क्या आपकी बेटी आपकी सबसे अच्छी दोस्त है

cover-image
क्या आपकी बेटी आपकी सबसे अच्छी दोस्त है

बेटियां एक मां की सबसे अच्छी दोस्त होती है। क्योंकि मां को हमेशा अपनी बेटी में अपना एक अक्स देखना को मिलता है। एक बेटी की मां होना बहुत ही खुशकिस्मती की बात होती है।

 

कैसे जाने कि आप अपनी बेटी की सबसे अच्छी दोस्त है

बेटी के मन में कभी यह बात नहीं डाले अरे तुम्हे तो घर के काम ही सीखने है। तुम तो लडकी हो तुम्हें तो यही काम करने हैं। यह बात कभी भी अपनी बेटी से नहीं बोले। तभी आप अपनी बेटी की अच्छी दोस्त बन सकती है। बेटियों को पूरी तरह से स्वतंत्र करे, उसके ऊपर यह दबाव नहीं डाले कि तुम्हें यह करना है।

आज भी बहुत से लोगों की सोच अपनी बेटियों को लेकर अच्छी नहीं है। उन्हें लगता है कि अरे यह तो लडकी है इसका तो यह पराया घर है। लेकिन इस सोच को बदलना होगा, क्योंकि बेटियां आज कहां से कहां पहुंच गई है।

बेटी की दोस्त आप कोई एक दिन में नहीं बन सकती है। बल्कि उस समय से बनना शुरु करें जब उसने आपका हाथ थामना सीखा है। क्योंकि आज का टाइम बहुत बदल चुका है। आज बेटियां अपने मां से बहुत कुछ अपेक्षा करती हैं। बेटियों को लगता है कि उनकी मां ही उनकी रोल मॉडल है। अपनी बेटी की तुलना कभी किसी से नहीं करे।

क्योंकि एक मां के लिए बेटी से अच्छा दोस्त कोई नहीं होता है। अब अपनी बेटी के सामने खुलकर रो सकती हैं, हंस सकती है। अपनी बातें शेयर कर सकती है, लेकिन दोस्त बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है विश्वास। इसलिए विश्वास करें कि आपकी बेटी सबसे परफेक्ट है। उसको जिंदगी में बहुत कुछ सीखना है। आगे बढना है, अपने करियर में, अपनी जॉब में। बचपन से ही अपनी बेटी के मन में डाले कि मुझे तुम पर भरोसा है तुम सब कुछ कर सकती हो। मेरे लिए तुम मेरी पहली प्राथमिकता हो। मां बेटी का रिश्ता इस दुनिया में सबसे अनमोल होता है। इस रिश्ते में चुनौती भी बहुत है और चाहत भी है। दोनों बातों को अपनी समझ के साथ बनाएं रखे।

#kidsbehaviour #parvarish
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!