• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेगनेंसी के समय मेहँदी लगाना कितना सेफ जानिये
प्रेगनेंसी के समय मेहँदी लगाना कितना सेफ  जानिये

प्रेगनेंसी के समय मेहँदी लगाना कितना सेफ जानिये

11 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

  एक महिला के लिए गर्भावस्था बहुत ही अनमोल दौर होता है। इस दौरान एक स्त्री में कई बदलाव आते हैं, इसलिए इस वक़्त महिला को थोड़ी ज़्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। न सिर्फ खाने-पीने, उठने-बैठने, बल्कि इसके अलावा आप कितना-क्या मेकअप कर रहे हो या क्या पेहेन रहे हो या क्या नयी चीज़ों का इस्तेमाल करने का सोच रहे हो। इन्हीं सब बातों में एक और चीज़ आती है वो है मेहँदी, यूँ तो मेहँदी सबको सामान्य लगती है परन्तु यह अलग-अलग लोगों पर निर्भर करता है की मेहँदी के कुछ साइड इफ़ेक्ट तो नहीं, क्यूँकि अगर आपका शरीर सवेंदनशील होगा तो हो सकता है आपको प्रेगनेंसी के दौरान कुछ चीज़ों से एलर्जी हो।

 

 

 तो अगर आप गर्भवती हैं और मेहँदी लगाने का सोच रहीं है तो ध्यान रहे की आप मेहँदी की क्वालिटी और अपने स्किन की ज़रूरत ज़रूर जांच लें।

कोशिश करें प्राकृतिक मेहँदी लगाने की, अगर आप डायरेक्ट पेड़ से तोड़े हुए हिना को पिसकर लगाएंगे तो वो सबसे ज़्यादा फायेदमंद होगा और उससे किसी भी तरह की एलर्जी का भी खतरा नहीं रहेगा। इसके अलावा आप और्गेनिक मेहँदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई भी बिना रसायन वाली मेहँदी गर्भवस्था के दौरान लगाना सुरक्षित होती है, ऐसी हिना नारंगी या संतरी या भूरे रंग में आपके त्वचा पर उभरेंगी।

इन सबके अलावा अगर आप बालों में मेहँदी लगाने के आदि हैं, तो प्राकृतिक मेहँदी का ही सहारा लें, कोशिश करें काली मेहँदी का इस्तेमाल न करें क्यूंकि भले ही काली मेहँदी गहरा काला रंग देती हो पर इसमें पीपीडी यानी पैरा-फेनाइलीनडायमीन नामक डाई होती है, जिसको स्किन पर लगाना हानिकारक होता है खासकर तब जब आप गर्भवती हो और आपको एलर्जी होने की संभावना ज़्यादा होती है, क्यूंकि इस वक़्त आपकी इम्युनिटी पॉवर थोड़ी कमज़ोर होती है।

इसलिए कोशिश करें बाजार से मेहँदी पॉवडर खरीदकर लाकर आप घर पर ही पेस्ट बनाकर किसी मेहँदी लगाने वाली को बुलाकर लगवाएं। क्यूँकि कभी -कभी और्गेनिक बोलकर बेची जाने वाली चीज़ें भी पूरी तरह और्गेनिक नहीं होती। इसके अलावा आप अच्छे ब्रांड वाले मेहँदी का भी उपयोग कर सकती हैं खासकर वो ब्रांड्स जो प्राकृतिक चीज़ों का उपयोग करते हैं। इन सबके अलावा अगर मेहँदी लगाने के बाद आपको जलन का एहसास हो, छाले-रैशेस या दाग हो तो आप बिना देरी किये जल्द उस जगह को पानी से धो लें।

 

 

इन सबके अलावा अगर आप मेहँदी लगाएं तो कोशिश करें की हल्की-छोटी डिजाईन बनवाये ताकि आपको ज़्यादा देर तक एक ही मुद्रा में न बैठना पड़े क्यूंकि एक ही मुद्रा में बैठने से आपको बेचैनी या असहजता हो सकती है। हो सकता है की मेहँदी की महक से आपको मिचली भी आये तो कोशिश करें की आप कोई सेंटेड साबुन या परफ्यूम सूंघे जिससे आपको मेहँदी की महक कम से कम आये।

और अंततः अगर आपको लगता है की मेहँदी लगाने के बाद आप कोई असहजता महसूस कर रहीं है तो आप अपने डॉक्टर से ज़रूर परामर्श लें, क्यूँकि आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथों में है इसलिए अपने साथ होने वाली कोई भी छोटे या बड़े बदलाव को नज़रअंदाज़ न करें।

बी ब्यूटीफुल एंड हैप्पी प्रेगनेंसी !

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop