दिल्ली के टॉप 5 किड्स जोन

दिल्ली के टॉप 5 किड्स जोन

7 Dec 2021 | 1 min Read

किड्स जोन बच्चों की ऐसी फेवरेट जगह जहां हर बच्चा जाना चाहेगा। क्योंकि यहां बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गेम, फन एक्टिविटी कराई जाती है। आज हम आपके लिए दिल्ली एनसीआर के टॅाप 5 किड्स जोन लेकर आए है।

 

Kidzania

यह ऐसा किड जोन है जो देश में कई जगह है। अगर दिल्ली की बात करे तो यह किड्स जोन दिल्ली से सटे नोएडा में सेक्टर 18 में स्थित है। यहां पर नवजात शिशु से लेकर 2 साल से कम बच्चों के लिए फ्री इंट्री है। यहां पर बच्चों के लिए 100 से ज्यादा एक्टिविटी है। जिसमें बच्चों के लिए कई तरह की थीम है। बच्चे पूरा दिन यहां बिता सकते है। यह एक्टिविटी ऐसी है जिसमें बच्चे बहुत कुछ सीख भी सकते है।

 

Funky Li’l Munchkins

बच्चों के लिए एक मज़ेदार इनडोर खेल का मैदान है जिसमें बच्चों के लिए ऐजूकेशनल गेम भी शामिल है। यहां ट्रैम्पोलिन पार्क, बॉल पूल आदि गेम है। यहां बच्चे और पैरेंटस दोनों ही कई तरह की एक्टिविटी में शामिल हो सकते है। यह किड्स जोन दिल्ली के हौज खास में स्थित है। यहां पर प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क लिया जाता है।

 

Camp Tikkling

अगर आप बच्चों को कैंप दिखाना चाहते हैं तो यहां पर कैंप से संबधित कई तरह की एक्टिविटी है। कैंप टिक्कलिंग में तीन तरफ अरावली की पहाड़ी हैं। यह एक विलेज और इको कैंप भी है। यह पर 6 स्थायी टेंट की भी व्यवस्था है। यह दिल्ली से कुछ दूर हरियाणा के पास है। आप यहां पर 2 साल तक के बच्चों लेकर जा सकते है। टॅाडलर बच्चों के लिए भी यहां कई तरह की फन एक्टिविटी है।

 

Nehru Planetarium

दिल्ली के त्रिमूर्ति मार्ग में नेहरू तारामंडल मनोरंजन और शिक्षा के लिए एक ऐसी जगह है। जो बच्चों को तारों की दुनिया से रुबरु करायेगी। हालिकी यह जगह 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए है। सितारों, ग्रहों, नक्षत्रों और उससे आगे के बारे में जानने के लिए आप यहां पर अवश्य जाए।

 

Bal Bhavan National Children’s Museum and Aquarium

यह जगह ऐसी है जहां पर बच्चों को दुनिया भर के खिलौने देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां पर बच्चे क्ले वर्क लकड़ी के काम, प्रदर्शन कला, रचनात्मक कला, कंप्यूटर और फोटोग्राफी जैसी अन्य एक्टिविटी कर सकते हैं। यहां बच्चों के लिए सबसे फेवरेट एक्टिविटी है टॅाय ट्रेन की सवारी।

बच्चों को स्क्रीन टाइम से दूर रखने के लिए और कुछ नया सिखाने के लिए किड्स जोन बेहतर विकल्प है। तो इस वीकेंड आप कौन से किड्स जोन जाना पसंद करेगें। अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

#delhikidszone

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop