kaise aur kyu hota hai mahilayon mei periods

kaise aur kyu hota hai mahilayon mei periods

14 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

 

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=qWdGNInlXPM]

शिशु के जन्म के बाद महिलाओं में पीरियड्स(periods) आने का सही समय-

शिशु के जन्म के बाद आपके शरीर में महीनों का रक्त एक बार में बाहर आ जाता है महिलाएं यह भी सोचती हैं की कब उनकी पहले सी माहवारी होगी। इसके लिए कोई भी ठोस दिन या तारीक निर्धारित करना पूर्ण रूप से संभव नहीं होगा। इसके पुनः प्रारम्भ होना कई चीज़ों पर निर्भर होता है।

नीचे दिए गए मुख्य कारण पढ़ें :

1. महिला के शरीर का बायो-रिथम

 

हर महिला का शरीर अलग बना होता है। उसके काम करने का ढंग भी अलग होता है। सो दोबारा माहवारी आना आपके शरीर पर निर्भर करता है।

2. स्तनपान

आप अपने बच्चे को कैसे स्तनपान करा रहीं हैं इसपर भी निर्भर करता है। स्तनपान करने वाली महिलाओं में माहवारी देर से आती है। अगर आप दिन रात स्तनपान करा रहीं हैं तो इससे आपकी माहवारी और भी स्थगित हो सकती है।

अगर आपका शिशु रात में सो जाता है तो ऐसे में आपके मासिक चक्र फिर से सुचारित हो जायेंगे। आपके मासिक धर्म 3 से 8 महीने में शुरु हो जायेंगे।

3. फार्मूला फ़ूड

अगर आप अपने शिशु को कृतिम खाना दे रहीं हैं तो इसका दूसरा मतलब है की आपके स्तन शिशु के मुख से सीधे सम्पत्क में नहीं है। ऐसे में महिला का मस्तिष्क से ऐसे हॉर्मोन निकलते हैं जिनसे माहवारी पुनःआरम्भ होने का संकेत मिलता है। फार्मूला फ़ूड खिलाने वाली माँ के पीरियड 5 हफ्ते से 3 महीनों के बीच शुरू हो सकते हैं।

अगर आप स्तनपान को गर्भ-निरोध के लिए इस्तेमाल कर रहीं हैं तो आप इसे पूर्ण भरोसेमंद नहीं मान सकती हैं। इसमें भी प्रेगनेंसी होने की सम्भावना है। सो आप अन्य गर्भ-निरोधक का भी इस्तेमाल करें।

यह महिलाओं के लिए बहुत ज़रूरी बात होती हैं।  एक समझदार नागरिक की तरह इसे शेयर करें – आपका एक शेयर किसी की मदद कर सकता है।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop