garbh mein shishu ki swasthy twacha ke liye yah khayein

garbh mein shishu ki swasthy twacha ke liye yah khayein

19 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles


गर्भावस्था में खाने को लेकर आप अपनी भावनाएं क़ाबू नहीं कर पाती हैं। कभी कभी माताएं श्वेत भोजन का सेवन करती हैं इस उम्मीद में की उनका शिशु बेदाग़ व निखरा हो। हालाँकि ज़्यादातर भारतीय पढ़े-लिखे हैं परन्तु साफ़ त्वचा के शिशु की कामना बहुत से लोग रखते हैं। वैज्ञानिक इस बात को साबित कर चुके हैं की भोजन से शिशु की त्वचा के रंग पर ज़्यादा असर नहीं होता क्योंकि उसका रंग उसके माँ-बाप के जींस से मिलता है। फिर भी आपकी तसल्ली के लिए हम आपको कुछ खाद्य पदार्थ बताएँगे जिनके सेवन से आपके बच्चे की त्वचा खिल उठेगी।

1. केसरिया दूध

केसर में पाए जाने वाले तत्व आपके शिशु की त्वचा को साफ़ और बेदाग बनाने में मदद करते हैं। इस कारण कई गर्भवती महिलाएं केसर के दूध का सेवन करती हैं।

2. नारियल

निखरी व खिली त्वचा के लिए आप ताज़े नारियल का सेवन करें। नारियल से आपको शिशु के रंग को साफ़ रखने में मदद मिलेगी।

3. दूध

दूध गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक व मानसिक विकास में काफी लाभदायक होता है। इससे बच्चे की हड्डियां मज़बूत बनती हैं। इसके साथ ही त्वचा भी उजली बनती हैं।

4. अंडे

अंडे का सफ़ेद भाग गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में लेने से शिशु की रंगत सुधरेगी। साथ ही अंडे से आपके शिशु के बाल भी रेशमी बनेंगे।

5. बादाम

एक गर्भवती महिला को पानी में भिगोये या सूखे बादाम खाने चाहिए। बादाम न केवल अच्छी दृष्टि देता है बल्कि त्वचा को अंदरूनी मज़बूती व चमक प्रदान करता है।

6. शुद्ध घी

शिशु की अव्छी सेहत के लिये आप शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करें। इससे आपको प्रसूति में कम पीड़ा होगी। घी त्वचा की रंगत भी गोरी करता है। आप तेल के बजाय घी का सेवन करें। इससे खाने में स्वाद बढ़ेगा।

7. संतरे

जिस प्रकार नींबू का रस लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे हलके पड़ जाते हैं उसी प्रकार संतरे के सेवन से भी शिशु की त्वचा साफ़, सुन्दर व खिली हुई बन जाती है।8.

8. अनानास

एक प्रसिद्ध मान्यता के अनुसार अनानास में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जिससे वह त्वचा को सेहतमंद तथा निखरा बनाता है।

 

9. सौंफ के बीज का पानी

सौंफ के बीज पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद उस पानी का सेवन करने से शिशु की त्वचा बेदाग़ व निखरी नज़र आएगी। गर्भवती महिलाओं को सुबह उठ कर 3 गिलास पानी पीने से उलटी नही आती।

 

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop