• Home  /  
  • Learn  /  
  • 10 प्रोडक्ट शिशु को यात्रा के दौरान रखेंगे सुरक्षित
10 प्रोडक्ट शिशु को यात्रा के दौरान रखेंगे सुरक्षित

10 प्रोडक्ट शिशु को यात्रा के दौरान रखेंगे सुरक्षित

17 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 399 Articles

आप अपने शिशु के साथ माँ-पिता, दादा-दादी व अन्य रिश्तेदार से मिलने जा रहे हों या छुट्टियां प्लान कर रहे हों, बच्चे की सुविधा और सुरक्षा दोनों का ख्याल रखना आवश्यक है। इस दौरान बच्चे के ट्रैवल बैग में आपको वो सारी चीजें डालनी होंगी, जिसकी जरूरत उसे पड़ सकती है। इसलिए बच्चों के लिए कुछ सुरक्षित और जरूरी प्रोडक्ट की लिस्ट हम आगे लेकर आए हैं।

ट्रैवल बैग में बच्चे के लिए रखे जाने वाले प्रोडक्ट्स

  1. एसपीएफ सनस्क्रीन

बच्चे की कोमल त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए आप इस एसपीएफ सनस्क्रीन को खरीद सकते हैं। ब्रेबीचक्रा ने इसे बाल रोग विशेषज्ञ के साथ मिलकर खास बच्चों के लिए बनाया है। इसमें प्राकृतिक सामग्रियां – एवोकैडो तेल, बादाम तेल, गाजर के बीज का तेल आदि मौजूद हैं। ये सामग्रियां बच्चे की स्किन का ख्याल भी रखेंगी और यूवी रेज से भी बचाएंगी। 

यहां से खरीदें

  1. डायपर 

बच्चे के साथ ट्रैवल करने के लिए वाले हैं, तो डायपर भी साथ रखना जरूरी है। यह डाइपर एंटी रैश होने के साथ ही सुपर अब्सॉर्बेंट मैजिक जेल के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह रिसाव से 100 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान कर सकता है। साथ ही इसमें एलोवेरा है, जो रैशेज को रोकता है।

यहां से खरीदें

  1. हैंडवॉश

सफर में निकलते समय बच्चे के लिए हैंडवॉश रखना आवश्यक है। इससे बच्चे को इंफेक्शन के खतरे से बचाया जा सकता है। यह बेबीचक्रा का नेचुरल फोमिंग हैंडवॉश है, जिसमें सभी ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह हैंड वॉश बेहद सौम्य होने के साथ ही 99.9% जर्म प्रोटेक्शन भी देता है। इसमें आम की प्राकृतिक खुशबू है और इसे हार्श केमिकल मुक्त बनाया गया है। 

यहां से खरीदें

  1. मॉस्किटो रेपेलेंट पैच

बेबीचक्रा ने बच्चों के लिए यह प्राकृतिक मच्छर भगाने वाला पैच बाल रोग विशेषज्ञों के साथ मिलकर बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि यह 24 घंटे तक सुरक्षा देने वाला एक शक्तिशाली पैच है, जो न केवल वाटरफ्रूफ है, बल्कि दाग लगने से भी बचाता है।  यह पूरी तरह से सिट्रोनेला ऑयल और लेमनग्रास ऑयल जैसे प्राकृतिक तत्वों से बना है।

यहां से खरीदें

ट्रैवल बैग में बच्चे के लिए जरूर रखें बेबीचक्रा का मॉस्किटो रेपेलेंट पैच
बेबीचक्रा का मॉस्किटो रेपेलेंट पैच
  1. आफ्टर बाइट रोल ऑन

ट्रैवल करते समय अगर आप मॉस्किटो रेपेलेंट पैच का इस्तेमाल करना भूल जाएं, तो आफ्टर बाइट रोल ऑन काम आएगा। यह रोल ऑन मच्छर के काटने के बाद होने वाली सूजन, रेडनेस और खुजली को दूर करने में मदद करता है। बस इसे उस जगह पर लगाना होगा। यह बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है, क्योंकि इसे प्राकृतिक सामग्रियों से बनाया गया है।

यहां से खरीदें

  1. टमी रिलिफ रोल ऑन

यात्रा करते समय क्या हो जाए कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है, इसलिए बच्चे की सुविधा के लिए टमी रिलिफ रोल ऑन भी ट्रैवल बैग में रखें। अगर अचानक बच्चे के पेट में दर्द उठने लगे, तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रोडक्ट अपच, पेट दर्द, एसिड रिफ्लक्स और कब्ज से होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए ऑर्गेनिक और प्राकृतिक तेलों से बनाया गया है।

यहां से खरीदें

  1. नेचुरल वेपर पैच

बच्चे को कब सर्दी लग जाए पता नहीं चलता है। इसलिए उसके ट्रैवल बैग में नेचुरल वेपर पैच जरूर रखें। बेबीचक्रा पहली ऐसी कंपनी है, जो नेचुरल वेपर पैच मार्केट में लेकर आई है। यह नेचुरल वेपर पैच टॉक्सिन और नॉन-ग्रेसी है, जिसे बाल रोग विशेषज्ञों की देखरेख में बनाया गया है। यह पैच नाक में होने वाली कंजेशन यानी भरी हुई व बंद नाक से राहत दिलाता है। इसे नीलगिरी और पेपरमिंट ऑयल से बनाया गया है।

  1. मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश

अगर ज्यादा दिनों के लिए ट्रैवल करने के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, तो बच्चे के लिए मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश भी जरूर रखें।  ट्रैवल करते समय बच्चे की नाजुक त्वचा की नमी खोने का डर रहता है। ऐसे में यह मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश काम आएगा। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने, मुलायम बनाने वाला यूएसडीए प्रमाणित सामग्रियों से बनाया गया है। बाल रोग विशेषज्ञों और डर्मोटोलॉजिस्ट ने साथ में मिलकर बनाया है।

  1. बेबी शैम्पू

बेबी शैम्पू भी आप ट्रैवल बैग में साथ जरूर रखें। इसके डबल फायदे हैं। इसे बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नेचुरल स्ट्रेंथनिंग बेबी शैम्पू है, जो सौम्यता से बच्चे के स्कैल्प को साफ करता है। बिना स्कैल्प के प्राकृतिक तेल को नुकसान पहुंचाए। इसमें ऑर्गेनिक गुड़हल के अर्क, कढ़ी के पत्तों और चंदन की अच्छाई है। यह क्रैडल कैप के लक्षणों को भी कम कर सकता है।

  1. डायपर रैश क्रीम

डायपर से बच्चे को रैश होने की आशंका काफी रहती है। ऐसे में यह नेचुरल डायपर रैश क्रीम इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसलिए इसे ट्रैवल बैग में शामिल करना बिल्कुल न भूलें।

इन प्रोडक्ट के साथ ही एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम, बच्चों के कपड़े, वाइप्स, कुछ खिलौने और डिस्पोजेबल बैग भी रखें। इनकी भी जरूरत बच्चे के साथ ट्रैवल करते हुए पड़ सकती है। साथ ही ब्लैंकेट और थर्मामिटर को भी यात्रा के दौरान अपने पास रखें।

home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop