• Home  /  
  • Learn  /  
  • Valentine Week : रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानें किस दिन दें किस रंग का गुलाब
Valentine Week : रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानें किस दिन दें किस रंग का गुलाब

Valentine Week : रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानें किस दिन दें किस रंग का गुलाब

11 Feb 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 279 Articles

हर साल वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेशन का पहला दिन 7 फरवरी से शुरू हो जाता है, जो 14 फरवरी तक मनाया जाता है। वेलेंटाइन वीक में पहला दिन रोज डे का होता है। इस दिन अपने प्रिय व करीबीजनों को गुलाब का फूल दिया जाता है। इसी तरह वैलेंटाइन वीक के हर दिन कुछ न कुछ अलग चीजों का उपहार दिया जाता है। यहां हम आपको खासकर रोज डे के बारे में बता रहे हैं। रोज डे के दिन आपको किसे किस रंग का गुलाब देना चाहिए, इसके बारे में आप पढ़ेंगे।

 

फरवरी रोज डे कब है?

फरवरी रोज डे 7 तारीख के दिन मनाया जाता है। यह दिन हर साल इसी तारीख को मनाया जाता है। फरवरी रोज डे से ही वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है। बता दें कि वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेशन का पहला दिन प्यार का अहसास कराने व अपनी भावनाओं को जताने के लिए जाता है। रोज डे क्यों मनाया जाता है, इसकी खासियत क्या है, इसी के बारे में नीचे विस्तार से पढ़ेंगे। साथ ही आपको किसे किस रंग का गुलाब देना चाहिए, यह भी नीचे बताया गया है।

 

7 फरवरी को गुलाब क्यों देते हैं?

वेलेंटाइन वीक में पहला दिन रोड डे का होता है, तो जाहिर है कि इस दिन गुलाब का फूल देना चाहिए, लेकिन रोज डे पर गुलाब क्यों देते हैं, यह सवाल भी कई लोगों के मन में होगा। दरअसल, गुलाब के फूल को प्रेम का प्रतीक माना गया है। ऐसे में सामने वाले व्यक्ति के लिए आपके मन में किस तरह की भावनाएं है, वह गुलाब के फूल के जरिए आसानी से जाहिर कर सकते हैं।

यह जरूरी नहीं है कि रोज डे के दिन सिर्फ अपने पार्टनर को ही गुलाब का फूल दें। इस दिन खास दोस्तों, परिवार के सदस्यों, शिक्षकों और उन लोगों को भी गुलाब का फूल दे सकते हैं, जिनके लिए आपके मन में किसी तरह का स्नेह है और उसे आप जाहिर करना चाहते हैं।

 

रोज डे पर कौन-सा गुलाब देना चाहिए?

रोज डे को क्या किया जाता है, इसे अच्छे से समझ ही गए होंगे। चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि रोज डे को किस रंग का गुलाब का फूल दें और क्यों। गुलाब के फूल विभिन्न रंग के होते हैं। हर रंग का अपना प्रतीक होता है। जिस वजह से अलग-अलग रिश्तों के लिए आप अलग-अलग रंग के गुलाब को चुन सकते हैं।

 

1. लाल गुलाब (रेड रोज)

लाल रंग के गुलाब का फूल प्यार व स्नेह का प्रतीक होता है। अगर किसी से सच्चे दिल से प्रेम करते हैं और उन्हें अपने प्रेम के बारे में बताना चाहते हैं, तो उन्हें रोज डे के दिन लाल रंग का गुलाब का फूल दे सकते हैं।

 

2. गुलाबी गुलाब (पिंक रोज)

गुलाबी रंग के गुलाब का फूल खूबसूरती, तारीफ, आकर्षण व आभार जताने का प्रतीक होता है। ऐसे में अगर आप किसी को यह बताना चाहते हैं कि वह आपको अच्छे लगते हैं या उनकी तरफ आपका आकर्षण है, तो उन्हें रोज डे के दिन गुलाबी गुलाब दे सकते हैं। इसके लिए किसी को धन्यवाद कहने के लिए भी पिंक रोज का चुनाव कर सकते हैं।

 

3. पीला गुलाब (येल्लो रोज)

पीला गुलाब दोस्ती के रिश्ते का प्रतीक होता है। रोज डे के दिन इस गुलाब को अपने किसी भी खास दोस्त को दे सकते हैं। साथ ही अगर किसी के साथ दोस्ती का रिश्ता शुरू करना चाहते हैं, तो उन्हें भी पीले रंग का गुलाब दे सकते हैं।

 

4. नारंगी गुलाब (ऑरेंज रोज)

नारंगी रंग का गुलाब भावनाओं को जाहिर करने का प्रतीक माना जाता है। यानी अगर मन ही मन में किसी को दिल दें बैठे हैं और उन्हें इसका इशारा देना चाहते हैं, तो नारंगी गुलाब का फूल देना अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

5. सफेद गुलाब (व्हाइट रोज)

सफेद रंग शुद्धता व शांति का प्रतीक होता है। ऐसे में अगर आप किसी से समझौता करना चाहते हैं या किसी वाद-विवाद के लिए माफी मांगना चाहते हैं, तो उन्हें सफेद रंग का गुलाब दे सकते हैं।

वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेशन का पहला दिन हर साल 7 फरवरी के दिन से शुरू होता है, फिर 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन डे को मनाया जाता है। इस पूरे सप्ताह के दिन अगल-अलग दिन को मनाया जाता है, जिसमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और वेलेंटाइन डे को मनाया जाता है। यह पूरा सप्ताह प्रेमी जोड़े, पति-पत्नी व किसी भी रिश्ते के संबंधों को मधुर बनाने के लिए सबसे खास भी माना जाता है। उम्मीद है कि इस साल का वैलेंटाइन वीक आपके रिश्ते को भी मधुर बनाएगा।

#valentine #valentinesday2022

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop