बालों का झड़ना   क्या इसका दोषी पानी है?

बालों का झड़ना क्या इसका दोषी पानी है?

6 Apr 2022 | 0 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

बालों का झड़ना बालों से संबंधित सबसे आम समस्या है, जिससे हम में से अधिकतर लोग जूझते हैं। और यह कम से कम एक बार हमारी मानसिकता को अधिकतम प्रभावित करता है। जब आप नहा रहे होते हैं और अपने हाथों में शैम्पू के साथ बालों का गुच्छा भी देखते हैं, तो यह बहुत दिल दुखा देने वाला क्षण होता हैं। हम में से अधिकतर लोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए शैम्पू, कंडिश्नर या बालों के विशेषज्ञों के सुझाव पर आधुनिक स्कैल्प किलिजंनर आदि चीजों का रुख करते हैं। एक चीज़ जो हम सभी द्वारा अक्सर नज़रअदांज की जाती है और वह पानी की भूमिका, जिसका इस्तेमाल हम नहाने के दौरान करते हैं।

बालों को साफ करने के लिए पानी मूल तत्व है। बालों को खराब करने के लिए संभवता यह क्या कर सकता है? पानी उतना भी निर्दोष नहीं है, जितना की हम इसे समझते हैं। जिस प्रकार का पानी आप इस्तेमाल कर रहे हैं,वह वास्तव में आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। कैसे? आप पूछ सकते हैं और यह है आपका जवाब:

पानी के कई प्रकार हैं, आपके बालों पर इन सभी का प्रभाव भिन्न भिन्न होता है –

कठोर पानी:


हम में से अधिकतर लोग इस बात से अनजान होते हैं की हमारे नलखो में कौन सा पानी आता है। अगर आपके पाईप में खारे पानी की पूर्ति होती है तो यह आपके बालों के लिए बुरी खबर है। खारे पानी से बाल पतले होते हैं और टूटते हैं, साथ ही रुखे होते हैं। यह पानी में मैग्नीशियम, कैल्शियम और सिलिका की अधिकता के कारण होता है। बालों का यह नुकसान ही बालों के झड़ने का मूल कारण बनता है।

बारिश का पानी:

आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा की बारिश में से आने के बाद आपके बाल रुखे सुखे हो जाते हैं,भले ही यह थोड़ा हो, लेकिन यह दिखता है जब आप शीशे में देखते हैं। यह इसलिए होता है की आज के प्रदूषण के कारण वायुमंडल प्रदूषित हो गया है और बारिश का पानी भी प्रदूषित होता है। यह प्रदूषण के कण पानी में घुल जाते हैं और फिर आपके बाल इस पानी के सम्पर्क में आते हैं जिससे बाल झड़ते हैं।

क्लोरीन का पानी:

गर्मियों मे तैराकी करना सबसे बेहतर गतिविधि हैं। इसका नकारात्मक पहलू यह है की अधिकतर स्विमिंग पूल क्लोरीन के पानी से भरे होते हैं। चाहे आप स्विमिंग कैप पहनते हों, पानी अंदर जाने के लिए अपना रास्ता खोज ही लेता है। कोई भी यह नहीं कह सकता है की वह पानी से सूखे बाल लेकर बाहर निकलें है। जब आपके बाल पूल में गीले होते हैं तो वह सिर्फ पानी ही नहीं बल्कि क्लोरिन के सम्पर्क में भी आते हैं। क्लोरीन पानी को प्रदूषित होने से रोकता है लेकिन जब आपके बाल इसके सम्पर्क में आते हैं,तो वह रूखे हो जाते हैं। बालों के सूखे होने से अंततः वह झड़ने लगते हैं।

गर्म पानी:


गर्म पानी से नहाना सबसे आनंददायक चीजों में से हैं। गर्म पानी सबसे बेहतर तरीका है मांसपेशियों के तनाव से मुक्ति पाने का। यह चिकित्सकीय हो सकता है लेकिन आपको बालों के लिए यह विनाशकारी है। अधिक तापमान पर गर्म पानी में यह प्रवृत्ति पाई जाती है की यह आपके बालों से प्राकृतिक तेल सोख लेता है। जब यह तेल नष्ट हो जाते हैं तो बाल अपनी प्राकृतिक चमक और पोषण खो देते हैं। पोषण के बिना बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं व झड़ने लगते हैं। साथ ही गर्म पानी स्कैलप‌ को प्रभावित करता है, जिससे खुजली और डेंड्रफ होता है।

अन्य प्रकार का पानी :

खारा पानी – यह आपके बालों की नमी छीन लेता है और बालों को रुखा और कमजोर बनाता है।

भूजल – इसमें बहुत से मिनिरल्स होते हैं जैसे मैग्निशियम और कैल्शियम, जिससे आपके बाल कमजोर होते हैं और अपनी चमक खो देते हैं।

डिसालेंनेटेड पानी – हालांकि इस पानी में नमक नहीं होता है, इसमें सोडियम और क्लोरिन होता है और यह दोनों बालों को नुक्सान पहुंचाते हैं और बाल झड़ने का कारण बनते हैं।

जैसा की हम इस वर्गीकरण में देख सकते हैं,हम केवल इतना कर सकते हैं की अधिकतर हम अपने बालों को इस‌ प्रकार के पानी से दूर रख सकते हैं। जो पानी हम अपने घरों में प्राप्त करते हैं वह सरकार द्वारा आपूर्त किया जाता है और उसपर हमारा नियंत्रण नहीं है। इसका मतलब यह है की आपको अपने बालों की अलग तरीके से सुरक्षा करनी होगी, इसमें बालों पर तेल लगाना, तापमान बनाए रखना और उचित रक्तसंचरण के लिए सिर की मालिश करना शामिल है। यह छोटे से कदम आपके बालों को बचाने और बालों का झड़ना कम करने में आपका बहुत साथ दे सकते हैं।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop