garbhashy ke defect jinse garbh dharan mein pareshani aati hai

garbhashy ke defect jinse garbh dharan mein pareshani aati hai

14 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

गर्भाशय महिला के शरीर का वह महत्वपूर्ण अंग होता है जो एक शिशु का निर्माण करता है और उसे धरती पर लाता है। गर्भाशय का महत्व महिला माँ बनने पर बेहतर समझती है। अक्सर इस अंग में दिक्कतें होती हैं जो गर्भ न ठहरने का कारण बन जाती हैं। पति-पत्नी के बीच स्वस्थ्य यौन सम्बन्धों के बावजूद महिला माँ नहीं बन पाती या बीच में ही बच्चा गिर जाता है। इसका कारण होता है यूटरस की विकृति। इसे समझने के लिए अंदरूनी जाँच की ज़रूरत पड़ती है।

इस पोस्ट में अपने पाठकों को उन्ही समस्याओं के बारे में सरल शब्दों में बताएँगे।

1. महिला को माहवारी में असहनीय दर्द होना (dysmenorrhea)

 

कई महिलाएं पीरियड पेन को सामान्य दर्द समझ कर नज़रअंदाज़ कर देती हैं। इसलिए जब वे बच्चा चाहती हैं, तब गर्भ धारण नहीं हो पाता। पीरियड पेन योनि टाइट होने की वजह से या गर्भाशय का मुखद्वार छोटा होने की वजह से होता है। इसलिए आप इसकी जाँच करवाएं।

2. गर्भाशय मुख का कैंसर(Cervical Cancer)

इस स्थिति में महिला के कर्विक्स में असंख्य सेल्स पैदा होने लगते हैं जिस कारण महिला को दर्द और गर्भ धारण में परेशानी होती है।

3. Endometriosis

इस स्थिति में महिला के गर्भाशय के अंदर पनपने वाली रक्त नली उसके गर्भाशय के बाहर डेवलप होने लगती है।

4. Uterine Fibroids


यह कैंसर जैसे दिखते हैं पर होते नहीं। इसमें महिला के गर्भाशय में लच्छे/गाँठ जैसे पैदा हो जाते हैं जिनसे महिला को गर्भ धारण करने में दिक्कत आती है।

5. यूटेरस का न होना (hysterectomy)

 

 

कभी-कभी कुछ महिलाओं में जन्म से ही गर्भाशय नहीं होता या फिर किसी कारणवश निकलवाना पड़ता है जिससे गर्भ धारण करना नामुमकिन हो जाता है।

6. Retroverted uterus

इस स्थिति में महिला का यूटेरस जैसे स्थित होना चाहिए उतना नहीं होता और उसकी अवस्था बिगड़ जाती है। ऐसे में यूटेरस सामान्य जैसा नहीं होता और शरीर में उल्टा रहता है। इस स्थिति में महिला को यौन क्रिया में दर्द होता है और गर्भ धारण मुश्किल हो जाता है।

तो इन सभी बातों पर ध्यान दें और इनमें से कोई भी दिक्कत आपको हो रही है तो डॉक्टर से मिलें।

ब्लॉग शेयर करें और किसी की जान बचायें।

हेलो मॉम्स,

हम आपके लिए एक अच्छी खबर ले कर आये हैं।

Tinystep आपके और आपके बच्चों क लिए प्राकृतिक तत्वों से बना फ्लोर क्लीनर ले कर आया है! क्या आपको पता है मार्किट में मिलने वाले केमिकल फ्लोर क्लीनर आपके बच्चे के लिए हानिकारक है?

Tinystep का प्राकृतिक फ्लोर क्लीनर आपको और आपके बच्चों को कीटाणुओं और हानिकारक केमिकलों से दूर रखेगा। आज ही आर्डर करें – http://bit.ly/naturalfc

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop