छोटे बच्चों का सिर गर्म क्यों रहता है?

छोटे बच्चों का सिर गर्म क्यों रहता है?

2 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 399 Articles

छोटे बच्चों का सिर बुखार के कारण गर्म हो, तो माता-पिता चिकित्सक की सलाह पर उसका इलाज कर लेते हैं। लेकिन बिना बुखार के ही छोटे बच्चों का सिर गर्म रहने पर उन्हें चिंता सताने लगती है। चिंतित होना लाजमी भी है। आखिर ऐसे क्या कारण हैं, जिनके चलते बिना बुखार के छोटे बच्चे का सिर गर्म रहता है, यह जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। यहां वैज्ञानिक अध्ययन के आधार पर जरूरी जानकारी साझा की गई है। 

बुखार के बिना शिशु का सिर गर्म होने के कारण 

बिना बुखार के सिर गर्म होने के कारण बहुत हैं। हर बच्चे में सिर गर्म होने का कारण अलग हो सकता है। नीचे बताए गए कारणों को जानकर आपको समझने में मदद मिलेगी कि आखिर आपके बच्चे का सिर क्यों गर्म रहता है। उसके बाद आप उसी अनुसार जरूरी कदम उठा सकते हैं। 

  1. गर्म आहार 

शिशु का सिर गर्म होने का कारण खानपान को माना जा सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन को मानें, तो गर्म खाद्य पदार्थ शरीर के तापमान को बढ़ाते है। अगर बच्चा हल्का गर्म दूध या खाना खाता है, तो उसके तुरंत उसका सिर गर्म हो सकता है। 

  1. मौसम 

बच्चों का सिर मौसम की वजह से भी गर्म हो सकता है। यदि मौसम बहुत गर्म है तो सामान्य समय के मुकाबले शरीर का तापमान ज्यादा हो जाता है। इसका असर छोटे बच्चे के सिर पर भी पड़ता है, जिसके कारण बिना बुखार के ही उसका सिर गर्म हो जाता है। खासकर तब जब बच्चा धूप में या घर के आंगन में खेल रहा हो।

  1. पहनावा

यदि छोटे बच्चे को ज्यादा कपड़े या गर्म कपड़े पहनाए हैं, तो इससे उसे गर्मी लग सकती है। गर्मी लगने पर उसके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। शरीर का तापमान बढ़ने पर असर सिर तक होगा ही। इसलिए बच्चे को कितने कपड़े पहनाने चाहिए, इसपर गौर करें।

  1. दांत निकलना 

बच्चों के सिर गर्म होने के कारण में दांत निकलना भी शामिल है। ऐसा माना जाता है कि बच्चे के टीथिंग के समय आने पर सिर का तापमान बढ़ जाता है। टीथिंग के कारण कुछ बच्चे को बुखार भी आ जाता है। यही नहीं, जन्मजात दांत के कारण भी कुछ समय के लिए शिशु का सिर गर्म हो सकता है।

बच्चों का सिर गर्म क्यों रहता है
बच्चे का सिर गर्म होने पर उसे खुली हवा में सुलाना / स्रोत – पिक्साबे
  1. ज्यादा खेलना 

बच्चा बहुत ज्यादा खेलता है, तो इससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है। दरअसल, खेल से होने वाली शारीरिक गतिविधि के कारण रेएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज (Reactive Oxygen Species) का लेवल बढ़ जाता है। इससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है और सिर भी गर्म हो सकता है।

  1. तनाव 

बच्चे को तनाव होने पर भी सिर गर्म हो सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक, तनाव के कारण शरीर के बायोकेमिकल में परिवर्तन होता है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। इससे सिर का तापमान भी बढ़ सकता है। यह तनाव माता-पिता के बीच की लड़ाई या माता-पिता से दूर होने के डर के चलते छोटे बच्चे को हो सकता है।

  1. त्वचा का संपर्क 

अगर शिशु की त्वचा अधिक समय तक माँ की त्वचा के संपर्क में रहती है, तो शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इससे शिशु का सिर भी गर्म हो सकता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि स्किन कॉन्टेक्ट भी छोटे बच्चे का सिर गर्म होने का कारण है। 

छोटे बच्चे का सिर गर्म बिना बुखार के गर्म है, तो ज्यादा घबराएं नहीं। आप सिर गर्म होने का कारण समझकर उसी तरह आगे कदम उठा सकती हैं। हां, अगर सिर गर्म होने के साथ ही अन्य लक्षण दिखे, तो चिकित्सक से परामर्श जरूर लें। खासकर अगर सिर गर्म होने के साथ ही शिशु ने पिछले 8 घंटों से पेशाब नहीं किया है या उसकी रंगत में बदलाव हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop