• Home  /  
  • Learn  /  
  • रीथ जगवानी ने माँ होने की चुनौतियों के बारे में की बात
रीथ जगवानी ने माँ होने की चुनौतियों के बारे में की बात

रीथ जगवानी ने माँ होने की चुनौतियों के बारे में की बात

20 Apr 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 421 Articles

माँ बनने की खुशी अतुल्यनीय होती है। सभी महिलाएं इस खुशी का अनुभव करना चाहती हैं। लेकिन हर महिला की गर्भावस्था की जर्नी अपने आप में ही अलग होती है। आज हम आपके साथ शेयर करेंगे बेबीचक्रा इनसाइडर क्लब की सदस्य रीथ जगवानी का प्रेगनेंसी सफर। हम यहां रीथ की गर्भावस्था के सभी खट्टे-मीठे पलों से आपको रू-ब-रू कराएंगे।

रियाना, एक प्यारी बेटी की माँ रीथ का जन्म और पालन-पोषण मुंबई में हुआ। रीथ कामकाजी माँ हैं और मातृत्व की चुनौतियों को बड़ी ही समझदारी से संभालती हैं।

उन्होंने अपनी बेटी को जन्म देने के बाद अपने करियर से एक छोटा ब्रेक लिया और माइक्रो-ब्लॉगिंग शुरू की। वह तब से लोगों को सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर रहीं हैं।

यहां देखते हैं रीथ की गर्भावस्था के सफर की एक झलक।

अपनी गर्भावस्था यात्रा के बारे में कुछ बताएं

मेरी गर्भावस्था की यात्रा आसान थी। भगवान की कृपा से पूरे नौ महीने तक मेरा स्वास्थ्य अच्छा रहा। बच्चा भी ठीक तरह से विकसित हो रहा था। बच्चे ने मुझे आठवें महीने तक पूरी तरह काम करने दिया।

बेटी रियाना के संग रीथ

क्या आपको किसी चुनौती का सामना करना पड़ा?

दुर्भाग्य से, जब मैं अपनी गर्भावस्था के तीसरे महीने में थी, तभी पता चला कि मेरी सास को स्तन कैंसर है। हमने उनका हर मुमकिन इलाज करवाया। उनकी सर्जरी तक हुई। लेकिन, मेरी डिलीवरी से 20 दिन पहले हमने उन्हें खो दिया। परिवार के लिए वह कठिन समय था। मेरे पति पूरे समय मेरे साथ खड़े रहे और पूरे परिवार की इस दुख से निकलने में मदद की।

आपका पेरेंटिंग सफर कैसा रहा? माँ बनने के बाद आपने अपने बारे में क्या सीखा?

पेरेंटिंग में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं। इसने मुझे जो सबसे बड़ी चीज सिखाई, वो  है धैर्य रखना। अपने छोटे से बच्चे को समझने के लिए पेरेंटिंग के समय बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है।

शायद, स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका शांत रहना है। मैं अपने आप से कहती रहती हूं कि यह सिर्फ एक चरण है और चीजें आखिर में बेहतर हो जाएंगी।

गर्भावस्था में अपनी पत्नी का सपोर्ट करने वाले रीथ के लाइफ पार्टनर और उनकी बेटी
रीथ और उनके पति समान पालन-पोषण में दृढ़ विश्वास रखते हैं।

समान पालन-पोषण पर आपके क्या विचार हैं? गर्भावस्था के दौरान आपके पति ने आपकी कैसे मदद की?

मेरे पति और मेरे  विचार समान पालन-पोषण को लेकर काफी मजबूत हैं। हमें लगता है कि जब हम दोनों समान भूमिका निभाते हैं, तो यह यात्रा फायदेमंद और सुखदायक हो जाती है।

वह मेरी अनुपस्थिति में रियाना की देखभाल करते हैं और अगर मैं समय पर घर नहीं पहुंच पाती हूं, तो वह अपने काम को एडजस्ट करके चीजें संभालते हैं। 

मेरे पति गर्भावस्था के दौरान मेरी ताकत रहे हैं। उनका बेहद सपोर्ट रहा। मैंने उनसे अपना करियर शुरू करने के बारे में तब चर्चा की जब रियाना मुश्किल से 18 महीने की थी।

बहुत सारे लोग निराश थे और सोचते थे कि मैं रियाना को छोड़कर अपने करियर की क्यों सोच रही हूं। मेरे पति ने हमेशा मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और जो मैं करना चाहती थी वह करने दिया।

रीथ चाहती हैं कि उनकी बेटी सपने देखे और उन्हें पूरा करे।

आप अपने बच्चे को जीवन के बारे में क्या सिखाना चाहेंगी?

भारत जैसे पितृसत्तात्मक समाज में एक लड़की का पालन-पोषण करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। मुझे खुशी है कि मेरी बेटी इस तथ्य को समझ गई है कि उसके माता और पिता दोनों काम पर जाते हैं और परिवार में उनके साथ समान व्यवहार किया जाता है। इसी तरह, मैं चाहती हूँ कि वह बड़ी होकर सीखे कि एक लड़की के लिए सपने देखना और उसे पूरा करना बिल्कुल सामान्य है। वो भी समाज की चिंता किए बिना।

वर्तमान शिक्षा प्रणाली पर आपके क्या विचार हैं? क्या आप ऑनलाइन लर्निंग मोड के बारे में कुछ बदलना चाहेंगे?

रियाना स्कूल शुरू करने के लिए बहुत छोटी है। फिर भी मुझे लगता है कि ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षा का सबसे अच्छा तरीका नहीं हैं। यह हमारे बच्चों को सामाजिक संपर्क से वंचित करता है और उन्हें जल्द ही डिजिटल दुनिया से रूबरू करता है।

वर्क लाइफ बैलेंस और गर्भावस्था के बारे में युवा माताओं को आपकी क्या सलाह है?

युवा मांओं को मेरी सलाह है कि आगे बढ़ें और वही करें जिससे आपको खुशी मिले। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पूर्णकालिक कामकाजी माँ हैं या आप घर पर रह रही हैं।

अपने दिल की सुनें। आपकी खुशी मायने रखती है। उसे चुनें जिससे आपको खुशी मिलती है, क्योंकि आपका बच्चा हर दिन आपकी ओर देख रहा है और आपसे सीख रहा है।

बेबीचक्रा के इनसाइडर क्लब सदस्य के रूप में अनुभव

हमें बेबीचक्रा के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बताएं। आप इनसाइडर क्लब की सदस्य कैसे बनीं?

मेरी एक दोस्त ने मुझे बेबीचक्रा ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जब मैंने उसे बताया कि मैं प्रेग्नेंट हूं। हर दिन मैं नोटिफिकेशन देखने के लिए जागती थी, क्योंकि यह मुझे गर्भावस्था के विभिन्न चरणों और बच्चे की ग्रोथ के बारे में बताता था।

इससे मुझे बहुत-सी चीजें सीखने को मिलीं। मेरी डिलीवरी के बाद, हम महामारी की स्थिति में फंस गए थे। मैंने अपने करियर से एक छोटा ब्रेक लेने का फैसला किया था, इसलिए मैंने माइक्रो-ब्लॉगिंग शुरू की और बेबीचक्र ने मुझे इसके इनसाइडर क्लब का हिस्सा बनने का मौका दिया।

बेबीचक्रा के साथ यह एक शानदार यात्रा रही। मैं इस बात की सराहना करती हूं कि बेबीचक्रा अपने उत्पादों को अंतिम रूप देने से पहले मांओं और बाल रोग विशेषज्ञों से वास्तविक प्रतिक्रिया लेते हैं।

आपने BBC के किन उत्पादों को को-क्रिएट करने में मदद की है?

मैंने बॉडी वॉश, शैम्पू, साबुन, वेट वाइप्स जैसे उत्पादों को बनाने में मदद की और पैकेजिंग पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

बेबीचक्रा का नेचुरल स्ट्रेंथनिंग शैम्पू

बेबीचक्रा के उत्पादों पर आपके क्या विचार हैं? क्या कोई विशेष उत्पाद है जिसे आप रेकमेंड करना चाहेंगी?

मुझे बेबीचक्रा के टमी रोल-ऑन और हैंड वॉश से प्यार है। ये दोनों मेरे पसंदीदा हैं। जब रियाना पेट दर्द से करहाती है, तो रोल-ऑन उसे तुरंत राहत देता है। 

हैंडवॉश का उपयोग करना बहुत सुविधाजनक है। महामारी के कारण आज हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। इसलिए यह बहुत जरूरी भी है।

घुंघराले बालों के लिए ब्रेबीचक्रा का शैम्पू सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है। यह उसके कर्ल को आसानी से सुलझाने में मदद करते हैं।

आपको ब्रेबीचक्रा के उत्पादों के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद आया?

माताओं और बाल रोग विशेषज्ञों से वास्तविक प्रतिक्रिया पर विचार करने के बाद सभी उत्पादों को सावधानीपूर्वक क्यूरेट किया जाता है। मुझे पैकेजिंग भी पसंद है। पैकेजिंग बच्चों के लिए प्यारी और आकर्षक है। ये उत्पाद पॉकेट फ्रेंडली भी हैं।

एक युवा माता-पिता के रूप में आपकी सबसे बड़ी चिंताएं क्या हैं?

हम इंटरनेट पर मौजूद बहुत अधिक जानकारी के संपर्क में हैं। यह हमें बेचैन करता है। आज के डिजिटल युग में सूचनाओं की प्रचुरता को पूरी तरह से नजरअंदाज करना मुश्किल है। यह कभी-कभी नए और युवा माता-पिता के लिए वास्तव में डरावना और भारी हो सकता है।

रीथ जगवानी, एक प्यार करने वाली माँ और एक साहसी महिला हैं। ये हमेशा अपने दिल की सुनती हैं और कभी सपने देखना बंद नहीं करतीं। रीथ जिस तरह से सपने देखती हैं, उसी तरह उसे पूरा करने के लिए रास्ता भी ढूंढ लेती हैं। मजबूत रीथ अपनी बेटी को भी मजबूत, साहसी और सपने की उड़ान भरने वाली सफल महिला के रूप में देखना चाहती हैं।

like

3

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop