• Home  /  
  • Learn  /  
  • छोटे बच्चों के लिए तिल के 5 फायदे और नुकसान
छोटे बच्चों के लिए तिल के 5 फायदे और नुकसान

छोटे बच्चों के लिए तिल के 5 फायदे और नुकसान

19 Feb 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

छोटे बच्चों को कोई भी खाद्य पदार्थ देने से पहले काफी सोच विचार करना पड़ता है। कई खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिनके लिए विशेषज्ञ की भी राय लेनी पड़ती है। ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ तिल भी है। वैसे तो तिल पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जिस कारण पेरेंट्स इसे बच्चों के आहार में शामिल करना चाहते हैं। लेकिन क्या बच्चों को तिल देना सुरक्षित है? अगर हां, तो किस उम्र से बच्चों को तिल दिया जा सकता है, इन सब बातों को समझना भी जरूरी है।

इन सबके बारे में आप इस लेख से जान सकते हैं। यहां छोटे बच्चों को तिल देने की सही उम्र और तिल से बच्चे को होने वाले फायदे और नुकसान से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है। आइए, फिर जानते हैं बच्चों के लिए तिल कितना अच्छा है और कितना बुरा।

छोटे बच्चों को तिल कब से देना शुरू करें?

शिशु को 6 महीने के बाद से दूध के साथ अन्य खाद्य पदार्थ पूरक आहार यानी कॉम्प्लिमेंट्री फूड के रूप में दिया जाता है। तिल को भी पूरक आहार माना जाता है, लेकिन विशेषज्ञ इसे शिशु को एक साल की उम्र के बाद से देने की सलाह देते हैं।

दरअसल, सालभर पूरा होने से पहले शिशु तिल को सही से पचा नहीं पाता है। ऐसे में 1 साल के बाद ही बच्चे की डाइट में तिल को शामिल करना चाहिए। एहतिहातन छोटे बच्चे को तिल देने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। वो बच्चे की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य जरूरी बातों को ध्यान में रखते हुए सटीक राय दे सकते हैं।

Sesame Seeds for kids

छोटे बच्चों के लिए तिल के 5 फायदे

तिल को गुणों का खजाना कहा जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, आदि। इन्हीं की वजह से यह फायदेमंद माना जाता है। चलिए, आगे पढ़ते हैं छोटे बच्चों पर तिल के फायदे किस तरह से नजर आ सकते हैं।

  1. पाचन में सहायक – तिल खाने के फायदे पाचन के लिए हो सकते हैं। दरअसल, तिल में फाइबर पाया जाता है। फाइबर को पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए जाना जाता है। इससे पेट की समस्या और मोटापे से भी बचा जा सकता है।
  2. ऊर्जा को बढ़ावा – छोटे बच्चों को तिल देने से उनके शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा मिल सकता है। वैज्ञानिक रिसर्च की मानें, तो तिल में एनर्जी की भरपूर मात्रा होती है, जो उनके शरीर की ऊर्जा को बढ़ा सकता है। इससे बच्चे दिनभर फुर्तीले रहते हैं।
  3. हड्डियों के विकास में सहायक – तिल के फायदे बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए भी देखे जा सकते हैं। दरअसल, तिल कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत होता है, जो हड्डियों का विकास करने और मजबूती बनाए रखने के लिए जाना जाता है।
  4. एनीमिया से बचाव – तिल का उपयोग बच्चों में एनीमिया के जोखिम को कम कर सकता है। इस संबंध में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, तिल में आयरन की समृद्ध मात्रा होती है। आयरन शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाकर एनीमिया के जोखिम से बचा सकता है।
  5. पेशाब से जुड़ी समस्याओं से छुटाकारा – छोटे बच्चों को तिल देने पर मूत्र संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। बताया जाता है कि बच्चे को तिल और गुड़ का मिश्रण देने से रात में बार-बार बिस्तर गीला करना और पेशाब नली में जलन होने की समस्या से राहत मिल सकती है।

Sesame seeds for kids

छोटे बच्चों के लिए तिल के नुकसान

छोटे बच्चों को तिल देना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कई बार इससे बच्चों को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। तिल के नुकसान कुछ इस तरह हैं –

  • कुछ बच्चों को खाद्य पदार्थ से जल्दी एलर्जी हो जाती है। ऐसे बच्चे अगर तिल का सेवन करते हैं, तो उन्हें एलर्जी हो सकती है। स्किन पर जलन और दाने हो सकते हैं।
  • इसके सेवन से त्वचा पर लाल चकत्ते नजर आ सकता है।
  • छोटे बच्चों को अधिक मात्रा में तिल देने से पेट में गैस बन सकती है।

शिशु को जरूरी पोषक तत्व देने के लिए उसे एक साल के बाद अन्य ठोस आहार के साथ तिल भी दे सकते हैं। इसे पीसकर पाउडर की तरह बनाकर सूप में मिक्स करके छोटे बच्चों को खिलाया जा सकता है। जब बच्चा बड़ा हो जाए, तो तिल के लड्डू और अन्य रेसिपी भी बच्चे को दे सकते हैं। बस तिल की मात्रा का विशेष ध्यान रखें। शुरुआत में कम मात्रा में तिल दें। फिर धीरे-धीरे इसकी मात्रा को बढ़ा सकते हैं। एक बार तिल देने से पहले डॉक्टर की भी सलाह जरूर लें।

#childcare #babycare #babyhealh

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop