• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी के लिए 5 हेल्दी पराठे की रेसिपी
प्रेग्नेंसी के लिए 5 हेल्दी पराठे की रेसिपी

प्रेग्नेंसी के लिए 5 हेल्दी पराठे की रेसिपी

10 Jun 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 550 Articles

गर्भावस्था में सुबह-सबह नाश्ते में स्वाद और सेहत का संयोजन मिल जाए, तो बात ही क्या है। इस संयोजन का सबसे बेहतरीन विकल्प पराठा है। गर्भावस्था में परांठे से मुंह का स्वाद भी बढ़िया रहेगा और स्वास्थ्य पर भी खराब असर नहीं होगा। बस इसके लिए कुछ हेल्दी परांठे खाने होंगे। हम आपके लिए ऐसे ही स्वाद से भरपूर हेल्दी परांठे की रेसिपी लेकर आए हैं। चलिए, तो बिना देर किए लेख में आगे बढ़ते हैं।

पालक पराठा

पालक पराठा काफी पौष्टिक होता है। पालक पराठा के लिए एक कप उबला हुआ पालक चाहिए। पालक को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर एक पैन में तेल गर्म करके जीरा चटकाएं, उसमें थोड़ा हिंग डालें। फिर पालक डालकर तब तक चलाएं जब तक यह पेस्ट गाढ़ा न हो जाए। 

अब स्वाद के लिए इसमें मसाले डाल लें। उसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। यह पेस्ट ठंडा होने के बाद आटा गूंथकर छोटी-छोटी लोइयां बनाकर पतले-पतले परांठे बेल लें। गोल्डन ब्राउन होने तक परांठे को सेकें। इसे अचार, दाल या रायते के साथ परोसें।

ब्रोकली पराठा

आपको चाहिए ताजी एक कप ताजा ब्रोकली। ब्रोकली के फूल को निकालकर अच्छे से धो लें। अब इसे नरम होने तक उबाले और फिर इसे ग्रेट कर लें। ग्रेट करने के बाद हल्का नमक डालें। अब इसमें पसंदीदा मसाले डालकर इसे मिक्स कर लें। इतना करने के बाद गूंथे हुए आंटे की लोई बना कर उसे चपटा कर लें।

प्रत्येक आटे की लोई के बीच में ब्रोकली की स्टफिंग डालें और दोबारा लोई बना दें। अब सावधानी से लोई को बेलें। इस दौरान सुनिश्चित करें कि स्टफिंग बाहर न निकले। अंत में परांठे को दोनों तरफ से पकाकर दही के साथ परोसें।

मिक्स वेज पराठा

गेहूं का आटा गूंथकर रख लें। अब बारीक कटा प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, आधा कप उबली हुई मटर, बारीक कटी और उबली हुई फ्रेंच बींस और गाजार को मिक्स कर दें। अब इसमें बारीक कटा धनिया मिला लें। फिर स्वादानुसार नमक, हल्दी और हल्का गर्म मसाला डालकर मिक्स करें।

उबली हुई सब्जियों की स्टफिंग तैयार है। अब छोटी-छोटी लोई बनाकर रोटी तैयार करें। अब एक रोटी में स्टफिंग भरकर फैला लें और उसके ऊपर दूसरी रोटी रखकर अच्छे से उसे पैक कर दें। आप एक ही लोई को चपटी करके उसमें स्टफिंग भरके उसे बेल भी सकती हैं। लेकिन, इसमें रोटी के फटने और स्टफिंग के बाहर निकलने का डर रहेगा। इसलिए हल्के हाथों से ही इसे बेलें।

गर्भावस्था के लिए हेल्दी पराठे की रेसिपी
प्रेग्नेंसी के लिए स्वादिष्ट पिज्जा पराठा / स्रोत – फ्रीपिक

पिज्जा पराठा

गेहूं के आटे में थोड़े अजवायन और जीरा के बीज डालें। अब इसी में सूखे आम का पाउडर, नमक और थोड़ा तेल मिलाएं। इतना करने के बाद मुलायम आटा गूंथ लें।

इसे ढककर एक बर्तन में फीलिंग तैयार करने के लिए 1 क्यूब चीज़ को ग्रेट करें। फिर उसमें कटे टमाटर, कद्दूकस किए हुए या उबले हुए गाजर, मटर, स्वीट कॉर्न,  हरा धनिया, स्वाद के लिए हरी मिर्च और नमक डाल दें। अब अच्छे से इसे मिक्स करें। 

बस आटे की लाई बनाकर उसे बेल लें। दो बेली हुई रोटी को लेकर एक में फीलिंग डालें और दूसरी रोटी को उसके ऊपर रख दें। अब दोनों रोटी के किनारों को सील करके गर्म तवे पर डालकर पका लें। इसे मक्खन और सॉस के साथ सर्व करें।

मेथी बेसन पराठा

एक कप गेहूं के आटे में आधा कप बेसन मिला लें। अब मेथी के पत्तों को निकालकर अच्चे से धो लें। अब मेथी के पत्तों, हरी मिर्च और अदरक को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। 

आटे में अब मेथी का पेस्ट, नमक और थोड़ा घी डालकर गूंथ लें। आटा तैयार होने के बाद  लोइयों बनाकर रोटियां बेल लें। अब उन पर थोड़ा सा तेल लगाकर दोनों तरफ से पकाएं। तैयार है मेथी-बेसन परांठा।

उम्मीद है कि आपको इन परांठों की रेसिपी जरूर पसंद आएगी। ऐसी ही अन्य रेसिपी जानने के लिए बेबीचक्रा के साथ जुड़े रहें। हम आपकी गर्भावस्था का ख्याल रखते हुए आपके लिए हेल्दी रेसिपी से जुड़े लेख लिखते रहते हैं।

like

13

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

2

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop