जानिए 4 ऐसी बातें जो मां बनने के बाद आप कभी भी नहीं भूले

cover-image
जानिए 4 ऐसी बातें जो मां बनने के बाद आप कभी भी नहीं भूले

मां बनना एक औरत के लिए सबसे खास अनुभव होता है। लेकिन मां बनने के बाद के बदलाव काफी हद, तक एक औरत की पर्सनैलिटी को बदल कर रख देते हैं। रात भर जागना, बच्चे की फ्रिक करना, ब्रेस्टफीडिंग को लेकर उलझन, मूड स्विंग, वजन का बढना। इतने सारे चेजेंस कब एक लडकी से औरत बनने का एहसास दिलाते हैं पता ही नहीं चलता। लेकिन मां बनने के बाद आप स्वयं को कैसे वापस लाए।

 

मां बनने के बाद भी इन 4 बातों को कभी नहीं भूले

आत्मसम्मान- मां बनने का मतलब सिर्फ मां और बच्चे का रिश्ते नहीं बल्कि और भी रिश्ते आपके बच्चे के साथ जुड़ जाते हैं। जैसे कि दादी, बुआ, चाचा, चाची, नानी, नाना ऐसे कई रिश्ते एक बच्चे का स्वागत करते है। इन रिश्तों के साथ लोगों की दखलअंदाजी, सलाह की शुरुआत होने लगती है। एक मां होने के नाते आप भी जानती है कि बच्चे को कैसे संभालना है। वैसे अक्सर नई मां को यह सुनना पडता है अरे हमने तो अपने बच्चों को ऐसा पाला। तुम तो ऐसा नहीं करती, अरे उसे यह खाने को क्यों दिया। सलाहे तब तक अच्छी लगती है जब तक काम की होती है। लेकिन जब सलाह एक तरह की सजा बन जाए और बात अपने आत्मसम्मान की आये तो बिल्कुल भी नहीं कतराए। क्योंकि यह मत भूलें की जिंदगी में आत्मसम्मान से बढ़कर कुछ नहीं हैं।

 

आत्मविश्वास- सेल्फ कॉन्फिडेंस अक्सर हम माओं का कम हो जाता है। जिसकी वजह है शारीरिक और मानसिक बदलाव। इसलिए बिना परवाह के अपने लिए समय निकाले। अगर वजन बढ भी गया है तो कोई बात नहीं वजन कम करना नामुमकिन नहीं है। खुद को पहले की तरह शेप में लाने के लिए पूरी तरह से मेहनत करे। अगर आप वर्किंग थी, या फिर नहीं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि घर पर रहकर बच्चों को संभाल रही है। आप खुद की फेवरेट है, आपके अंदर जो खूबी है वह किसी में नहीं।

 

ट्रिप और ट्रिक- जी हां बच्चों के बाद दोस्तों के साथ घूमना, पार्टी करना यह सब तो आसान नहीं होता है। लेकिन असंभव भी नहीं इसलिए वीकेंड पर कुछ समय अपनी ट्रिप के लिए निकाले। अपनी पुरानी दोस्तों को फोन मिलाएं, एक टाइम फिक्स करे। किसी ट्रिप पर जाए साथ ही खुद को एंजॉय करने के लिए ट्रिक निकाले।

 

हाॅबी और हबी- आपके भी तो कोई पुराने शौक रहे होगें। लेकिन शादी पति और बच्चों के बाद यह शौक कहीं गुम से हो गए। तो क्यों ना अपनी पुरानी हॉबी को अपने पति को बताए कि आप भी किसी से कम नहीं है।

 

मां बनने के बाद खुद को भूल जाना स्वाभिवक है। क्योंकि बच्चा ही एक मां के लिए पहली प्राथमिकता होता है। लेकिन अपने लिए समय और अपनी पर्सनैलिटी को नहीं बदले। अपनी लाइफ में यह 4 बातें हमेशा ध्यान रखे।

#swasthajeevan
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!