फॉरेन ट्रिप बच्चों के लिए क्या रखे और क्या नहीं

cover-image
फॉरेन ट्रिप बच्चों के लिए क्या रखे और क्या नहीं

कोविड के बाद एक बार फिर से विदेश यात्रा की शुरुआत हो गई है। वैसे फॉरेन ट्रिप पर जाना किसी सपने से कम नहीं होता है। अगर बच्चों के साथ जाना हो तो यह बच्चों के लिए भी काफी रोमांचक होता है।

फॉरेन ट्रिप कम से कम 1 हफ्ते या 15 दिन की होती है। लेकिन अगर आप 3 महीने या 5 साल के बच्चों को साथ लेकर जा रहे हैं तो आपको क्या रखना चाहिए और क्या नहीं इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं।

 

क्या रखे

  • मेडिसिन बच्चों के लिए सारी दवाइयां रखना सबसे ज्यादा आवश्यक होता है। पेट दर्द से लेकर लूज मोशन, सिर दर्द, खांसी, बुखार, कान दर्द, एलर्जी लोशन, ओआरएस आदि यह सब अपने साथ रखे।
  • बिस्किट, पोहा पैकेट, अरहर दाल, मूंग दाल, आटा क्योंकि बहुत से देशों में अरहर दाल आसानी से नहीं मिलती है। कुछ देशों में दाल ले जाने की मनाही होती है इसलिए पहले आप इसकी जानकारी रखे कि आपको उस जगह दाल कहां मिल सकती है।
  • अगर आप इस समय कहीं जाने का प्लान कर रहें तो बहुत से देशों में ठंड की शुरुआत हो चुकी है। इसलिए सर्दियों के ऊनी कपड़े साथ लेकर जाए। जैसे कि घर के बने ऊनी हाफ स्वेटर, मोजे, इनरवियर क्योंकि विदेशो में ठंड के मौसम में तापमान 3 से 4 डिग्री तक पहुंच जाता है। बच्चों के लिए इस तरह के एक्स्ट्रा कपड़े वहां के मौसम में काम आयेगें लेकिन इसके अलावा आपको अलग से जैकेट, स्वेटर और भी रखने पडेंगे। गर्म ऊनी शाल अवश्य साथ ले जाएं। क्योंकि अगर आपको कहीं घूमने जाना है तो शाल की जरुरत आपको पड़ सकती है।
  • पैकेज फूड हालिकी यह खाना सेहत के लिए नहीं अच्छा होता है। लेकिन कुछ देशों में भारतीय खाना आसानी से नहीं मिलता है इसलिए इमरजेंसी के लिए आप इस तरह के पैकेट फूड रख सकती है। इसके अलावा आप ड्राई डोसा पाउडर, उपमा इस तरह की चीजें अवश्य ले जाएं।
  • बच्चों के लिए बॉडी लोशन, तेल इस तरह के सामान अपने साथ ले जाए। हालिकी विदेशो में बेबी प्रोडक्ट बहुत आसानी से मिल जाते है लेकिन फिर बच्चों के लिए वही प्रोडक्ट सही है जिनका इस्तेमाल आप शुरु से कर रहे हैं।
  • आप चाहे तो दाल, चावल को दरदरा पीस कर उसमें जीरा, हींग मिलाकर एक मिश्रण बना ले। इसका इस्तेमाल आप बच्चों के लिए खिचड़ी बनाने के लिए कर सकती है।

 

क्या नहीं ले जाए

  • सूजी, चावल, राजमा, छोले, चीनी, मैदा इन सब को साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है। आप चाहे यूरोप में हो या फिर अमेरिका आपक हर सुपर मार्केट में यह सामान मिल जाएगा।
  • बच्चों के लिए टॉय और ड्राइंग बुक आपको ले जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह आपको हर जगह आसानी से मिल जायेगा।
  • कैंडी, कॉर्नफ्लेक्स इन सबकी काफी वैरायटी बच्चों के लिए भी होती है। यह ध्यान रहे आप वेज और नॉनवेज का निशान अवश्य देखें।
  • किसी भी फॉरेन ट्रिप पर जाने से पहले बच्चों के खाने का पूरा ध्यान रखे। फ्लाइट में बच्चों के लिए सारी दवाइयां साथ ले जाए।

 

अगर बच्चों को किसी प्रकार की एलर्जी है तो डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

#shishukidekhbhal
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!