प्रेगनेंसी के दौरान न घबराएं इन बातों से

प्रेगनेंसी के दौरान न घबराएं इन बातों से

13 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

  प्रेग्नेंट होना किसी भी महिला के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी होती है। एक बेटी से बहु, पत्नी और फिर माँ बनने का सफर हर महिला के लिए कुछ खास होता है। पर गर्भावस्था का समय किसी भी महिला के लिए आसान नहीं होता, इस दौरान शरीर में होने वाले परिवर्तन से महिलाओं को कई परेशानियाँ होती है। इसलिए यह ज़रूरी है की आप शुरुआत में ही कुछ आम समस्याओं के बारे में जान लें ताकि आपको आपके अंदर होने वाले बदलाव नए से न लगे और आप घबराएं नहीं।

 

यह है कुछ आम परेशानियाँ जिनके लिए आप हो जाएँ तैयार।

 

 

1. गर्मी लगना 

 गर्भावस्था के दौरान गर्मी लगना एक आम बात होती है। आपको पसीना आ सकता है या बेचैनी भी हो सकती है और इसका कारण आपके हॉरमोन्स में हो रहे बदलाव हैं। कोशिश करें गर्भावस्था के दौरान ढीले-ढीले और कम्फर्टेबल कपड़े पहनने की।

2. अजीबों-गरीब सपने आना 

 

प्रेगनेंसी के दौरान अकसर महिलाओं को अजीबों-गरीब सपने आते हैं और यह सामान्य है। प्रेग्नेंट महिलाएं खासकर जो पहली बार माँ बन रही हैं उन्हें बहुत सी चिंताएं या घबराहट होती है जिस कारण वो हर वक़्त सोचती रहती हैं और खासकर रात के वक़्त जब वो सोने आती हैं तब, शांति होने के कारण उनका मन और ज़्यादा इन बातों के बारे में सोचता है जिस कारण उनको अजीबों-गरीब सपने भी आ सकते हैं। इसलिए खुश रहे और इस पल को एन्जॉय करें।

 

3. थकान महसूस करना

 

आपके शरीर के अंदर हो रहे बदलाव आपको थका हुआ महसूस करा सकते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान थकावट होना एक बहुत ही साधारण समस्या है। इस दौरान बढ़े हुए वज़न के कारण भी महिलाएं थका हुआ महसूस करती हैं। इसलिए ज़्यादा भारी काम या दूर तक पैदल चलने जैसी चीज़ें न करें।

4. खुजली होना 

 

जब आपकी प्रेगनेंसी बढ़ती है तो आपकी पेट की तव्चा खींचती है, जिस कारण आपको खुजली की समस्या भी हो सकती है। हल्की खुजली होना आम बात है पर अगर यह ज़्यादा हो और आपकी बेचैनी का कारण बनें तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

 

 

5. सरदर्द

 

हॉर्मोन्स में बदलाव के कारण आप सरदर्द जैसी आम परेशानियों का भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें की आप डॉक्टर से बिना पूछे कोई दवा या पेनकिलर न लें।

6. मसूड़ों से खून आना 

 

प्रेगनेंसी के दौरान आपके मसूड़ों में सूजन या उनसे खून भी आ सकता है अगर ऐसा होता है तो समझ जाएँ की आपके अंदर हॉर्मोन्स चेंज होना शुरू हो चूका है। मसूड़ों से खून ज़्यादातर सुबह ब्रश करने वक़्त आ सकता है । इसके बारे में आप अपने डॉक्टर से ज़रूर बात करें या किसी डेंटिस्ट की भी आप सलाह ले सकते हैं। पर कोई भी अन्य दवाई शुरू करने से पहले आप अपने गायनोकोलॉजिस्ट से परामर्श ज़रूर ले लें।

 

7. एसिडिटी होना

 

 प्रेगनेंसी के दौरान आपको एसिडिटी या इंडाइजेशन भी हो सकता है क्यूंकि हार्मोनल चेंज के साथ आपके अंदर पल रहा आपका बच्चा भी वक़्त के साथ-साथ बढ़ता है जिस कारण आपके पेट पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान एक बार में ज़्यादा न खाकर थोड़ा-थोड़ा कर के हर कुछ घंटो में खाएं।

8. कॉन्स्टिपेशन

 

प्रेगनेंसी के दौरान आपको कॉन्स्टिपेशन भी हो सकता है इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी, जूस पिएं। और अगर आप कोई आयरन की टैबलेट ले रही हैं तो अपने डॉक्टर को किसी और ब्रांड के आयरन के टैबलेट देने की बात करें।

9. निप्पल्स से दूध का रिसाव

 

आप सोचती होंगी की आपके बच्चे के आने के बाद ही आपके शरीर से दूध का रिसाव होगा, पर ऐसा नहीं है आपका शरीर आपके प्रेगनेंसी के वक़्त से ही दूध तैयार करने लगता है। इसलिए अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपके निप्पल्स से दूध का रिसाव होता है तो यह बहुत ही आम बात है।

 

10. यूरिनरी इंकॉन्टीनेंस 

 

प्रेगनेंसी के दौरान जब आप छींकती या खांसती है तो आपको मूत्र असंयता (Urinary Incontinence) की परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान आपका पेल्विक मसल रिलैक्स होने लगता है और डिलीवरी के लिए तैयार होने लगता है जिस कारण आपका कंट्रोल पेल्विक मसल से कम होने लगता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर से बात कर के कुछ एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं।

 

 

12. अनिद्रा या इंसोम्निया

 

प्रेगनेंसी के दौरान आपको नींद की कमी भी हो सकती है। बहुत सी चिंताएं या हार्मोनल चेंज आपके नींद में रुकावट पैदा कर सकता है। इसलिए ज़्यादा न सोचे और अगर दिन के वक़्त भी आपको नींद आ रही है तो किसी कम्फर्टेबल कुर्सी या बेड पर ही पावर नैप ले लें।

इन सब बातों से आप घबराएं नहीं, ज़्यादा हो तो अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें। भले ही आपको शुरुआत में ये चीज़ें परेशान करेंगी पर जब आप अपने बच्चे को अपने गोद में पाएंगे तो आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

हैप्पी प्रेगनेंसी !

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop