बच्चों को कैसे सीखयें सेविंग करना

cover-image
बच्चों को कैसे सीखयें सेविंग करना

आज 12 अक्टूबर को नेशनल सेविंग डे है इस डे को शुरू करने का मकसद है लोगों को यह बताना कि सेविंग आज के समय में कितनी जरुरी है। खासतौर से आज के समय में सेविंग के बारे में बच्चों को भी पता होना चाहिए। इसलिए अपने बच्चों को बचत करने के लिए यह 10 चीजें अवश्य सिखाएं।

 

  • बच्चों को यह पता होना चाहिए कि उनको कैसे अपने लिए सेविंग करनी है। बच्चों की आदत होती है वह जब भी मार्केट जाते हैं तो उन्हे हर चीज खरीदनी होती है। बच्चों की यह आदत तब खराब बन जाती है जब वह हर चीज के लिए जिद करने लगते है। इसलिए बच्चों को जो भी खरीदना है उसके लिए फिक्स बजट अवश्य तय करें।
  • पॉकेट मनी बच्चों को सेविंग सीखना का ऐसा तरीका है जिसमें आप एक बजट तय करे जैसे कि मंथली अगर बच्चों को 500 रुपये देने है तो आप उस 500 रुपये में यह तय करें कि बच्चा क्या चीज खरीद सकता है और कितना बचा सकता है।
  • गुल्लक यानी कि बच्चों का छोटा सा बैंक जिसमें बच्चों को अपनी पॉकेट मनी से कुछ रुपए जमा करवाएं। इससे बच्चों में यह आदत पड़ेगी कि उसे जो भी रुपए मिलते हैं तो उनको वह सेव करना सीखेगा।
  • बच्चों को यह पता होना चाहिए कि बचत करना कितना आवश्यक है बच्चों की हर मांग नहीं पूरी करे। बच्चे अक्सर यही जिद करते हैं कि उन्हे यह भी टॅाय चाहिए। उन्हें इतना सस्ता नहीं बल्कि महंगा चाहिए ऐसे करने पर तुरंत रोके कि उसे जो भी खरीदना है एक लिमिटेड बजट में ही लेना पडेगा।
  • बहुत से बच्चे पेपर को वेस्ट करते हैं जैसे कि पेंसिल, रबड, को फेंकना। बच्चों की इस आदत से निपटने के लिए पेंसिल, कॉपी, रबड़ का उतना ही इस्तेमाल करने दी जितनी आवश्यकता है।
  • फिजूलखर्ची के नुकसान बताएं बच्चों को बेहद जरुरी है। बच्चे जब भी रेस्टोरेंट जाते है तो कुछ ना कुछ आर्डर जरुर करेगे। ऐसे में बच्चों को बताए उन्होंने जो भी खाना ऑर्डर किया है उसे वेस्ट नहीं करे। क्योंकि आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें भरपेट खाना नहीं मिल पा रहा है।
  • बच्चों में बचत की आदत डालना आसान नहीं है लेकिन अगर बच्चों को सेविंग के बारे में शुरू से समझा जाए तो बच्चे समझेंगे कि बचत करना कितना आवश्यक है।
  • टॉडलर बच्चों को सेविंग के बारे में समझाने के लिए आप लर्निंग गेम के जरिए भी समझा सकते हैं।
  • बच्चों को आप 100 रुपए दीजिए उसे वह बोलिए कि इस रुपए से आपको अपने लिए खाने का भी सामान लेना है एक टॅाय और 20 रुपए सेव करने है। तो वह कैसे करेगा, इस तरह की एक्टिविटी आप करवा सकते है।

 

बचत करना इतना आसान नहीं है लेकिन मुश्किल भी नहीं है। बच्चों को बचत का महत्व बहुत अच्छे से पता होना चाहिए। इसके लिए आपको स्वयं ही बच्चों को सीखना पडेगा। क्योंकि सेविंग करने से आपका बजट भी फिक्स रहेगा। बच्चों के लिए आज के समय में बहुत सी ऐसी योजनाएं है जो सेविंग को सही तरीके से लागू करती है। इन योजनाओं के बारे में अपने बच्चों को अवश्य बताएं।

#mindfulparenting
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!