कोरोना होने के बाद कैसे ध्यान रखें

कोरोना होने के बाद कैसे ध्यान रखें

5 Jan 2022 | 1 min Read

कोरोना के बाद हमारे शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में कई तरह की कमियां आ जाती है। जिनकी रिकवरी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

विटामिन सी युक्त फलों का सेवन, प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन जैसे कि दाल, दलिया,आदि। इसके अलावा रोजाना नींबू पानी का सेवन, ताजे फलों का जूस अपने ब्रेकफास्ट में अवश्य शामिल करे।

योगा, योग और एक्सरसाइज करने से तनाव काफी हद तक कम होता है। इसलिए अपनी रुटीन में रोजाना हल्का फुल्की कोई भी एक्सरसाइज या योग करने की आदत डाले।

लंच में आप हरी सब्जियों का सेवन करें जैसे कि बथुआ, पालक, मेथी, चुकंदर आदि को शामिल करे।

कोरोना के बाद आपके दिमाग पर भी गहरा असर पडता है इसके लिए आप सकारात्मक सोच अपनाए। अच्छी किताबें पढे, घर पर किसी अपने से बात करे। हर समय तनाव में रहना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

कोरोना से रिकवरी में काफी समय लग सकता है। इसलिए आपको संयम रखने की आवश्यकता है। इस दौरान आप अच्छी और पोषण से भरपूर डाइट ले और खुश रहे।

रात को सोने से पहले रोजाना हल्दी दूध का सेवन अवश्य करे। क्योंकि हल्दी दूध आपको रोगों से लडने की क्षमता प्रदान करता है।

आपके डॅाक्टर ने जो भी दवाई बताई हैं, उसे नियम के अनुसार ले। क्योंकि कोरोना के बाद भी आपको कुछ हफ्ते तक दवा लेनी पड़ सकती है।

कोरोना होने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक सकारात्मक सोच रखे। आपके मन में जो भी डर है, उसे निकाले क्योंकि आईसोलेशन के बाद मन में कई तरह के नेगेटिव विचार आते है।

#swasthajeevan

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop