एक पिता को ये 5 बातें अवश्य जानना चाहिए

cover-image
एक पिता को ये 5 बातें अवश्य जानना चाहिए

बच्चों के लिए जहां मां का रिश्ता भावनात्मक होता है। वहीं पिता से बच्चे बहुत कुछ सीखते भी हैं। क्योंकि एक पिता और पति दोनों के रिश्ते को संतुलित करना पड़ता है। लेकिन परवरिश के इस सफर में अक्सर हम यह भूल जाते हैं कि बच्चे वही करते हैं जो अपने पेरेंट्स को करते देखते हैं। इसलिए एक पिता होने के नाते आपको यह बातें पता होनी चाहिए।

 

सम्मान- अक्सर पति-पत्नी के बीच झगड़े बच्चों के गुस्से का कारण बनते है। एक पति होने के नाते यह मत भूले कि आप पिता भी है। अपनी पत्नी पर चिल्लाना गुस्सा दिखना, इसका असर आपके बच्चे पर भी पड़ेगा। इसलिए बच्चों के सामने कभी भी झगड़ा नहीं करे। अपनी पत्नी का सम्मान करें, क्योंकि बच्चों के मन में इन बातों का असर बहुत ज्यादा पड़ता है।

 

हस्तक्षेप- बच्चों के लिए पिता तब आदर्श बन जाते हैं जो बच्चों की हर जिद पूरी होती है। क्योंकि मां बच्चों को हमेशा सही गलत के लिए रोकती टोकती है। पिता जब उसी रोक-टोक के बीच हस्तक्षेप करते है तो बच्चों को यही लगता है कि उनके पिता सही और मां गलत।

 

सख्ती- बहुत ज्यादा सख्ती बच्चों से नहीं करनी चाहिए। अगर एक पिता के तौर पर आप ऐसा करते हैं तो बच्चे झूठ बोलना, बाते छुपाना शुरू करते हैं।

 

पॉकेट मनी- बच्चों के लिए पॉकेट मनी सिर्फ खर्चे के लिए नहीं बल्कि इन पैसों से बच्चों को पैसे बचाना भी सीखना चाहिए। इसलिए अपने बच्चों को बचत करने के फायदे अवश्य बताएं।

 

पिता या दोस्त- पिता अपने बच्चों के दोस्त बन सकते हैं। लेकिन बच्चों का दोस्त बनने के लिए उन्हें समय देना आवश्यक है इसलिए अपने बच्चों के साथ समय बिताएं और समझाएं। एक मां की तरह ही जिम्मेदारी निभायें बच्चों को समय देना, खाने का ध्यान रखना, बच्चों के साथ खेलना। तभी बच्चे समझ सकते हैं कि आप उनके पिता के साथ दोस्त भी हैं।

#familyandrelationship #daddylove
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!