• Home  /  
  • Learn  /  
  • Big Savings Sale : क्या आपने डायपर बैग में इन्हें जगह दी?
Big Savings Sale : क्या आपने डायपर बैग में इन्हें जगह दी?

Big Savings Sale : क्या आपने डायपर बैग में इन्हें जगह दी?

6 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 421 Articles

डायपर बैग हर नई मॉम का बेस्ट फ्रेंड होता है। हो भी क्यों न, आखिर घर से बाहर निकलते ही डायपर बैग में मौजूद हर जरूरत की सामान इतनी काम जो आती है। आप इन बड़ी बचत वाले दिनों में जल्दी से अपने बेबी के डायपर बैग को तैयार कर लें।

समय-समय पर ट्रैवल का प्लान बनता रहता है, तो आपको आज से ही  डायपर बैग तैयार कर लेना चाहिए। इससे यात्रा के दौरान यू-टर्न लेकर किसी सामान को ना तो खरीदने के लिए जाना पड़ेगा और ना ही दोबारा घर लौटकर किसी सामान को पिक करने की झंझट रहेगी। 

अब फटाफट आप बिग सेविंग सेल का फायदा उठाकर अपने बेबी के डायपर बैग के लिए जरूरी सामान ऑर्डर कर लें। आखिर सेविंग किसे अच्छी नहीं लगती। चलिए, तो आगे डायपर बैग में रखने वाले उन अच्छी क्वालिटी के सामान की लिस्ट जानते हैं, जिनमें अभी डिस्काउंट चल रहा है। 

डायपर बैग में क्या पैक करें 

डायपर बैग में डायपर के अलावा क्या-क्या रखें सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए डायपर बैग चेकलिस्ट (Diaper Bag Essentials in Hindi) लेकर आए हैं। यहां हम डायपर बैग में रखने वाली जरूरत की चीजों के साथ ही उन्हें खरीदने के लिए ऑनलाइन लिंक देंगे। अधिकतर वेबसाइट में अभी बिग सेविंग सेल चल रही है। ऐसे में हम भी दाम में कम और क्वालिटी में नंबर वन प्रोडक्ट के लिंक यहां दे रहे हें।

1. वाइप्स – इनका डायपर बैग में होना जरूरी होता है। यह बहु-कार्य यानी मल्टी टास्कर होते हैं। बच्चे के चेहरे को पोंछना हो या कुल्हों को या मुँह को,  ये हर जगह काम आते हैं। कुछ खाने के बाद हाथ साफ करना हो या ताजगी के एहसास के लिए यूं ही चेहरे पर फेरना हो, वेट वाइप्स किसी रक्षक यानी सेवियर से कम नहीं।   

2. छोटे खाली बैग – गंदे डायपर रखने हों या डिस्पोजेबल चीजें, यह बैग बड़े काम आते हैं। गीले और गंदे कपड़े भी इन खाली बैग में आराम से रखकर कैरी किए जा सकते हैं। ऐसे में डायपर बैग में इसे रखना ना भूलें।

3. सनस्क्रीन – छह महीने से ऊपर के शिशु के डायपर बैग में सनस्क्रीन रखें। हमेशा बेबीसेफ सन स्क्रीन को ही चुनें। साथ ही उसके इंग्रिडिएंट्स को भी ध्यान से देखें। आप नेचुरल सनस्क्रीन खरीद सकते हैं। इसे पूरी तरह से प्राकृतिक सामग्रियों से बनाया गया है।

4. बेबी क्रीम – बच्चे के लिए जरूरी बेबी क्रीम और ऑइंटमेंट को यात्रा के दौरान साथ लेकर चलें। इसलिए इसे डायपर बैग में जरूर रखें। 

5. हैंड सैनिटाइजर- आप नहीं जानते कि जिस सतह को आप और आपका बच्चा छू रहा है, उसे कितनी बार छुआ गया है। हाइजिन के लिहाज से हैंड सैनिटाइजर डायपर बैग में रखें। बच्चे को गोद में लेने से पहले या उसके कपड़े बदलने व उसे फीड करने से पहले हाथों को सैनिटाइज करें। हैंड सैनिटाइजर की जगह आप फोमिंग हैंड वॉश भी डायपर बैग में रख सकते हैं।

6. ऑयल – बच्चे की और अपने पैरों की मालिश करने के लिए कोई ऑर्गेनिक ऑयल भी आप डायपर बैग में रख सकती हैं। ऑर्गेनिक तेल मालिश के साथ ही हाथों में लगाने और बालों में लगाने के भी काम आएगा।

7. हैट – चाहे सर्दी हो या गर्मी बच्चे के सिर को ढकने के लिए एक टोपी व हैट डायपर बैग में रखें। इससे बच्चे को हवा और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद मिलेगी। 

8. बर्प क्लॉथ/वॉशक्लॉथ – यात्रा के दौरान बच्चे के लिए बर्प क्लॉश रखना आवश्यक है। डायपर बैग में पहले उतने बर्प क्लॉथ रखें, जितना आपको लगता है जरूरी है। उसके बाद एक दो और ऊपर से रख लें। ये आपातकाल स्थिति में काम आएंगे।

9.  लिप बाम – यात्रा पर जाते समय ट्रैवल बैग में लिप बाम भी रखें। आप डुओ सेट रख सकते हैं। एक बेबी के लिए और एक अपने लिए। बस ऑर्गेनिक और बेबी सेफ लिप बाम ही खरीदें। बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित एक लिप बाम का लिंक हम नीचे दे रहें हैं।

10. टमी रिलीफ रोल ऑन

छोटे बच्चों का पेट कभी गैस तो कभी किसी दूसरे कारण से दर्द होता रहता है। इसी वजह से डायपर बैग में टमी रिलीफ रोल ऑन रखना जरूरी है। पेट दर्द होते ही आप बच्चे के पेट में यह स्टिक लगा दें। बस इतना करने से बच्चे को राहत मिल जाएगी।

बेबी शैम्पू भी आप डायपर बैग में रख सकते हैं। साथ ही बैंड एड्स और मलहम को भी बैग में जगह दें। टॉडलर्स शैतानी के दौरान चोट लगा लेते हैं, इसलिए ये डायपर बैग में होने चाहिए। इन सबके अलावा, बच्चे के पसंदीदा खिलौने व कपड़े, थोड़े पैसे, कुछ स्नैक्स, दूध की बोतल और सिप्पर का भी डायपर बैग में होना जरूरी हैं।

like

10

Like

bookmark

1

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop