babychakra logo India’s most trusted Babychakra
आज है वर्ल्ड हैंडवाॅश डे

आज है वर्ल्ड हैंडवाॅश डे

15 Oct 2021 | 1 min Read

हैंडवाॅश जिसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता पिछले 1 साल में पड़ी। क्योंकि कोरोना से पहले हैंडवाॅश सिर्फ एक साधारण सा काम था। लेकिन कोरोना के आते ही हैंडवाॅश पहली प्राथमिकता बनी। हाथ धुलने यानी कि कोरोना से दूर रहना। हैंडवाॅश को लेकर हम लोग इतना सतर्क नहीं थे। लेकिन कोरोना के बाद से हाथ धुलना सबसे ज्यादा आवश्यक हो गया।

ऐसा नहीं कि कोविड से पहले लोग हैंडवाॅश को लेकर जागरूक नहीं थे। हर साल 15 अक्टूबर को दुनिया भर में ग्लोबल हैंडवाश डे मनाया जाता है। क्योंकि हाथ के जरिए ही कई तरह की बीमारियां फैलती है। खासतौर से छोटे बच्चे में संक्रमण हाथ से फैलता है। बच्चे अक्सर गंदे हाथ मुंह में डालते है। जिसकी वजह से नवजात शिशु में डायरिया का संक्रमण बहुत तेजी से फैलने लगता है।

हैंड वॉश कितना जरूरी है

हाथ धोना यानी कि बहुत सी बीमारियों से दूर रहना है। क्योंकि किसी भी बीमारी की पहली वजह गंदगी होती है। हैंडवॉश एक तरह की मेडिसिन भी है, इसलिए किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए हाथ धुलना पहली प्राथमिकता हो।

नवजात शिशुओं को कैसे सीखाएं हैंड वॅाश करना

नवजात शिशु जब घुटनों के बल चलना शुरू करते है। तो अधिकतर उनके हाथ जमीन पर रहते है। इसलिए इस समय नवजात शिशु के हाथ साफ रखना बेहद जरूरी है। ऐसे तो आप शिशु के हाथ हर बार नहीं धुला सकते है। इसके लिए आप एक साफ सूती कपड़े या वाइप रखे। ध्यान रखें अगर फर्श पर बच्चा खेल रहा है तो वह जगह एकदम साफ-सुथरी हो। क्योंकि शिशु खुद तो हाथ नहीं धुल सकता है, लेकिन जब बच्चा एक साल का हो जाता है तभी से आप हैंड वॅाश की आदत अपने शिशु में डालें। क्योंकि बच्चें सबसे ज्यादा वायरल संक्रमण का शिकार होते हैं।

 

हैंडवाश नहीं करने की वजह से कई सारी बीमारियां फैलती है

  • कोविड ऐसी बीमारी है जिसमें हाथ धुलना है पहली जरूरत है। कोविड के बाद सैनिटाइज करना, लगातार हाथ धुलना एक दवा की तरह बन गया है।
  • बच्चे की पेट में कीड़े होना भी सही तरीके से हाथ नहीं धुलना का बडा कारण है। इसलिए बच्चों में यह आदत अवश्य डाले।
  • मुंह में छाले होना ऐसी बीमारी है जो कि बच्चों के साथ बड़ों को भी होती है। जिसका कारण है किसी भी तरह का वायरस का सीधे हाथ के जरिए जाना।
  • बच्चों में स्किन इंफेक्शन की एक बड़ी वजह होती है सही तरीके से हाथ नहीं धुलना।
  • हैंड वॉश करना अब हमारे लिए पहली प्राथमिकता बन गई है। इसलिए अगर बीमारियों से बचना है तो हैंडवाॅश करना नहीं भूले। साबुन के अलावा आप किसी भी अच्छे बेबी हैडवॅाश से हाथ धुलाएं।

#babycareandhygiene

like

4

Like

bookmark

28

Saves

whatsapp-logo

3

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop