• Home  /  
  • Learn  /  
  • ऑर्गेनिक नारियल तेल क्यों शिशु के बालों के लिए सेफ है?
ऑर्गेनिक नारियल तेल क्यों शिशु के बालों के लिए सेफ है?

ऑर्गेनिक नारियल तेल क्यों शिशु के बालों के लिए सेफ है?

1 Jun 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 550 Articles

ऑर्गेनिक नारियल तेल बहुत-सी खूबियों से भरा है। यह तेल इतना सेफ है कि बच्चों के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। शिशु की तेल मालिश से लेकर उनके बालों की ग्रोथ तक के लिए ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल मददगार साबित होता है। इस लेख में हम शिशु के बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे बताएंगे। आइए, जानते हैं ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल की खासियत।

ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल क्या है?

प्राकृतिक तरीके से उगे हुए नारियल से जब तेल निकाला जाता है, तो उसे ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल कहा जाता है। इस तेल को निकालते समय किसी तरह के केमिकल का उपयोग नहीं होता। 

शिशु के बालों के लिए ऑर्गेनिक नारियल तेल कितना फायदेमंद है?

ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल में ऐसा बहुत कुछ होता है, जिसके कारण यह तेल बच्चों के बालों के लिए अच्छा साबित होता है। आगे जानिए इससे जुड़ी खासियत – 

लॉरिक एसिड 

नारियल तेल में लॉरिक एसिड होता है। यह एक तरह का फैटी एसिड है, जो बालों की परत में आसानी से अवशोषित होता है। यह बालों को पोषण देकर ग्रोथ को बढ़ावा देता है। साथ ही बालों की शुष्कता को भी दूर कर सकता है। यही नहीं, लॉरिक एसिड बच्चों के बालों को बेजान से होने से रोक सकता है और हेयर डैमेज को भी रोक सकता है

प्रोटीन लॉस को रोकने में सहायक

बालों का प्रोटीन घटने से उनकी ग्रोथ भी ठहरती है और नए बाल उगने में दिक्कत होती है। दरअसल, प्रोटीन से ही बाल बने होते हैं। ऐसे में प्रोटीन लॉस को रोकने में नारियल का तेल मदद कर सकता है। इस आधार पर कह सकते हैं कि नारियल तेल बालों की हेल्थ को बनाए रखने के लिए अच्छा है।

एंटीऑक्सीडेंट्स

ऑर्गेनिक नारियल तेल में ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स बच्चों के बालों को यूवी रेज से बचाने में मददगार माने जाते हैं। दरअसल, यूवी-रे बालों को गहराई से क्षति पहुंचाते हैं और उन्हें रुखा और बेजान बनाते हैं। आप बेबीचक्रा का ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल खरीद सकते हैं। यह पूरी तरह से शुद्ध और बच्चों के लिए सुरक्षित है।

विटामिन-ई और फैरुलिक एसिड

ऑर्गेनिक नारियल तेल में विटामिन-ई और फैरुलिक एसिड भी होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रिसर्च में यह भी बताया गया है कि विटामिन-ई और फैरुलिक एसिड से केराटिन को सुरक्षित रखने और उसे बढ़ावा देने में मदद मिलती है। केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो बालों को बनाता है।

स्वस्थ स्कैल्प

ऑर्गेनिक नारियल तेल स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। साथ ही नारियल तेल से बच्चे के स्कैल्प की हल्की मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है। ब्लड सर्कुलेशन से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। यही नहीं, ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और हाइड्रेटिंग प्रभाव होते हैं। इससे स्कैल्प में होने वाले डैंड्रफ और अन्य स्कैल्प इंफेक्शन से बचा जा सकता है। 

डैमेज से बचाव 

बच्चे को नहलाने से पहले उसके बालों में नारियल तेल लगाया जाए, तो बालों को डैमेज से बचाया जा सकता है। दरअसल, गीले होने पर बालों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है। यह सूक्ष्म, संरचनात्मक परिवर्तनों के कारण होता है, जो पानी के अवशोषण होने के कारण होता है। 

जब बालों का कॉर्टेक्स पानी सोख लेता है और सूज जाता है, तो ये बाहर की ओर निकलकर चिपक जाते हैं। इससे गीले बालों को नुकसान पहुंचाना बहुत आसान हो जाता है। खासकर जब गीले बालों को ब्रश  या स्टाइल किया जाता है।

कुछ इस तरह से ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल बच्चों के बालों के लिए अच्छा हो सकता है। बस तो आप आज ही ऑर्गेनिक नारियल तेल खरीद लें और बच्चे के लिए उपयोग करें।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop