• Home  /  
  • Learn  /  
  • मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट उनके अर्थ के साथ (Bacchon Ke Islami Naam)
मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट उनके अर्थ के साथ (Bacchon Ke Islami Naam)

मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट उनके अर्थ के साथ (Bacchon Ke Islami Naam)

30 Jun 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 550 Articles

बच्चे की किलकारी घर में गूंजने के बाद सभी नन्हे के लिए नाम सोचने लगते हैं। कई बार तो बच्चों के नाम सोच भी लिए होते हैं। लेकिन, आज के समय में पुराने व उबाऊ नाम सबके मन को नहीं भाते। इसलिए, लोग ट्रेंडी नाम के लिए प्रोफेशनल को हायर करके लाखों रुपये तक देते हैं। लेकिन, अगर आप अपने बच्चे या अपने रिश्तेदारों व दोस्तों के बच्चे का इस्लामी नाम सोच रहे हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे।

यहां हम खास आपके लिए बच्चों के इस्लामी नाम (Bacchon ke Islami naam) उनके अर्थ के साथ लेकर आए हैं। बच्चे का नाम आखिर उसके साथ ताउम्र रहता है। बस तो इसे चुनने के लिए एक बार मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट पर नजर डाल लें।

चलिए, तो लेख में आगे बढ़ते हुए मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट हिंदी में पढ़ते हैं।

अर्थ सहित मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट हिंदी में (Muslim Baby Names With Meaning in Hindi)

आजकल बच्चे का नाम रखते हुए बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होता है। अगर आप क्लासी और ट्रेंडी बच्चों के इस्लामी नाम (Bacchon ke Islami naam) की तलाश में हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे। यहां मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट अर्थ सहित आगे दी गई है।

अलीशा – माता-पिता आजकल बच्चों का मॉर्डन नाम रखना पसंद करते हैं। अलीशा ऐसा ही एक है। आप यह मुस्लिम लड़की का नाम अपनी बच्ची के लिए शॉर्ट लिस्ट कर सकती हैं। इसका अर्थ ईमानदार और मजबूत होता है। 

अरहम – रहम दिल इंसान को अरहम कहा जाता है। हर माँ-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा रहम दिल बने। तो क्यों न अपने बेटा का मुस्लिम नाम अरहम चुना जाए? 

अलायना – अपनी बच्ची को राजकुमारी बनाकर ही माता-पिता रखते हैं। आप अपनी बच्ची के लिए इसी अर्थ का एक मॉर्डन नाम अलायन रख सकते हैं। यह लड़की का मुस्लिम नाम लोगों के बीच काफी फेमस है।

अर्शिया – बच्चों के इस्लामी नाम (Bacchon ke Islami naam) में से एक अर्शिया भी है। अर्शिया लड़के का और अर्श लड़के का मुस्लिम नाम। इनका मतलब है आकाश, स्वर्ग, सर्वोच्च स्थान। 

आएला – आएला एक यूनिक नाम है। इसका मतलब होता है चांदनी। आप अपनी नन्ही परी को यह आएला मुस्लिम नाम बच्चे को (Islami naam bacchon ke) दे सकते हैं। 

आहिल – इतिहास में यह एक अच्छे नेता और सम्राट का नाम रहा है। आहिल शब्द का अर्थ ही सम्राट और खुद का मालिक होता है। सलमान खान के भांजे का नाम भी आहिल ही है। 

अक्दास – यूनिक मुस्लिम नाम बेटे के लिए सोचना है, तो अक्दास अच्छा रहेगा। इसका मतलब पवित्र होता है। 

मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट हिंदी में जारी हैं।

अतहर – बच्चों के इस्लामी नाम (Bacchon ke Islami naam) अतहर भी रखा जा सकता है। अतहर नाम अच्छा और अलग है। इस नाम का अर्थ पवित्र होता है।

अनस – मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट में अनस भी शामिल है। इस नाम का अर्थ स्नेह और मोहब्बत है। यह एकदम क्लासी नाम है।

इनाया – लड़की का यूनिक मुस्लिम नाम रखना है, तो इनाया अच्छा विकल्प है। इस नाम का मतलब भी अल्‍लाह का तोहफा। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोहा अली खान की बेटी का नाम भी इनाया है।

ईमां – बच्चे का नाम इस्लामी (Bacchon ke naam Islami) रखना है, तो ईमां भी एक प्यारा नाम है। ईमां एक तरह की संवाद प्रक्रिया है, जिसमें बिना शब्दों के ही बातें की जाती है।

जोहन – जोहन नाम बड़ा ही प्यारा है। इसका अर्थ खुदा का तोहफा है। अब बच्चे खुदा का तोहफा ही तो होते हैं, तो बस आप यह मुस्लिम नाम अपने बच्चे के लिए चुन सकते हैं। 

जायन – बच्चे मन को मोहने वाले होते हैं, इसलिए बेबी बॉय मुस्लिम नाम आप जायन रख सकते हैं। इसका मतलब सुंदर और मनमोहक होता है। 

जियान – आभूषण, जेवरात, सौंदर्य, ये सब इस नाम के अर्थ हैं। यह लड़कों का मुस्लिम नाम है। मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट में यह एक ट्रेंडी नाम है।

समायरा – आजकल टीवी सिरियल्स में समायरा नाम बहुत चलन में है। इस नाम की खास बात यह है कि इसे कोई भी रख सकता है। मस्लिम लड़की का नाम रखना हो या हिंदू लड़की का नाम रखना हो, समायरा हर जगह फिट बैठता है। इस नाम का मतलब है मैजिकल, करामती, बुद्धिमान, भगवान द्वारा संरक्षित, आदि।

सुमैया – अपनी लड़की का मुस्लिम नाम रखना है और कुछ हटकर सोचना चाह रहे हैं? शायद आपको सुमैया पसंद आए। शुद्ध और सर्वश्रेष्ठ, इस नाम का अर्थ है।

मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट
मुस्लिम बच्चों के नाम की लिस्ट आप यहां पढ़ सकते हैं।

पढ़ते रहें इस्लामी बच्चों के नाम (Islami bacchon ke naam)।

मोइन – मोइन नाम भी दूसरे नामों से कुछ अलग है। यह इस्लामिक नाम लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इस नाम का अर्थ फव्वारा होता है। 

शहीर – बच्चे का हटकर नाम रखने की सोच रहे हैं, तो शहीर नाम बेस्ट रहेगा। यह नाम मशहूर टेलिविजन एक्टर का है, इसलिए यह लड़कों का मुस्लिम नाम काफी फेमस है। 

करम – करम नाम एक बेहतरीन नाम है। इसका मतलब उदारता और सज्जनता होता है। लड़के का मुस्लिम नाम रखना चाहते हैं, तो यह बेस्ट रहेगा।

खालिद – इस्लामी नाम बच्चों के (Islami naam bacchon ke) रखने हैं, तो एक बेहतरीन नाम खालिद भी है। इसका अर्थ है, जो कभी खत्म नहीं होता व सर्वकालिक रहता है।

कुरैब – लड़के का मुस्लिम नाम रखने की सोच रखती हैं, तो कुरैब नाम रख सकती हैं। इस नाम का अर्थ होता है एक ऐसा इंसान जो किसी को भी जल्दी से प्रेरित कर लेता है।

नफी –  बच्चे का नाम आप पैगंबर मुहम्मद से संबंधित एक चिकित्सक पर भी रख सकते हैं। नफी नाम बेहद अच्छा है। इसका नाम का अर्थ उपयोगी और फायदेमंद होता है।

साकिब – श्रेष्ठ और उत्कृष्ट इंसान को साकिब कहते हैं। आप बेटे का मुस्लिम नाम रखना चाहते हैं, तो इससे बेहतर कुछ और नहीं हो सकता। 

सबराह – शिशु का शांत और ठंडा मिजाज होता है। इसलिए, आप बच्चे का नाम सबराह रख सकते हैं। इसका मतलब ही होता है ठंडा। खासकर, भोर के समय की ठंडक।

सदका – हर माँ-बाप बच्चे को उदारता सिखाते हैं। इसी उदारता पर आप अपने बच्चे का मुस्लिम नाम रख सकती है। इसका अर्थ दान देना और उदारता होता है।

सईद – बेटा के सबसे ज्यादा प्रचलित मुस्लिम नामों में से एक सईद भी है। सईद उसे कहते हैं, जो बेहद भाग्यशाली और खुशमिजाज होता है। 

सलित – एक मजबूत और दृढ़ लड़के को सलित कहते हैं। बस तो आप अपने बच्चे का मुस्लिम नाम सलित रख सकते हैं। यह बच्चों के इस्लामी नाम की लिस्ट (Bacchon ke islami naam ki list) के बेहतरीन नामों में से एक है।

सिमक – बच्चे का नाम इस्लामी (Bacchon ke naam islami) रखने का एक बेहतरीन ऑप्शन सिमक है। सिमक नाम का मतलब महान और शक्तिशाली होता है।

सनबर – बुद्धिमान और कुशल व्यक्ति को सनबर कहा जाता है। यह नाम भी अच्छा है और अलग भी। इसलिए आप अपने बेटे का मुस्लिम नाम सनबर रख सकते हैं।

सफ्वान – सरल और उज्ज्वल शब्दों का अर्थ इस्लाम भाषा में सफ्वान होता है। आप यह सफ्वान नाम अपने बेटे का का रख सकते हैं।

जैद – बेटे का मुस्लिम नाम आप जैद भी रख सकते हैं। यह एक क्लासी नाम है, जो हर किसी को पसंद आता है। जैद नाम का अर्थ – प्रगति और वृद्धि है।

जुबैर – बुद्धिमान इंसान को जुबैर कहा जाता है। इसलिए आप अपने बच्चे का नाम जुबैर रख सकते हैं। यह बेटे का मुस्लिम नाम ट्रेंड में भी है। 

यह बच्चों के नाम की लिस्ट मुस्लिम लोगों में काफी पॉपुलर है। यहां हमने बच्चों के इस्लामी नाम (Bacchon ke naam Islami) उनके अर्थ के साथ दिए हैं। इनमें से कोई भी एक नाम आप अपने बच्चे या दोस्त व रिश्तेदार के बच्चे के लिए चुन सकते हैं। 

like

15

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop