• Home  /  
  • Learn  /  
  • जानिए डिलिवरी के बाद आने वाले टांकों का ख्याल रखने का सही तरीका
जानिए डिलिवरी के बाद आने वाले टांकों का ख्याल रखने का सही तरीका

जानिए डिलिवरी के बाद आने वाले टांकों का ख्याल रखने का सही तरीका

11 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

डिलीवरी का वक़्त हर महिला के लिए चुनौतियों से भरा होता है, कहा जाता है की डिलीवरी के वक़्त होने वाला दर्द 20 हड्डियों का एक साथ टूट जाने जितना दर्द होता है। पर इतना ही नहीं महिला डिलीवरी के बाद भी कुछ दिनों तक कई दर्द व् परेशानियों से गुज़रती रहती है और उन्हीं में से एक है टांकों का दर्द। एक महिला के लिए यह बहुत ही कस्टदायक समय होता है क्यूंकि डिलीवरी के बाद जो टांके पड़ते है उससे महिला को उठने-बैठने और बाथरूम जाने में भी काफी दर्द होता है। इसलिए जब महिला को प्रसव के बाद हॉस्पिटल से छुट्टी मिलती है तो डॉक्टर उन्हें कई बातों का ध्यान रखने को बोलते हैं जैसे- टांको का खास ध्यान रखें उसे नियमित रूप से साफ़ करें, टांको पर ज़ोर न डालें और पैरों को ज़्यादा फैलाकर न बैठें।

इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी होती है। हम नीचे कुछ टिप्स बता रहे है जिससे आप अपने टांको का सही तरह से ख़याल रख सकती हैं और जिससे आपके टांके जल्दी भरने में भी मदद होगी।

 

1. वज़न न उठाएं या झुके नहीं 

 

हमेशा याद रखें जब तक आपके टांकें ठीक नहीं हो जाते आप कोई भी वज़नदार चीज़ें न उठाएं या ज़्यादा झुके ना । टांकों पर ज़ोर पड़ने से टांकों के फटने का डर होता है इसलिए कोशिश करें ज़्यादा से ज़्यादा आराम करने की  और भरी चीज़ें न उठाने की ।

2. सफाई का ध्यान रखें 

 

टांको को साफ़ रखना बेहद ज़रूरी है ताकि आपको इन्फेक्शन न हो। इसलिए टांको को साफ़ रखें और जब भी आप टांको को साफ़ करें तो गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा समय-समय पर अपना सैनिटरी पैड बदलें और ध्यान रहे की पैड बदलने से पहले हाथ ज़रूर धोएं और पैड बदलने के बाद भी हाथ को अच्छे तरीके से धो लें।

3. रोज़ नहाएं

 

हर रोज़ नहाने से आपका शरीर साफ़ रहता है कोशिश करें हल्के गरम पानी से नहाने की जिससे आपको टांके की जगह में आराम मिलेगा, पर भूल से भी टांके के जगह पे रगड़े या खुजलाये नहीं। नहाते वक़्त अपने पानी में एंटीसेप्टिक या आपके डॉक्टर ने अगर कोई एंटीसेप्टिक लिक्विड दिया है तो उसे ज़रूर मिला लें इससे घाव भरने में आसानी होगी और आपको ज़्यादा से ज़्यादा आराम मिलेगा।

4. बैठ कर करें स्नान

 

ज़्यादा देर खड़े होने से आपके टांको पर ज़ोर पड़ सकता है, इसलिए अगर आपको नहाने में वक़्त लगता है तो कोशिश करें बैठ कर नहाने की। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा, पर याद रहे की आप सही तरीके से बैठें। ऐसे न बैठे जिससे आपके टांकों पर ज़ोर पड़े या आपको असुविधा हो।

5. साबुन का न करें उपयोग

 

अगर आप सोच रहीं है की साबुन से आप अपने टांके को साफ़ रख सकतीं हैं तो आप गलत हैं । साबुन में बहुत से केमिकल्स होते हैं जो आपके टांकों में नुकसान या जलन पैदा कर सकते हैं, इसलिए साबुन के उपयोग से जितना हो सके बचें।

 

6. गर्म या ठंडे पानी से ज़रूर सेंकें

 

गर्म पानी दर्द में काफी कारगर साबित होता है इसलिए आप नियमित रूप से गर्म पानी का सेंक लें और अगर आपको गर्म पानी नहीं पसंद तो आप ठंडे पानी का भी सेंक ले सकती हैं।

7. न पहने टाइट कपड़े 

 

डिलीवरी के बाद टाइट कपड़े या अंडरवियर पहनने से बचे क्यूंकि ज़्यादा तंग कपड़े या अंडरगारमेंट्स पहनने से आपके टांकों पर काफी दर्द हो सकता है या ज़ोर पड़ सकता है जिससे आपके टांकें खुल भी सकते हैं। हल्के और थोड़े ढीले कपड़े पहने जिससे न केवल आपको आराम मिलेगा बल्कि आप अपने शिशु को अच्छी  से स्तनपान भी करा सकतीं हैं।

8. करें एंटीसेप्टिक का प्रयोग

 

अगर आपके डॉक्टर ने आपको कोई एंटीस्पेटिक क्रीम दिया है तो उसे नियमित तौर पर लगाएं और अगर आपके डॉक्टर ने ऐसा कुछ नहीं दिया है और आपको उसकी ज़रूरत महसूस हो रही है तो अपने डॉक्टर से किसी एंटीसेप्टिक क्रीम के बारे में ज़रूर पूछें। इसके अलावा अगर आपके टांके में दर्द ज़्यादा है तो आप उनसे कुछ दवाओं के सुझाव भी लें सकती हैं । और अगर आपके टांकों में लम्बे समय तक जलन या दर्द है तो आप इसे अनदेखा न कर के अपने डॉक्टर से ज़रूर मिलें।

 

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके टांके जल्दी सूखेंगे। इसलिए इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें और सबको जागरूक करें। 

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop