• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था में होने वाली माँ अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखे
गर्भावस्था में होने वाली माँ अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखे

गर्भावस्था में होने वाली माँ अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखे

2 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 421 Articles

गर्भावस्था में महिला को प्रेग्नेंसी ग्लो के साथ ही स्किन संबंधी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस दौरान त्वचा का ख्याल सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक रखना चाहिए। कैसे प्रेग्नेंसी में स्किन की देखभाल की जाए, यह हम विस्तार से यहां बताएं। बस तो लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

 गर्भावस्था में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के तरीके

प्रेगनेंसी में ड्राई स्किन, कील मुंहासे, स्किन एलर्जी के प्रति त्वचा संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में कुछ इस तरह से आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं। 

1. पानी है जरूरी 

प्रेग्नेंसी में त्वचा का रूखा होना बेहद आम है। इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे स्किन ड्राइनेस भी दूर होगी और स्किन हाइड्रेट रहेगी। यही नहीं, पेशाब के माध्यम से बॉडी टॉक्सिन को भी पानी बाहर निकालता है। इससे कील-मुंहासे की शिकायत भी कम हो सकती है।

2. दो बार स्किन वॉश

त्वचा को एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को धोना याद रखें। इसे नियम बना लें। कई बार महिलाएं थकान या आलस्य के चलते मुंह धोने के लिए बाथरूम या वॉशबेसिन तक नहीं जा पाती हैं। आपके साथ भी ऐसा है, तो रात का खाना खाने के बाद जब आप हाथ धोतीं व मुंह कुल्ला करतीं हैं, तभी चेहरा भी माइल्ड फेश वॉश से धो लें। 

इसके लिए आप बेरी और कोको से युक्त यह फेस वॉश इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें हानिकारक केमिकल भी नहीं है और यह स्किन का पूरा ख्याल भी रखता है। 

आप अगर मुंह धोने में ढील बतरेंगी, तो सीबम का उत्पादन चेहर पर अधिक होगा और रोम छिद्र (पोर्स) में बैक्टीरिया व कीटाणु जमने लगेंगे। इससे मुंहासे की शिकायत बढ़ेगी और पोर्स का आकार भी बढ़ा दिखने लगेगा। 

त्वचा का ख्याल
माय ग्लैम का क्लींजर

3. मॉइस्चराइजर को न भूलें

चेहरा साफ करने के बाद मॉइस्चराइजर भी याद से लगाएं। सुबह के समय मॉइस्चराइजर और रात में नाइट क्रीम भी लगा सकती हैं। दरअसल, मॉइस्चराइजर न लगाने से त्वचा खिंची-खिंची महसूस होती है और रूखापन होने लगता है। 

दरअसल, रूखेपन से निपटने के लिए स्किन प्राकृतिक रूप से अधिक सीबम का उत्पादन करने लगती है। इससे त्वचा का चिपचिपा दिखना और स्किन पोर्स के बढ़ने जैसी दिक्कत होने लगती है। आप माय ग्लैम का मॉइस्चराइजर खरीद सकती हैं।

4. ऑर्गेनिक ऑयल 

प्रेगने्ंसी में ब्रेस्ट में खिंचाव के निशान और पेट में स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं। कभी-कभी खुजली भी होती है। इससे रात पाने के लिए आप किसी ऑर्गेनिक ऑयल से ब्रेस्ट के आसपास और पेट के आसपास हल्की मालिश कर लें। इससे खुजली भी कम होगी और खिंचाव के निशान से बचाव भी हो सकता है।

इसके लिए आप ब्रेबीचक्रा का ऑर्गेनिक नारियल तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तेल पूरी तरह से केमिकल्स से मुक्त है और शुद्ध है। आप इसे अपने लिए ही नहीं, बल्कि प्रसव के बाद बच्चे की मालिश के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। 

 

5.  स्क्रब से बचें

प्रेग्नेंसी में त्वचा पहले के मुकाबले संवेदनशील हो जाती है। अगर आपकी त्वचा भी ज्यादा संवेदनशील हो गई है, तो स्क्रब करने से बचें। साथ ही शरीर की किसी भी भाग की त्वचा पर सीधे परफ्यूम या डियोडरेंट स्प्रे करने से बचें। कुछ गर्भवती महिलाओं को ऐसा करने से एलर्जी हो सकती है। 

गर्भावस्था में स्किन की देखभाल के लिए कुछ टिप्स

प्रेगनेंसी में त्वचा का ख्याल कैसे रखें, यह तो आप जान ही गए हैं। अब आगे हम कुछ स्किन केयर टिप्स दे रहे हैं, जो गर्भावस्था में आपके काम आएंगी।

  1. रोजाना ताजे फलों को अपने आहार में शामिल करें। ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। 
  2. हमेशा स्किन इंग्रीडिएंट देखकर ही प्रोडक्ट खरीदें। इस समय स्किन काफी सेंसेटिव हो जाती है, इसलिए प्राकृतिक सामग्री को तवज्जो दें। 
  3. हानिकारक केमिकल वाले प्रोडक्ट से बचें। आप बेबीचक्रा ब्रांड के स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीद सकती हैं। यह ब्रांड गर्भवती महिलाओं, नई मांओं और बच्चे के लिए सुरक्षित और प्राकृतिक प्रोडक्ट बनाता है।
  4. चेहरे और आंखों पर मेकअप लगाया है, तो उसे रात को उतार कर ही सोएं। 
  5. अपने चेहरे के साथ ही जांघ, हिप्स, पेट, हाथ और अन्य अंगों को भी मॉइस्चराइज करें। दरअसल, प्रेगनेंसी में स्किन पर कहीं भी खिंचाव के निशान पड़ सकते हैं। इनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका स्किन को मॉइस्चराइज करना है।
  6. गर्भावस्था में अधिक तला-भुना हुआ खाना, जंक फुड और पैक किए हुए खाद्य पदार्थ खाना कम करें। क्रेविंग को शांत करने के लिए कभी-कभी इन्हें ले सकती हैं। अधिक मात्रा में इन्हें लेने से स्किन के साथ ही पूरी हेल्थ पर असर पड़ेगा। 
  7. दिन में दो-तीन बार गुनगुना पानी जरूर पिएं।
  8. वजन नियंत्रित रखें। ऐसा नहीं किया, तो गर्भावस्था संबंधी जटिलताएं पैदा होने के साथ ही स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ने लगते हैं।
  9. हार्मोन्स की वजह से प्रेग्नेंसी में गर्दन और ऑर्मपिट की त्वचा काली पड़ सकती है। ऐसे में आप आलू के टुकड़े या टमाटर का टुकड़ा प्रभावित जगहों पर रगड़ सकती हैं। 

प्रेग्नेंसी में कैसे रखें त्वचा का ख्याल, यह आप समझ ही गई हैं। बस तो इन स्किन केयर टिप्स और तरीकों को फॉलो करें और गर्भावस्था में स्किन प्रॉबल्म को बाय-बाय कहें। 

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop