्रूट्स

फल बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसलिए ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए बच्चों को सेब, अनार, पपीता, चीकू को रोजाना देना शुरू करे। आप चाहे तो सेब को बारीक काट कर या फिर सेब की प्यूरी बनाकर बनाकर देना शुरू करे।

 

सब्जियां

बच्चे किसी भी तरह की वेजी खाना पसंद नहीं करते है लेकिन अगर शुरुआत से ही बच्चों की आदत डाल दी जाए तो बच्चे सब्जियां खाने में रुचि लेगें। बच्चों को ब्रोकली, गाजर, मटर, पालक इस तरह की वेजिटेबल को डाइट में शामिल करे। लेकिन किसी भी सब्जियों को वेजी वॉश से अवश्य धुले। आप चाहे तो सब्जियों का सूप बनाकर दे सकती है। बच्चों के जब दांत निकलते हैं तो आप कच्ची गाजर बच्चों को चबाने को दीजिए। सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल पाये जाते है। जो बच्चों की ब्रेन पाॅवर को बढाने में काफी सहायक होते है।

 

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन के साथ विटामिन भी पायी जाती है। आप चाहे तो बच्चों को स्प्राउट सलाद, या फिर अंकुरित दालों का चीला बनाकर दे सकते है।

बच्चों की ब्रेन पावर बूस्टर करने के लिए आप बच्चों को कुछ एक्टिविटी भी करवाये। जैसे कि लर्निंग गेम, आउटडोर एक्टिविटी को भी बढ़ावा दे। बच्चों को मोबइल और टीवी से दूर ही रखे। अगर यह आदत बचपन से ही डाल दी जाए कि बच्चों को फोन नहीं देखना है। फोन की आदत बच्चों के दिमागी विकास के लिए रुकावट पैदा करती है। इसलिए बच्चों की ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज और योग को शामिल करे।

#balvikas #boostingchildevelopment
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!