• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या बच्चों को गंभीर मुद्दों के बारे में जानकारी होनी चाहिए
क्या बच्चों को गंभीर मुद्दों के बारे में जानकारी होनी चाहिए

क्या बच्चों को गंभीर मुद्दों के बारे में जानकारी होनी चाहिए

11 Jan 2022 | 1 min Read

गंभीर मुद्दे यानी कि ऐसी बातें जिन्हे हम बच्चों से दूर रखते है। जैसे कि मानव तस्करी यानी कि ह्यूमन ट्रैफिंग यह ऐसा मुद्दा है, जिसके बारे में हम अपने बच्चों से खुलकर बात नहीं कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है बहुत से बच्चे इसका शिकार होते है। आज टीवी सीरियल, सीरीज और फिल्मों में ऐसे मुद्दों के बारे में दर्शाया जाता है। ऐसा नहीं है कि ह्यूमन ट्रैफिंग करने वाला कोई अजनबी ही बल्कि जानने वाला भी हो सकता है। बल्कि कोई जानकार भी हो सकता है इसलिए और भी सचेत रहने की जरूरत है।

एक पांच साल का बच्चा कैसे समझ सकता है कि मानव तस्करी क्या है। लेकिन अगर बच्चों को खेल या कहानी के माध्यम से समझाया जाए तो अवश्य समझ सकता है। इसके अलावा ऐसे बहुत से मुद्दे हैं जिन पर हम यह सोच कर बात नहीं कर सकते है अरे अभी तो यह छोटा है। इस बात को क्या बताया, लेकिन ऐसा नहीं करें आज के समय में ऐसी बहुत सी घटना है जिनका शिकार बच्चे भी हो रहे है। इसलिए हमें और भी सचेत रहने की आवश्यकता है।

यह इतना गंभीर मुद्दा है कि पेरेंट्स होने के नाते बात करने में डर लगता है। लेकिन फिर भी हमें बच्चों को जागरूक करने के लिए करनी पडेगी। क्योंकि बहुत सी घटनाएं होती है, जिन्हे हम अनदेखा कर देते है।

बच्चों को यह पता होना चाहिए कि हर किसी अजनबी से घुलना मिलना नहीं है। अगर किसी बच्चे पर कोई लगातार नजर रख रहा है या आपके घर के आस-पास बिना किसी काम के कोई अजनबी घूम रहा है। तो इस बारे में पुलिस को अवश्य सूचित करे।

बच्चों के लिए यह भी जानना आवश्यक है कि गुड और बैड टच क्या है। फिर चाहे वह स्कूल हो या घर बच्चों को यह बात बहुत अच्छे से पता होनी चाहिए। कि इसके लिए उनके प्राइवेट पार्ट और बॉडी को कोई टच नहीं कर सकता है। एक पेरेंट्स होने के नाते बच्चों से फ्रेंडली रहे, उनकी बात सुने और समझे। आज के समय में बच्चों को यह बातें अवश्य पता होनी चाहिए। इसमें कोई बुराई और शर्म की बात नहीं है कि मैं अपने बच्चे से कैसे बात करुूं। बल्कि अगर आप बच्चों को सही तरीके से समझेंगे तो वह बात समझेगा।

#mindfulparenting #parentinggyaan

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop