• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी में खांसी हो जबदरदस्त, तो क्या करना चाहिए?
प्रेग्नेंसी में खांसी हो जबदरदस्त, तो क्या करना चाहिए?

प्रेग्नेंसी में खांसी हो जबदरदस्त, तो क्या करना चाहिए?

16 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 435 Articles

प्रेग्नेंसी में महिला को खुद का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है। छोटी-मोटी बीमारियां भी आसानी से इस समय महिला को घेर लेती हैं। सर्दी-जुकाम तो कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन महिलाओं को तेजी और लगातार खांसी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर दवाई लेने के साथ ही कुछ सुरक्षित खांसी के घरेलू उपाय आप अपना सकती हैं। 

चलिए, तो आगे जानते हैं प्रेगनेंसी में खांसी को दूर करने के तरीके। 

गर्भावस्था में खांसी को प्राकृतिक रूप से कैसे दूर करें?

खांसी को कम करने और प्रबंधित (मैनेज) करने के लिए अपने गले में नमी बनाए रखना जरूरी है। इसलिए, थोड़ी-थोड़ी देर में गुनगुना पानी पीते रहें। हल्की भाप से भी आप खांसी को प्राकृतिक रूप से कुछ कम कर सकती हैं। बस पानी में एक-दो बूंद यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल मिला दें।

क्या गर्भावस्था में खांसी का उपचार करने के अन्य सुरक्षित उपाय हैं?

हां, प्रेग्नेंसी में खांसी के कारण दिक्कतें बढ़ रही हैं, तो आप इन घरेलू उपाय को अपना सकती हैं। बस इन्हें अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

  1. शहद

गर्भावस्था में खांसी ज्यादा होने पर दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर ले सकती हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन (NCBI) की वेबसाइट पर पब्लिश मेडिकल रिसर्च के अनुसार, शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से राहत देकर खांसी से राहत दिला सकते हैं। 

  1. अदरक

गर्भावस्था में जबरदस्त खांसी होने पर अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस समय लगभग आधा चम्मच बारीक कटे हुए अदरक को आधा कप पानी में उबाल लें। फिर गुनगुने होने पर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। वैज्ञानिक शोधों की मानें, तो अदरक में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो खांसी को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को कम करते हैं। इससे खांसी की समस्या कम हो सकती है।

प्रेग्नेंसी में खांसी
प्रेग्नेंसी में खांसी से परेशान महिला/ स्रोत – पिक्सेल्स
  1. हल्दी

एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से खांसी से राहत मिल सकती हैं। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल कंपाउंड होता है। यह खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए प्राकृतिक थेरेपी का काम करता है। 

  1. नमक पानी से गरारे

एक गिलास गुनगुना पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर पानी से गरारे कर सकते हैं। गुनगुना नमक पानी से गरारे करने पर गले की मांसपेशियों को आराम मिलता है। साथ ही खांसी का कारण बनने वाला अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन कुछ कम हो सकता है। 

  1. तुलसी

गर्भावस्था में खांसी की समस्या हो रही है, तो राहत पाने के लिए तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। तुलसी में अनेक तरह के औषधीय गुण होते हैं। इस वजह से इसे कई समस्याओं को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें से एक खांसी भी है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो खांसी का कारण बनाने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन से राहत दिलाते हैं।

प्रेग्नेंसी में खांसी होने पर क्या नहीं करनी चाहिए?

प्रेग्नेंसी में खांसी होने पर कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है। इससे खांसी की समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

  • धूम्रपान नहीं करना चाहिए और सिगरेट के धुएं से भी बचें। 
  • प्रेग्नेंसी में खांसी होने पर जंक फूड और तले-भुने खाद्य से परहेज करें।
  • खांसी की समस्या होने पर ठंडे फलों का सेवन करने से बचें।
  • इस स्थिति में कोल्डड्रिंक और आइसक्रीम से परहेज करना चाहिए।
  • खांसी होने पर गर्म आहार लेने के तुरंत बाद ठंडा आहार लेने से बचें।
  • प्रेग्नेंसी में खांसी ज्यादा होने पर मीठे खाद्य पदार्थ का सेवन न करें।

प्रेग्नेंसी में खांसी की समस्या को बढ़ने से रोकने में ये घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं। बस इनमें से किसी भी इलाज की प्रक्रिया को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। आप चिकित्सक की सलाह पर दवाई के साथ ही इन घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं।

like

12

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

1

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop