• Home  /  
  • Learn  /  
  • बच्चे को ‘Summer Ready’ बनाएंगे ये स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट
बच्चे को ‘Summer Ready’ बनाएंगे ये स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट

बच्चे को ‘Summer Ready’ बनाएंगे ये स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट

24 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

गर्मी का मौसम आ चुका है। इस चिलचिलाती धूप और चुभती-जलती गर्मी में बच्चे की नाजुक त्वचा का ख्याल रखना चैलेंज से कम नहीं। इस समय गर्मी की मार के साथ ही मच्छरों की भरमार होती है। इसलिए गर्मियों में बच्चे की त्वचा की देखभाल के लिए तैयारी करना महत्वपूर्ण है। इसी क्रम में आज हम बच्चे को ‘समर रेडी’ करने और उनके स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट और टिप्स बता रहे हैं। 

गर्मियों में बच्चे की त्वचा की देखभाल करने वाले स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट और टिप्स

हर मौसम में बच्चों की देखभाल की आवश्यकता होती है। सभी मौसम के मुकाबले गर्मियां अपने साथ बढ़ता तापमान और ढेरों परेशानियां लेकर आती हैं। पसीना और घमौरियों से लेकर मच्छरों का काटना, ये सब बच्चे को चिड़चिड़ा बना देते हैं। इस समय बच्चे को आरामदायक महसूस कराने और बच्चे की स्किन की देखभाल करने में इन टिप्स और प्रोडक्ट्स से आपको सहायता मिलेगी।

गर्मियों में बच्चे की त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन

गर्मी के मौसम में बच्चे की स्किन के लिए सनस्क्रीन ‘मस्ट’ है। यह बच्चे को सनबर्न और सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। बच्चे के लिए हमेशा सुरक्षित सामग्रियों से बने बेबी सेफ सनस्क्रीन ही खरीदें। आप बेबीचक्रा का सनस्क्रीन ट्राई कर सकते हैं। इसे खासकर बच्चों के लिए बनाया गया है।

सनस्क्रीन के अलावा बच्चे को सूती के पूरी आस्तीन वाले कपड़े पहनाएं। घर से निकलते ही बच्चे की आंखों में चश्मा और उसे बड़ी-सी हैट पहना दें। ऐसा करने से आप बच्चे को गर्मी से होने वाले चकत्ते और चुभती धूप से बचा पाएंगे। संभव हो, तो धूप में बच्चे को लेकर निकलने से बचें। 

बच्चे की सुरक्षा के लिए मॉस्किटो रेपिलेंट पैच या स्प्रे मच्छरों से सुरक्षा

गर्मी के मौसम में मलेरिया, डेंगू जैसी मच्छरों से होने वाली बीमारियां पनपने लगती हैं। ये बीमारियां आपके घर में पैर न पसारें इसके लिए घर के किसी हिस्से में पानी जमा न होने दें। आप बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए सुरक्षित मॉस्किटो रेपिलेंट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप विशेषज्ञों की देखरेख में बना बेबीचक्रा का मॉस्किटो रेपिलेंट पैच उपयोग में ला सकते हैं। बस इस पैच को बच्चे के कपड़ों पर लगा दें। इतना करने से ही बच्चे को मच्छरों से सुरक्षा मिल जाएगी। सबसे अच्छी बात यह है कि ये मॉस्किटो रेपेलेंट पैच और स्प्रे सभी मां द्वारा आजमाया गया है। ये मॉम्स अप्रूव्ड मॉस्किटो रेपेलेंट प्रोडेक्ट आपके बच्चे का समर फ्रेंड बन सकता है।

आफ्टर बाइट है जरूरी

बेबीचक्रा आफ्टर बाइट रोल ऑन बच्चों की स्किन के लिए एकदम सुरक्षित है। बस जहां जगह पर मच्छरों ने काटा है, वहां यह आफ्टर बाइट रोल ऑन लगा दें। कुछ ही देर में दाने, लालिमा और खुजली सब छूमंतर हो जाएंगा। 

स्किन को रुखेपन से बचाने के लिए ऑयल मसाज

गर्मियों के दिन भले ही बच्चे की स्किन चिपचिपी रहती हो, लेकिन ऑयल मसाज जरूरी है। वरना उसकी स्किन रूखी होने लगेगी। आप बच्चे को नहलाने से पहले किसी लाइट ऑयल से बच्चे की मसाज कर दें। अच्छा और लाइट तेल का एक विकल्प कोकोनट ऑयल है।

बस बच्चे के लिए ऑर्गेनिक नारियल तेल ही उपयोग में लाएं। आप बेबीचक्रा का खास बच्चों के लिए बनाया गया ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल खरीद सकते हैं।

गर्मियों में बच्चे की त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश

चिपचिपी गर्मी से राहत पाने के लिए बच्चे को नहलाना अच्छा विकल्प है। हम ऊपर बता ही चुके हैं कि ऑयल मसाज देने के बाद बच्चे को नहलाएं। लेकिन गर्मी में स्किन का ख्याल रखने के लिए बच्चे के लिए बॉडी वॉश बड़ी ही सोच समझकर खरीदें। 

आप इस मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश को इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसमें सिर्फ प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके बनाया गया है। बॉडी वॉश के साथ ही बच्चे के लिए शैम्पू भी समझदारी से लें। बच्चे के बाल और स्कैल्प बड़ों के मुकाबले नाजुक होती है। इसलिए, हम बेबीचक्रा का शैम्पू रिकमेंड करते हैं।

पाउडर

बच्चे को गर्मी में घमौरियों से बचाने के लिए उसके शरीर में पाउडर लगा सकते हैं। ध्यान दें कि बच्चों का पाउडर टैल्क रहित होना चाहिए। जी हां, बाजार में अधिकतर टेल्कम पाउडर ही मौजूद हैं, लेकिन टेल्कम बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं होता है। दरअसल, टैल्क को सूंघने और निगलने से सांस लेने में कठिनाई, घरघराहट, खांसी और सीने में दर्द जैसी दिक्कत हो सकती है।

बेडरूम को वेंटिलेट रखें

बच्चों को गर्मी में ठंडा रखने के लिए उसके रूम को ठंडा रखना जरूरी है। इसके लिए धूप जहां से आए, उधर पर्दे लगाकर रखें। कमरे के अंदर हवा पास होने के लिए खिड़की को थोड़ा खोल दें।

आप कमरे में हल्की स्पीड में पंखा लगाकर रखें। इससे हवा सही से सर्कुलेट होती रहेगी। घर में AC है, तो उसे कुछ देर चलाकर बंद कर दें। छोटे बच्चों को ज्यादा देर AC में रखना फायदेमंद नहीं होता। 

कपड़े 

बच्चों को गर्मी से बचाने में उनके कपड़े भी मदद कर सकते हैं। उन्हें गर्मी से राहत देने वाले सूती के ढीले व पतले कपड़े पहनाएं। घर से थोड़ी देर के लिए भी बाहर निकलें, तो हैट पहना दें।

तरल पदार्थ 

गर्मी से बचाव करने के लिए बच्चे को समय-समय पर तरल पदार्थ पिलाते रहें। समय-समय पर उसे स्तनपान कराएं। तरल पदार्थ शरीर के तापमान को कम करने और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। 

बच्चा छह महीने का हो गया है, तो उसे गर्मी में पानी और ताजे फलों का जूस भी दें। बच्चे के शरीर को ठंडा करने के लिए कोल्ड ड्रिंक, सोडा या अन्य पैकेट ड्रिंक न पिलाएं।

गर्मी के मौसम में बच्चे की स्किन का ध्यान रखने के लिए आप ऊपर बताई गई बातों पर गौर कर सकते हैं। स्किन का ख्याल रखने के साथ ही बच्चे की सेहत का भी ख्याल रखें। गर्मियों में अधिकतर बच्चे के पेट में दर्द रहता है, इसलिए आप टमी रोल ऑन खरीद सकते हैं।

मॉस्किटो पैच का इस्तेमाल करना भूल जाएं और बच्चे को मच्छर काट लें, तो आफ्टर बाइट काम आएगा। मच्छरों के काटने के बाद स्किन में होने वाली खुजली से बच्चे चिड़चिड़े होने लगते हैं। बाद में वहां लाल दाने भी नजर आने लगते हैं। इनसे बच्चे को होने वाली असुविधा से बचाने के लिए आफ्टर बाइट इस्तेमाल में लाएं। बच्चों के लिए आप सुरक्षित बेबीचक्रा टमी रिलीफ रोल ऑन खरीद सकते हैं।

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop