• Home  /  
  • Learn  /  
  • 9 हेल्थ ड्रिंक्स, जो बच्चों को बनाएंगे सेहतमंद
9 हेल्थ ड्रिंक्स, जो बच्चों को बनाएंगे सेहतमंद

9 हेल्थ ड्रिंक्स, जो बच्चों को बनाएंगे सेहतमंद

22 Apr 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 421 Articles

माता-पिता कई बार स्पोर्ट्स ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक को हेल्दी ड्रिंक समझ लेते हैं। लेकिन, ये बच्चों के लिए एकदम सुरक्षित नहीं होते। घर में ही आप आसानी से कुछ हेल्थ ड्रिंक बनाकर बच्चों को दे सकते हैं। ये उनकी ग्रोथ में भी मदद करेंगे और उन्हें स्वस्थ भी रखेंगे। आगे जानते हैं बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक्स।बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक्स बनाने की सोच रहे हैं, तो उसमें चीनी की मात्रा जितनी हो सके उतनी कम रखें। 

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक

बढ़ती उम्र में बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक (bacho ke liye health drink) जरूरी होते हैं। इन हेल्थ ड्रिंक की मदद से बच्चों को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं और वो बीमारियों से भी दूर रहते हैं। चलिए, इन हेल्थ ड्रिंक के बारे में आगे जानते हैं।

  1. पानी

पानी से बेस्ट हेल्दी ड्रिंक कुछ नहीं हो सकता। अगर बच्चा छोटा है, तो उसके लिए भी पानी सबसे अहम है। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है, कब्ज और किडनी स्टोन से बचाता है। सभी पोषक तत्वों को पूरे शरीर में पहुंचाता है और बॉडी डीटॉक्सीफाई कर सकता है।  साथ ही कमजोरी को दूर कर ऊर्जा देने में भी पानी मददगार होता है।

  1. संतरे का जूस व रस 

संतरे का जूस बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक (bacho ke liye health drink) है। यह विटामिन सी, ए, ई, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाकर बीमारियों से बचा सकता है। साथ ही विटामिन-ए आंखों के लिए और विटामिन-ई त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं।

  1. ओट्स मिल्क

बच्चों को बिमारियों से बचाने के लिए ओट्स मिल्क दे सकते हैं। यह एक हेल्दी ड्रिंक (healthy drink) है। यह ओट्स मिल्क फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम से समृद्ध होता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन से जुड़ी समस्याओं से बच्चों को बचाया जा सकता है। प्रोटीन शरीर में इंफेक्शन से लड़ने वाले एंटीबॉडी बनाते हैं और कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती हैं।  

  1. नारियल पानी

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक्स में नारियल पानी को शामिल कर सकते हैं। नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट से समृद्ध होता है, जो बच्चों को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थ को भी बाहर निकालता है। इसके अलावा, किडनी को स्वस्थ रखने और हैजा के लक्षण को कम कर सकता है।

  1. कोकोनट मिल्क ड्रिंक

नारियल पानी की तरह ही नारियल का दूध और उससे बने पेय पदार्थ भी बच्चों के लिए हेल्दी होते हैं। इसमें आयरन, जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, ई, फाइबर और फैट पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही शारीरिक और मानसिक विकास में भी सहायता कर सकते हैं।

हेल्थ ड्रिंक कोकोनट मिल्क पीती बच्ची
हेल्दी ड्रिंक कोकोनट मिल्क पीती बच्ची / स्रोत –
  1. हल्दी दूध

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक का एक अच्छा ऑप्शन हल्दी दूध भी है। इससे नींद भी बच्चों को अच्छी आती है और बीमारियों से भी बचाव होता है। इधर, दूध में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। उधर, हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी माइक्रोबियल प्रभाव होते हैं, जो सूजन और संक्रमण को दूर कर सकते हैं।

  1. सब्जियों के रस से बनी ड्रिंक

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक्स की लिस्ट में सब्जियों का रस भी शामिल है। बच्चों को पालक, गाजर और खीरे के रस से बने ड्रिंक दे सकते हैं। इन सब्जियों के रस में पॉलीफेनोल्स होते हैं। ये इम्यूनिटी को मजबूत करने, इंफेक्शन से बचाने और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। 

  1. बादाम दूध या दूध से बने अन्य हेल्थ ड्रिंक्स

बच्चों को हेल्दी ड्रिंक्स के तौर पर बादाम दूध या दूध से बने अन्य पेय पदार्थ को दे सकते हैं। दूध से बने पेय पदार्थ में कैल्शियम, विटामिन डी और ए की अच्छी मात्रा होती है। ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने और आंखों को स्वस्थ रखने का काम कर सकते हैं। 

  1. नींबू पानी 

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक के रूप में नींबू पानी भी बना सकते हैं। नींबू पानी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके हृदय रोग और अन्य बीमारियों से बचाव कर सकता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो बच्चों को वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण के जोखिम से बचा सकते हैं। 

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक्स बनाने की सोच रहे हैं, तो उसमें चीनी की मात्रा जितनी हो सके उतनी कम रखें। अधिकतर बच्चों को पानी ही दें। पानी के अलावा सीमित मात्रा में फलों का जूस, दूध से बने हेल्थ ड्रिंक्स या अन्य हेल्दी ड्रिंक दे सकते हैं।

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop