• Home  /  
  • Learn  /  
  • बच्चे के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय इंग्रीडिएंट्स पर दें ध्यान, ये 5 चीजें हैं खतरनाक
बच्चे के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय इंग्रीडिएंट्स पर दें ध्यान, ये 5 चीजें हैं खतरनाक

बच्चे के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय इंग्रीडिएंट्स पर दें ध्यान, ये 5 चीजें हैं खतरनाक

23 Jun 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 171 Articles

अगर बच्चों के बालों की शुरुआत से देखभाल की जाए, तो बड़े होकर उनके बाल घने और मजबूत होते हैं। यही वजह है बच्चों के बालों की चंपी करना अच्छा माना जाता है। इससे तेल बालों की जड़ों में जाकर पोषण प्रदान करता है। अब बात आती है बच्चे के लिए हेयर ऑयल का चुनाव करने की। पेरेंट्स के लिए यह काम बिल्कुल आसान नहीं होता। 

बाजार में कई सारे ब्रैंड्स के बेबी हेयर ऑयल उपलब्ध हैं। इन्हें देखकर माता-पिता का कंफ्यूज होना लाजमी है। यही वजह है आज इस लेख में हम बात करेंगे कि बच्चों के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय पेरेंट्स को किन बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। यहां हम बेबी हेयर ऑयल में कौन से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए और कौन से नहीं, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। इससे बच्चे के लिए हेयर ऑयल का चयन करने में आपको आसानी होगी।

बच्चे के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बच्चे के लिए हेयर ऑयल
बच्ची के साथ मां/ चित्र स्रोत: पिक्सल

पेरेंट्स को बेबी केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। नीचे आपको कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो शिशु के लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो,शिशु के लिए बेबी ऑयल खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में चलिए जानते हैं।

1. क्लीनिकली टेस्टेड

बेबी के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय इस बात पर जरूर गौर करें कि यह क्लीनिकली प्रमाणित है या नहीं। बच्चे के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हमेशा क्लीनिकली टेस्टेड व डर्मेटोलॉजिस्ट एप्रूव्ड बेबी प्रोडक्ट्स को खरीदना बेहतर होता है। आप बेबीचक्रा का हेयर स्ट्रेंथनिंग ऑयल भी खरीद सकते हैं। यह क्लीनिकली टेस्टेड व पूरी तरह से बेबी सेफ प्रोडक्ट है।

2. आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस

शिशु के लिए कभी भी आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस युक्त हेयर ऑयल न खरीदें। इससे बच्चे को एलर्जी की शिकायत हो सकती है। हेयर ऑयल की बोतल में देखें कि इसमें किसी तरह की सिंथेटिक फ्रेगरेंस का इस्तेमाल नहीं किया गया हो।

3. पैकेजिंग पर करें गौर

बेबी हेयर ऑयल खरीदते समय उसकी पैकेजिंग पर भी ध्यान दें। हेयर ऑयल की बोतल ऐसी नहीं होनी चाहिए कि उसमें दूषित वातावरण का प्रभाव पड़ सके। 

4. टॉक्सिन और केमिकल्स

बच्चे के लिए हेयर ऑयल
खेलते हुए बच्ची/चित्र स्रोत: फ्रीपिक

बच्चे के हेयर ऑयल में किसी तरह के टॉक्सिन व केमिकल नहीं होने चाहिए। इसलिए, हेयर ऑयल लेते समय ध्यान दें उसमें पैराबीन, बीएचटी, सिंथेटिक कलर, प्रिजरवेटिव्स आदि का इस्तेमाल न किया गया हो। तेल के साथ-साथ शैंपू भी टॉक्सिन और केमिकल मुक्त होना चाहिए। आप बेबीचक्रा का हेयर स्ट्रेंथनिंग शैम्पू भी खरीद सकते हैं।

5. 100% नैचुरल

बेबी हेयर ऑयल 100% नैचुरल चीजों से बना होना चाहिए। इसमें किसी तरह के मिनरल ऑयल का प्रयोग नहीं किया गया हो। एवोकाडो ऑयल, ओर्गेनिक कोकोनट ऑयल, मेथी का तेल, भृंगराज तेल, आर्गन ऑयल, मरूला ऑयल, ऑर्गेनिक आंवला ऑयल आदि शिशु के बालों के लिए अच्छे होते हैं। इन सभी तेलों का मिश्रण बेबीचक्रा हेयर स्ट्रेंथनिंग ऑयल में मौजूद है। चाहें तो आप बच्चे के लिए बेबीचक्रा का ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल का भी चुनाव कर सकते हैं, यह 100 प्रतिशत नेचुरल है।

बच्चे के लिए हेयर ऑयल: बेबी चक्रा स्ट्रेंथनिंग हेयर ऑयल

लेख में शिशु के लिए हेयर ऑयल का चुनाव कैसे करना है, यह आप जान ही गई होंगी। आप अपने बच्चे के लिए 100% नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार बेबी चक्रा स्ट्रेंथनिंग हेयर ऑयल (Baby Chakra Strengthening Hair Oil) का चुनाव कर सकती हैं। इसे लेख में ऊपर दी गई सारी कंडिशन्स व शिशु की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाल विशेषज्ञ की देखरेख में तैयार किया गया है।

बेबी चक्रा स्ट्रेंथनिंग हेयर ऑयल के इंग्रीडिएंट्स की बात करें तो इसमें मौजूद एवोकाडो और आलमंड ऑयल शिशु के बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ बालों को मजबूत बनाने में सहायक भूमिका निभाते हैं। यह ऑयल क्लीनिकली टेस्टेड के साथ डर्मेटोलॉजिस्ट प्रमाणित है। इस ऑयल को बनाने के लिए किसी तरह के टॉक्सिन्स और केमिकल्स का प्रयोग नहीं किया गया है। यह ऑयल काफी लाइट वेट होने के साथ नॉन ग्रिसी है, जो शिशु के स्कैल्प को गहराई से नमी प्रदान करता है।

इस लेख में शिशुओं के लिए हेयर ऑयल खरीदते समय अभिभावकों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में बताया गया है। अब जब आप बेबी हेयर ऑयल खरीदने जाएं, तो लेख में दी गई बातों का जरूर ध्यान रखें। इस तरह की अन्य जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop