बचपन याद दिलाने वाले 17 बच्चों के खेल

बचपन याद दिलाने वाले 17 बच्चों के खेल

5 May 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 406 Articles

बचपन में हम सभी ने बच्चों के खेल खेले होंगे। जहां हम कुछ बचपन के खेल खेलने में माहिर रहे होंगे, वहीं हमे बचपन के कुछ खेल चिढ़ाने वाले भी सकते हैं। पर खेल चाहे जैसे भी थे, बचपन में खेले जाने वाले खेल हर किसी के दिल को करीब से छूते हैं। आज बच्चों के खेल फोन, लैपटॉप व वीडियो गेम्स तक सिमट गए हैं। यह न उन्हें शारीरिक तौर पर आलसी बनाते हैं, बल्कि उनका सामाजिक स्तर भी कहीं न कहीं कमजोर करने में योगदान दे रहे हैं। वहीं, बचपन में खेले जाने वाले खेल अक्सर बच्चे के एक बड़े समूह के साथ गली-मोहल्ले से लेकर आंगन व छत तक खेले जाते हैं। जिस वजह से वे एक-दूसरे के काफी करीब भी रहते हैं। 

ऐसी ही कई बातें हैं बचपन के पुराने व मजेदार खेल के बारे में। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो आप उन्हें पुराने बच्चों के खेल के बारे में जरूर बताएं। ऐसे ही पुराने बचपन में खेले जाने वाले खेल मजेदार खेल की लिस्ट व उन्हें खेलने का तरीका यहां पर पढ़ें।

बचपन याद दिलाने वाले 17 बच्चों के खेल

बचपन में खेले जाने वाले बच्चों के खेल कई हैं, जिनमें से कई खेल हममें से हर किसी के दिल के बहुत करीब भी हो सकते हैं। ऐसे ही बचपन के खेल यहां पढ़ेंगे, जिन्हें याद करके भूला-बिसरा बचपन का दौर और दोस्त दोनों ही याद आ सकता है।

बच्चों के खेल
बच्चों के खेल / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

1. स्टापू या लंगड़ी टांग

स्टापू या लंगड़ी टांग महिला बच्चों के खेल में सबसे चहेता होता था। इस खेल को खेलने के लिए जमीन पर चौकोर आकार के कई खाने बनाए जाते हैं। फिर टांग के जरिए एक-एक करके सारे खानों को पार करना होता है। इसी वजह से इसे लंगड़ी टांग भी कहा जाता है। इसे दो लोगों के साथ या दोस्तों के समूह के साथ भी खेला जा सकता है। 

2. लब्बो-डाल खेल

लब्बो-डाल खेल बचपन में खेले जाने वाले खेल में से ही है। इस खेल में सभी खिलाड़ियों को पेड़ों पर चढ़ना होता है और जिस बच्चे की डेन बनाया जाता है, उसे पेड़ पर चढ़कर किसी खिलाड़ी को छूना होता है फिर जमीन पर लकड़ी को पकड़कर कर दूर फेंकना होता है। ऐसा करने पर जिस बच्चे को डेन वाले बच्चे ने छुआ होता है, अब उसको डेन बनाया जाता है।

3. गुट्टे का खेल

गुट्टे का खेल भी बचपन में खेले जाने वाले खेल में से एक है। इसे भी अधिकतर लड़कियां ही खेलती है। इसे बच्चों के लिए इंडोर गेम्स के नाम की लिस्ट में भी शामिल किया जा सकता है। इसे खेलने के लिए गिट्टे या छोटे-छोटे पत्थर के टुकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है। फिर हाथों के जरिए इसे हवा में उछालते हुए खेला जाता है। 

4. लूडो, सांप-सीढ़ी

बच्चों के खेल
बच्चों के खेल / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

बच्चों के खेल में अगली जानकारी भी बैठ कर खेले जाने वाले खेल की ही है। यह एक रोमांचक खेल है। इसे खेलने के लिए लूड़ो, सांप-सीढ़ी बने वाले कार्ड बोर्ड की जरूरत होती है। इसे दो खिलाड़ी से लेकर चार खिलाड़ी एक साथ खेल सकते हैं। 

5. छुपन-छुपाई

बचपन के खेल में इस खेल को भी शामिल कर सकते हैं। इस खेल के किस्से हम अपने दादा-नाना से भी सुन सकते हैं। इस खेल में जितने बच्चे शामिल होंगे, इस खेल का मजा उतना ही बढ़ जाता है। यही वजह है कि इस खेल को विद्यालय में खेले जाने वाले खेल या मैदान में खेले जाने वाले खेलों के नाम में भी शामिल किया जा सकता है। इसमें एक बच्चा डेन देता है और उसे टीम के बाकी छिपे हुए बच्चे को ढूंढना होता है।

6. रस्सी कूदना 

बच्चों के लिए आउटडोर गेम्स लिस्ट इन हिंदी में इस खेल को हम शामिल कर सकते हैं। बचपन में खेले जाने वाले खेल न सिर्फ मजेदार होते हैं, बल्कि शारीरिक तौर पर लाभकारी हो सकते हैं। इसी तरह रस्सी कूदना न सिर्फ शरीर के बैलेंस को बेहतर कर सकता है, बल्कि किसी चीज पर ध्यान लगाने की क्षमता को भी बेहतर कर सकता है। इस खेल को खेलने के लिए शरीर की फुर्ती चाहिए होती है। 

7. पोशंपा 

पोशंपा एक ऐसा खेल है, जिसे विद्यालय में खेले जाने वाले खेल या फिर बाहर खेले जाने वाले खेल के तौर पर जाना जाता है। इस खेल में दो बच्चे हाथ पकड़कर एक चेन बनाते हैं, फिर पोशंपा गीत “पोशंपा भई पोशंपा, लाल किले में क्या हुआ, सौ रुपए की घड़ी चुराई, अब तो जेल में जाना पड़ेगा, जेल की रोटी खाना पड़ेगी, जेल का पानी पीना पड़ेगा, अब तो जेल में आना पड़ेगा” गाते हैं। इस दौरान टीम के सभी बच्चों को एक-एक करके उस चेन के नीचे से गुजरना होता है। जिस बच्चे की बारी पर पोशंपा गाना खत्म हो जाता है, उसे गेम से आउट माना जाता है।

8. गिल्ली डंडा

मैदान में खेले जाने वाले खेलों के नाम में गिल्ली-डंडा एक प्रचलित खेल है। यह लकड़ों का पसंदीदा आउटडोर गेम्स होता है। इसे खेलने के लिए एक बड़े लकड़ी के डंडे और लकड़ी की बनी छोटी गिल्ली की जरुरत होती है। फिर डंडे से गिल्ली को मार कर हवा में उछाला जाता है, फिर उसे गेंद की तरह हिट करके दूर फेंकना होता है।

9. कंचे

पुराने बच्चों के खेल में कंचे भी काफी प्रचलित हैं। यह एक ऐसा खेल है जिसे बच्चों के लिए आउटडोर गेम्स लिस्ट इन हिंदी में शामिल कर सकते हैं। बच्चे अक्सर इसे पार्क, मोहल्ले की गलियों और नुक्कड़ों पर खेला करते हैं। इसे हम एक तरह से स्मॉल टाउन गेम भी कह सकते हैं।

10. पिट्ठू (सितोलिया)

पिट्ठू या सितोलिया भी बचपन में खेले जाने वाले खेल का ही हिस्सा है। इस खेल को बच्चे बिना थके-हारे पूरा दिन घर के बाहर खेलते रहते हैं। इस खेल में पत्थरों के कई चिपटे टिकड़ों से एक पिरामिड बनाया जाता है फिर उसे गेंद से गिराकर खेला जाता है। इसे आज के दौरान में मैदान में खेले जाने वाले खेलों के नाम में शामिल किया जा सकता है।

11. चोर-पुलिस

बचपन में खेले जाने वाले खेल में एक और नाम है चोर-पुलिस। इसे घर के अंदर, स्कूल में, पार्क में या घर के बाहर कहीं भी खेला जा सकता है। पहले जहां बच्चे इस खेल को मैदान या गलियों में अपने दोस्तों के साथ खेला करते थें, वहीं, अब पेरेंट्स इस खेल को अपने बच्चे के साथ घर में ही अक्सर खेला करते हैं।

12. पकड़म-पकड़ाई

बच्चों के खेल
बच्चों के खेल / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

पकड़म-पकड़ाई भी एक अच्छा आउटडोर गेम है, जिसे खेलने में बच्चों को काफी मजा आता है। इसमें किसी एक बच्चे को खेल में शामिल अन्य बच्चों को पकड़ना होता है। डेन बना बच्चा सबसे पहले जिसको भी पकड़ता है, वो गेम के दूसरे राउंड में डेन बनता है।

13. खो-खो

बच्चों के लिए आउटडोर गेम्स लिस्ट इन हिंदी में एक पुराने पारंपरिक खेल खो-खो को भी गिना जाता है। यह विद्यालय में खेले जाने वाले खेल का सबसे बड़ा हिस्सा भी होता है। इसे बच्चे स्कूल में अक्सर खेल से जुड़े होने वाले टूर्नामेंट में भी खेला करते हैं।

14. क्रिकेट

बच्चों के लिए आउटडोर गेम्स लिस्ट इन हिंदी में एक नाम क्रिकेट का भी है। भले ही आज के जमाने में हॉकी, बैडमिंटन व फुटबॉल ने ले लिया हो, लेकिन क्रिकेट बचपन के खेल का एक ऐसा हिस्सा है, जो आज भी सबका चहेता बना हुआ है। 

15. कबड्डी

बचपन के खेल में हम अक्सर कबड्डी के किस्से भी सुनते आ रहे हैं। यह उत्तर भारत का एक लोकप्रिय खेल है। इसे मैदान में खेले जाने वाले खेलों के नाम से भी जाना जा सकता है। इसमें बच्चों की दो टीम बनाई जाती है। फिर उन्हें सांस रोकते हुए एक-एक करके डेन बनाना पड़ता है।

16. राजा मंत्री चोर सिपाही

बच्चों के लिए इंडोर गेम्स के नाम में यह खेल भी शामिल है। इसे घर में छोटे बच्चे खेलना अक्सर पसंद करते हैं। इसे खेलने के लिए चार बच्चों का समूह चाहिए होता है। फिर चार पर्चियों पर राजा, मंत्री, चोर, सिपाई लिख कर सभी को 20, 15, 10, 0 अंक दिया जाता है। सभी पर्चियों को एक साथ हवा में उछाला जाता है। फिर सभी बच्चों को एक-एक पर्ची उठानी होती है और फिर पर्ची पर लिखा नंबर उन्हें मिलता है। ऐसा कई बार करते हैं फिर जिसे ज्यादा नंबर मिलता है, वो ही इस खेल का विजेता होता है।

17. ताश

ताश बैठ कर खेले जाने वाले खेल में आता है। इसे एक साथ कई बच्चे खेल सकते हैं। ताश खेलने के लिए इसका एक कार्ड सेट आता है। इसे खेलने के लिए दिमाग की चालाकी का इस्तेमाल करना होता है। 

इस आर्टिकल में हमनें आपको बच्चों के लिए बाहर खेले जाने वाले खेल से लेकर बचपन में खेले जाने वाले विभिन्न पुराने व मजेदार खेलों के बारे में बताया है। भले ही बच्चों का खेल आज डिजिटल बन गया है, लेकिन एक बार अगर बच्चों को इन खेलों के बारे में बताया जाएगा, तो वे बचपन के ये खेल खेलना जरूर पसंद करेंगे।

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop