• Home  /  
  • Learn  /  
  • 38 की उम्र में भी कितनी फिट हैं कैटरीना कैफ, जानें उनकी डाइट और फिटनेस प्लान
38 की उम्र में भी कितनी फिट हैं कैटरीना कैफ, जानें उनकी डाइट और फिटनेस प्लान

38 की उम्र में भी कितनी फिट हैं कैटरीना कैफ, जानें उनकी डाइट और फिटनेस प्लान

16 Feb 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

बॉलीवुड की ‘बार्बी डॉल’ कैटरीना कैफ फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत और सबसे फिट अभिनेत्रियों में से एक हैं। कैटरीना को इंडस्ट्री में 17 साल से ज्यादा हो चुके हैं, बावजूद इसके फिटनेस के मामले में वह नई एक्ट्रेसेस को पूरी टक्कर देती हैं। कैटरीना के फिट रहने का राज उनकी हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज करना है। अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए वह रेगुलर वर्कआउट और अपनी डाइटीशियन द्वारा जारी की गई डाइट को फॉलो करती हैं। चलिए, लेख में आगे बात करेंगे कैटरीना कैफ की डाइट और फिटनेस प्लान के बारे में। 

कैटरीना कैफ का वर्कआउट रूटीन

कैटरीना कैफ के फिट रहने का राज तब सामने आया, जब उनकी जिम ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने सोशल मीडिया पर उनके कुछ हार्ड वर्कआउट की झलक शेयर की थी। बता दें, कैटरीना जिम और घर दोनों जगह अपने एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करती हैं। कैटरीना के कर्वी फिगर के पीछे एक्ट्रेस की लगन और उनकी जिम ट्रेनर की मेहनत भी है।

कैटरीना के वर्कआउट में पिलेट्स (Pilates), प्लायोमेट्रिक्स (Plyometrics), टीआरसी (TRC), फंक्शनल ट्रेनिंग (Functional Training) और कार्डियो (Cardio) जैसी प्रभावी एक्सरसाइज शामिल हैं। पिलेट्स और कार्डियो एक्सरसाइज कैटरीना के एब्स बनाने में मदद करते हैं। कैटरीना बिजी शेड्यूल में हफ्ते में तीन बार जिम जाती हैं और इसके साथ ही समय-समय पर योग भी करती हैं। चलिए एक-एक करके जानते हैं कैटरीना का पूरा वर्कआउट रूटीन। 

  • वॉक (टहलना)

 कैटरीना कैफ एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने और रोजाना एक्टिव रहने के लिए सुबह टहलने के लिए जरूर जाती हैं।  

  • एब्स एक्सरसाइज 

अगर, कैटरीना सुबह में जिम जाती हैं, तो वह ज्यादातर एब्स क्रिएटर एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करती हैं, जिसमें वह प्लैंक (Plank), रनिंग (Running), साइकिलिंग (Cycling) और वेट ट्रेनिंग (Weight Training) लेती हैं। 

  • इन एक्सरसाइज को भी करती हैं 

फिगर को टोंड करने के लिए कैटरीना कैफ टीआरएक्स (TRX), बोसू कैटलबेल्स (Bosu KettleBells), पॉवरप्लेट (Powerplate) और स्विस बॉल्स (Swiss Balls) जैसी एक्सरसाइज भी करती हैं। 

  • स्विमिंग का है शौक 

इसके अलावा मसल्स को मजबूत करने के लिए कैटरीना स्विमिंग भी करती हैं। स्विमिंग का उन्हें काफी शौक है और इससे उन्हें दिनभर फिट रहने में भी मदद मिलती है। 

  • योग-मेडिटेशन को अहम मानती हैं 

दिमाग की शांति के लिए योग (Yoga) और मेडिटेशन (Meditation) सबसे अहम हैं। कैटरीना ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की दूसरी कई अभिनेत्रियां भी मानसिक रूप से फिट रहने के लिए योग और मेडिटेशन को अपनी रोज की दिनचर्या में शामिल करती हैं।

क्या कहती हैं कैटरीना की जिम ट्रेनर? 

जिम में कैटरीना की मेहनत को देखते हुए उनकी ट्रेनर यासमीन कराचीवाला ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘कैटरीना बहुत मेहनती लड़की हैं, वह किसी भी चुनौती से भागती नहीं हैं। मैं उन्हें हर वो वर्कआउट करने के लिए कहती हूं, जो वाकई में बहुत मुश्किल होते हैं, लेकिन वह आसानी से उन्हें कर लेती हैं। ये तो बात हुई कैटरीना कैफ के जिम में पसीना बहाने की। अब बात करते हैं कि फिटनेस वर्कआउट के साथ  कैटरीना कैफ कैसा डाइट प्लान फॉलो करती हैं। 

कैटरीना कैफ का डाइट प्लान

कैटरीना कैफ इस बात को बखूबी समझती हैं कि, जो फूड उन्हें फिट रखने में मदद करता है, वह उसे हर हाल में अपनी डाइट में शामिल करती हैं। कैटरीना की डाइट में प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, फाइबर और रेगुलर रूटीन के हिसाब से हेल्दी फैट शामिल हैं।  कैटरीना अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए अपनी जिम ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला का ही डाइट प्लान फॉलो करती हैं। चलिए जानते हैं आखिर क्या है कैटरीना का डाइट प्लान।

  • मॉर्निंग रूटीन- कैटरीना कैफ खुद को तरोताजा रखने के लिए सुबह खाली पेट कम से कम चार गिलास गुनगुना पानी पीती हैं। ऐसा कर वह अपनी बॉडी को फ्रेश और अंदरूनी रूप से साफ रखती हैं।
  • ब्रेकफास्ट- कैटरीना कैफ अपने नाश्ते में ओट्स मिल शामिल करती हैं। इसके अलावा ब्रेकफास्ट में वह अंडे का सफेद हिस्सा और एक गिलास ताजा अनार का जूस लेती हैं।
  • लंच– बात करें कैटरीना कैफ लंच में क्या खाती हैं, तो बता दें एक्ट्रेस दोपहर के खाने में फलियां और सब्जी के साथ उबले चावल खाती हैं। इसके अलावा, वह खाने की थाली में ताजा हरा सलाद भी शामिल करती हैं। साथ ही बटर के साथ ब्राउन ब्रेड और ग्रिल्ड फिश भी खाती हैं।
  • इवनिंग स्नैक्स– कैटरीना कैफ शाम को भूख लगने पर स्नैक्स के तौर पर पीनट्स बटर के साथ ब्राउन ब्रेड या फिर रेगुलर सैंडविच खाती हैं।
  • डिनर– कैटरीना कैफ अपने दिन की आखिरी मील यानी डिनर में बिना तेल की सब्जी, ताजा सलाद, दाल, रोटी और वेजिटेबल सूप लेती हैं। इसके साथ ही वह अंडे का व्हाइट हिस्सा खाती हैं।

 

ये था कैटरीना का फिटनेस और डाइट प्लान। तो, सोच क्या रहे हैं फिट रहने के लिए अपने लिए भी तय करें एक रूटीन।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop