2022 में, ये बातें अपनी लाइफ में जरूर अपनाए

2022 में, ये बातें अपनी लाइफ में जरूर अपनाए

4 Jan 2022 | 1 min Read

  • अपने बारे में सोचें कि आप क्या है, आपका भी अपना महत्व है। अपनी तुलना कभी दूसरों से नहीं करें, बल्कि स्वयं को सबसे बेहतर समझे। हम हमेशा यही सोचते हैं कि वो हमसे कहीं ज्यादा अच्छा है। लेकिन ऐसा सोचना आपके आत्मविश्वास को कम करता है। हां, आप हमेशा दूसरों से अच्छा सीखे, लेकिन इस बात का ध्यान रखें, कि आप के अंदर जो काबिल है, उसे नजरअंदाज नहीं करे। हम सभी की जिंदगी में तनाव रहता है, लेकिन उस तनाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने दे।
  • बच्चों के साथ आप वही चीजे करे जो आप अपने बचपन में करते थे। जैसे कि बारिश में नाव बनाना, लुका छुपी खेलना। बच्चों के लिए भी यह काफी मजेदार होगा, आपके लिए यह अपने बचपन में फिर से लौटने जैसा महसूस होगा। क्योंकि यह चीजे आपके तनाव को भी काफी हद तक कम करते है। तो इस साल की शुरुआत वीकेंड में कुछ इस तरह से ही करे।
  • अपनी फैमिली के लिए समय निकालना आसान नहीं है। लेकिन इस साल अपने लिए आप कुछ ऐसे दिन चुने जिसमें आप अपनी पूरी फैमिली के साथ एंजॉय करे। यह जरुरी नहीं कि हम सिर्फ फेस्टिवल और बर्थडे पार्टी पर इकठ्ठा हो। किसी भी दिन जब आप स्वयं को अकेला महसूस करे। कुछ समय अपनों के साथ खुलकर हंसे, यह किसी थेरेपी से कम नहीं है।
  • दूसरों की मदद करना यह ऐसा काम है जो आपको अंदर से एक खुशी देगा। यानी कि उन लोगों की मदद करना जो आपके आस-पास है जिनको जरूरत है आपकी मदद की। क्योंकि आपकी छोटी सी मदद किसी की बहुत बडी जरूरत हो सकती है। जैसे कि आपकी सोसायटी के गार्ड, बुजर्ग लोग, बच्चे जो की किसी वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे है।
  • अपने बच्चों को यह देखकर कि तुम्हे किसी के आगे डरना नहीं है। बल्कि अपनी बात खुलकर बोलों, सबका आदर करो, लेकिन जहां गलत है वहां अपनी बात कहने से चुप मत रहो।

यह बातें है तो बहुत साधारण सी लेकिन अगर इन बातों को अपनाया जाए तो आप अपनी जिंदगी में काफी बदलाव देख सकते है।

#swasthajeevan #positiveposts #swasthajeevan #positiveposts

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop