कोरोना के बाद दिवाली की रौनक

cover-image
कोरोना के बाद दिवाली की रौनक

कोरोना शायद इसके बाद हम सबकी जिंदगी किसी ना किसी तरह बदल ही गई है। ऐसी बीमारी जिसने हमें घरों में कैद करने को मजबूर कर दिया। पूरी दुनिया पिछले साल ठहर सी गई थी। लेकिन फिर से एक बार पहले जैसी रौनक दिखने लगी है। याद है पिछले साल की दीवाली शायद कुछ कमी से लग रही थी। बाजारों में वो पहले जैसी रौनक नहीं थी। लोगों के मन में डर सा था कि बाहर जाए या नहीं। अगर कुछ खरीदा तो कोरोना का डर तो नहीं रहेगा। लेकिन अब पहले जैसे रौनक वापस आ गई है। बाजारों में महीने भर पहले से ही दीवाली की तैयारी होने लगी।

 

लेकिन शायद दीवाली की इस भीड भाड में बहुत कुछ पीछे भी छूट गया। कहीं किसी के चेहरे पर कुछ नया पाने की खुशी तो किसी बात का दुख। क्योंकि कोविड ने बहुत कुछ दिखाया और सिखाया। हर पल एक चुनौती से भरा था, उस समय जब कोरोना ने अपना कहर बरपाया था। सब कुछ बंद, आफिस, स्कूल, बाजार, कितने लोगों ने आफिस वाली दीवाली को मिस किया होगा। तो कितने लोगों ने अपनों को लेकिन कहीं ना कहीं पहले जैसे बात आने लगी है।

 

चारों तरफ एक अलग ही माहौल है, सब लोग दीवाली की तैयारी में ही लगे हैं। इस दीवाली यह ध्यान रखे कि सबके घर में रोशनी हो। उन लोगों की दीवाली अवश्य रोशन करें जिनको जरूरत है। पयार्वरण का भी ध्यान रखें क्योंकि दीवाली में प्रदूषण बहुत ज्यादा होता है। हालांकि इस कोरोना के बाद की दीवाली में लोग किसी तरह की कोई कसर नहीं छोडना चाहते हैं। मार्केट मॉल सब ग्राहकों की भीड से भरे हुए है। हर कोई अपने और घरवालों के लिए दीवाली के गिफ्ट खरीद रहा है। क्योंकि पिछले साल बहुत से लोग दीवाली पर घर नहीं जा पाए। लेकिन कोई भी त्यौहार सभी के लिए खास होता है। इसलिए उन तक भी अपना गिफ्ट पहुंचाए जिनका कोई अपना नहीं है।

 

दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं

#diwali
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!