• Home  /  
  • Learn  /  
  • अपने बच्चे के बाल दिवस को कुछ इस तरह बनाये स्पेशल बाल दिवस स्पेशल
अपने बच्चे के बाल दिवस को कुछ इस तरह बनाये स्पेशल   बाल दिवस स्पेशल

अपने बच्चे के बाल दिवस को कुछ इस तरह बनाये स्पेशल बाल दिवस स्पेशल

7 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

आज 14th नवंबर यानी बाल दिवस (Children’s Day) के मौके को अपने बच्चे के लिए बनाये कुछ खास। यह दिन हमारे पहले प्रधानमन्त्री पण्डित जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिन के अवसर पर हर साल मनाया जाता है | पंडित जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से ख़ासा लगाव था और उनका मानना था की बच्चे हमारे देश के उज्जवल भविष्य हैं, जो की आज के इस वक़्त में सही साबित हो रहा है। हर माता-पिता के लिए उनके बच्चे स्पेशल होते हैं और उनके साथ बिताने वाला हर पल स्पेशल होता है, पर क्यों ना आज के इस स्पेशल दिन को जो की स्पेशली हर बच्चे के लिए बना है और स्पेशल बनाया जाए। आप अपने बच्चे के लिए कुछ स्पेशल तैयारी करें और उनको यह एहसास दिलाएं की आपके लिए वो कितने ख़ास हैं। नीचे दिए गए इन टिप्स को फॉलो करें और बनाये अपने बच्चे के बाल दिवस को और ख़ास।

1. अपने बच्चे को वक़्त दें। आज के इस तेज़ रफ़्तार ज़िन्दगी में माता-पिता अपने बच्चे को ज़्यादा वक़्त नहीं दे पाते, जहां पिता अपने ऑफिस के काम में व्यस्त होते हैं तो वहीं माँ अपने घर के रोज़मर्रा के कार्यों में, इसलिए आज के दिन अपने बच्चे को वक़्त दें उन्हें पार्क में कहीं घुमाने ले जाएँ उनके साथ खेलें और उन्हें स्पेशल फ़ील कराएं। और सिर्फ आज ही नहीं हर माता-पिता को हर रोज़ का थोड़ा वक़्त अपने बच्चों के साथ बिताना चाहिए जिससे माता-पिता अपने बच्चों को समझ सके अगर उन्हें कोई परेशानी है तो उसे भी जान सकें।

2. अपने बच्चे के लिए कुछ स्पेशल बनाये, उन्हें जो पसंद है वो बनाये। सिर्फ माँ ही नहीं पिता भी कुछ स्पेशल बनाकर ना सिर्फ बच्चे को बल्कि माँ को भी सरप्राइज दें।

3. माता-पिता अपने हाथों से कुछ बनाकर अपने बच्चे को गिफ्ट करें या अपने बच्चे के पसंदीदा खिलौने उन्हें सरप्राइज गिफ्ट दें।

4. अपने बच्चे के साथ पिकनिक प्लान करें और पूरा दिन उनके साथ बिताकर उन्हें यह एहसास दिलाएं की वो आपके लिए कितने ख़ास हैं।

5. अगर आपके बच्चे को पढ़ने में दिलचस्पी है तो आप उन्हें उनकी पसंदीदा कहानी की किताब भी गिफ्ट में देकर उन्हें सरप्राइज कर सकते हैं।

6. आप अपने बच्चे के लिए एक छोटी सी स्पेशल पार्टी भी दे सकते हैं जिसमें आप अपने बच्चों के दोस्तों व् उनके माता-पिता को बुलाकर एन्जॉय कर सकें। जिसमें तरह-तरह के गेम्स व् दूसरे एक्टिविटी भी प्लान करें।

इन सबके अलावा आप अपने बच्चे के साथ रहें, उनपर ध्यान दें और सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर रोज़ उन्हें स्पेशल फील कराएं। हर माता-पिता के लिए बच्चे भगवान् का दिया हुआ एक स्पेशल और नाज़ुक गिफ्ट है, इसलिए यह माता-पिता की ज़िम्मेदारी होती है की वो उनके बचपन को निखारें और उन्हें वक़्त दें क्यूंकि यह बचपन दुबारा नहीं आने वाला और कहीं आप अपने काम के चक्कर में अपने बच्चों का बचपन तो नहीं खो रहें हैं। इसलिए अपने बच्चों के हर दिन को बनाये बाल दिवस और उन्हें एहसास दिलाएं की वो कितने स्पेशल हैं । 

हैप्पी चिल्ड्रेन्स डे !

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop